पहले T-20I में रचे गए कई इतिहास:डेब्यूटेंट रवि बिश्नोई ने बनाए बड़े रिकॉर्ड्स, रोहित ने भी दो पाकिस्तानी दिग्गजों को पछाड़ा

कोलकाताएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को टी-20I सीरीज के पहले मैच में 6 विकेट से मात दी है। इसी के साथ रोहित एंड कंपनी ने सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। मैच की शुरुआत रोहित शर्मा के टॉस जीतकर गेंदबाजी के फैसले के साथ हुई थी। जहां, भारतीय गेंदबाजों ने विंडीज टीम को 157 पर ही रोक दिया। 158 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम भी एक वक्त मैच में फंसी हुई नजर आ रही थी।

लेकिन आखिर में सूर्यकुमार यादव और वेंकटेश अय्यर की पार्टनरशिप ने भारत को जीत की दहलीज तक पहुंचा दिया। भारत ने 18.5 ओवर में 4 विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया। पहले मुकाबले के दौरान कई बड़े रिकार्ड्स देखने को मिले...

डेब्यू पर मैन ऑफ द मैच
रवि बिश्नोई के लिए उनका इंटरनेशनल डेब्यू हमेशा के लिए यादगार बन गया। युवा लेग स्पिनर ने 4 ओवर में केवल 17 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किए। इस प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड भी मिला। भारत के लिए अपने पहले ही टी-20 मैच में मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड पाने वाले बिश्नोई केवल तीसरे स्पिन गेंदबाज बने। बिश्नोई से पहले प्रज्ञान ओझा और अक्षर पटेल का नाम आता है।

इतना ही नहीं रवि बिश्नोई टी-20I डेब्यू मैच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए पहले T20I मैच में 17 रन देकर 2 विकेट चटकाए हैं। उनसे पहले प्रज्ञान ओझा (4/21 Vs बांग्लादेश) और अक्षर पटेल (3/17 Vs जिम्बाब्वे) का नाम आता है।

रोहित ने हफीज और बाबर को पछाड़ा
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (120) टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मोहम्मद हफीज (119) को पीछे छोड़ा। इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड पाक के शोएब मलिक (124) के नाम पर दर्ज है।

मैच में भारतीय कप्तान ने 19 गेंदों पर 40 रन की शानदार पारी खेली। इसके साथ ही वह वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा टी-20 इंटरनेशनल रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए। रोहित (559) ने पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम (541) को पीछे छोड़ा।

कोहली और हिटमैन के बीच दिलचस्प मुकाबला
पहले मुकाबले में विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच बड़ा ही दिलचस्प मुकाबला देखने को मिला। दरअसल, दोनों खिलाड़ी टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे और तीसरे पायदान पर आते हैं। मैच में रोहित ने आतिशी पारी खेलते हुए केवल 19 गेंदों पर 40 रन बनाए। पारी का 30वां रन बनाने के साथ ही रोहित (3237) टी-20I में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे और भारत के पहले खिलाड़ी बन गए।

भारतीय कप्तान के आउट होने के बाद विराट क्रीज पर आए और 11 रन बनाने के साथ ही उन्होंने रोहित को एक बार फिर से पीछे छोड़ दिया। हालांकि कोहली (3244) की पारी 17 रन के आगे नहीं जा सकी। पहले नंबर पर मार्टिन गुप्टिल (3299) का नाम आता है।

मैच में बने कुछ अन्य रिकॉर्ड्स-

  • रोहित शर्मा की कप्तानी में वेस्टइंडीज के खिलाफ ये लगातार 7वीं इंटरनेशनल जीत रही।
  • रवि बिश्नोई भारत के लिए टी