• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India VS West Indies IND VS WI 1st ODI LIVE Score Update; Rohit Sharma Virat Kohli Ishan Kishan | Cricket News

टीम इंडिया को मिली साल की पहली जीत:पहले वनडे में वेस्टइंडीज को 132 गेंद बाकी रहते 6 विकेट से हराया, कप्तान रोहित शर्मा ने बनाए 60 रन

अहमदाबाद10 महीने पहले

टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को पहले वनडे मैच में 6 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज की टीम 43.5 ओवर में 176 रन पर ऑल आउट हो गई। युजवेंद्र चहल ने चार और वॉशिंगटन सुंदर ने तीन विकेट लिए।

जवाब में भारत ने 28 ओवर में 4 विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया। कप्तान रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 60 रन बनाए। सूर्यकुमार यादव 34 और अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेल रहे दीपक हुड्डा 26 रन बनाकर नाबाद रहे। ईशान किशन ने 28 रन की पारी खेली। विराट कोहली फिर फ्लॉप रहे और 8 रन ही बना सके। ऋषभ पंत ने 11 रन बनाए। यह साल 2022 में इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत की पहली जीत है। इससे पहले भारत को साउथ अफ्रीका में इस साल दो टेस्ट और तीन वनडे मैचों में हार झेलनी पड़ी थी।

मैच का स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें

32 रन बनाने में गंवा दिए चार विकेट
साधारण टारगेट का पीछा करते हुए भारत ने एक समय बिना विकेट खोए 84 रन बना लिए थे। लेकिन, अगले 32 रन बनाने में चार विकेट गिर गए। इसके बाद सूर्यकुमार और दीपक ने पांचवें विकेट के लिए 62 रनों की नाबाद साझेदारी कर भारत को जीत दिलाई।

वेस्टइंडीज का टॉप ऑर्डर फेल
टॉस हारकर पहले बॉलिंग करने का फैसला भारत के लिए सही रहा। वेस्टइंडीज ने 71 के स्कोर पर अपने 5 विकेट गंवा दिए। शाई होप 8 रन बनाकर मोहम्मद सिराज की गेंद पर बोल्ड हुए। इसके बाद वॉशिंगटन सुंदर ने एक ही ओवर में ब्रैंडन किंग (13) को आउट किया और चार गेंदों के बाद डैरेन ब्रावो (18) को DRS पर LBW आउट किया।

चहल के 100 विकेट पूरे
पारी के 20वें ओवर में युजवेंद्र चहल ने लगातार दो गेंदों पर 2 विकेट चटकाए। पहले उन्होंने निकोलस पूरन (18) को DRS पर LBW आउट किया और अगली ही गेंद पर कप्तान कीरोन पोलार्ड (0) को बोल्ड कर दिया। पूरन को आउट करने के साथ ही चहल ने वनडे में अपने 100 विकेट भी पूरे कर लिए।

चहल ने अपने अगले ओवर में शमर ब्रूक्स (12) को आउट किया। ये सफलता भी भारत को DRS पर मिली। दरअसल, अंपायर के नॉटआउट दिए जाने के बाद कप्तान रोहित ने कुछ देर साथी खिलाड़ियों से डिस्कस करने के बाद रिव्यू लिया। रीप्ले में नजर आया कि गेंद बल्ले पर लग कर कीपर के पास गई थी। भारतीय टीम के लिए यह तीसरा रिव्यू था और तीनों में उन्हें सफलता मिली है। अकील होसेन (0) का विकेट प्रसिद्ध कृष्णा के खाते में आया।

  • दीपक हुड्डा भारत के लिए वनडे डेब्यू करने वाले 243वें खिलाड़ी बने।
  • मोहम्मद सिराज ने शाई होप को आउट कर अपने वनडे करियर का पहला विकेट लिया।
  • कीरोन पोलार्ड 15वीं बार वनडे में शून्य पर आउट हुए।
  • पोलार्ड बतौर कप्तान तीसरी बार गोल्डन डक पर आउट हुए।
  • युजवेंद्र चहल वनडे में 100 विकेट लेने वाले 23वें भारतीय खिलाड़ी बने।

रोहित-कोहली की कमाल कैमिस्ट्री: हिटमैन थे कप्तान फील्डिंग सेट कर रहे विराट, रिव्यू लेने में भी की मदद; विकेट गिरने पर खूब झुमे

होल्डर-एलन ने संभाली वेस्टइंडीज की पारी
एक समय वेस्टइंडीज का स्कोर 79/7 था और ऐसा लग रहा था कि शायद ही टीम 100 रन भी बना पाए, लेकिन 8वें विकेट के लिए जेसन होल्डर और फैबियन एलन ने 91 गेंदों पर 78 रन जोड़कर पारी को संभाल लिया। इस पार्टनरशिप को सुंदर ने एलन (29) को आउट कर तोड़ा। इसके बाद जेसन होल्डर (57) भी पारी को आगे नहीं बढ़ा सके और प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर आउट हुए।

  • जेसन होल्डर ने 71 गेंदों पर 57 रन बनाए।
  • होल्डर (57) वनडे में उनका ये 11वां और भारत के खिलाफ तीसरा अर्धशतक रहा।
  • होल्डर (2011) ने वनडे क्रिकेट में अपने 2 हजार रन भी पूरे कर लिए हैं।

मैच शुरू होने से पहले टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने लता मंगरेशकर के सम्मान में 2 मिनट का मौन भी रखा।

दोनों टीमें इस प्रकार है-
भारत-
रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दूल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज

वेस्टइंडीज- ब्रैंडन किंग, शाई होप, शमर ब्रूक्स, डैरेन ब्रावो, निकोलस पूरन, कीरोन पोलार्ड , जेसन होल्डर, फैबियन एलन, अल्जारी जोसेफ, केमार रोच, अकील होसेन

BCCI उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने कहा, लता मंगेशकर के सम्मान में आज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और वेस्टइंडीज के बीच होने वाले मैच में हमारे खिलाड़ी काले रंग का बैंड बांधेंगे। राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा।

दोनों टीमों के बीच ये मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है। यह भारतीय क्रिकेट टीम का इस फॉर्मेट में 1000वां मैच है। दुनिया में पहली बार किसी टीम ने 1000 वनडे खेलने का माइलस्टोन हासिल की है।

क्रिकेट पर लता जी के एहसान: 1983 वर्ल्ड कप विजेता टीम को इनामी राशि मिल सके, इसलिए स्टेडियम में प्रोग्राम कर जुटाए थे 20 लाख

खास बना 1000वां वनडे
टीम इंडिया का ये 1000वां वनडे मैच था, जो जीत के साथ हमेशा के लिए यादगार बन गया। 1000 वनडे खेलने वाली टीम इंडिया दुनिया की पहली टीम बनी। भारत ने अपना पहला वनडे 1974 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। 48 सालों के वनडे इतिहास में मैन इन ब्लू ने दो वर्ल्ड कप (1983, 2011) अपने नाम किए। टीम ने 2000 और 2013 में ICC चैंपियंस ट्रॉफी पर भी कब्जा जमाया।

अब तक भारत ने 1000 वनडे मैच खेले हैं। इस दौरान टीम ने 519 जीत दर्ज की, जबकि 431 में हार का सामना करना पड़ा। 9 मुकाबले टाई रहे और 41 का कोई रिजल्ट नहीं निकला। भारत के बाद ऑस्ट्रेलिया (958) सबसे ज्यादा वनडे खेलने वाली दूसरी टीम है। जबकि पाकिस्तान तीसरे नंबर पर है। पाकिस्तान ने अब तक 936 वनडे मैच खेले हैं।

पहली बार रोहित की कप्तानी में खेले कोहली
विराट कोहली को वनडे की कप्तानी से हटाए जाने के बाद रोहित शर्मा की बतौर फुलटाइम वनडे कैप्टन ये पहली सीरीज है। साथ ही विराट पहली बार रोहित की कप्तानी में खेल रहे हैं। रोहित विराट के छठे वनडे कैप्टन बने। इससे पहले विराट (एमएस धोनी, वीरेंद्र सहवाग, सुरेश रैना, गौतम गंभीर और केएल राहुल) की कप्तानी में खेल चुके हैं।

खबरें और भी हैं...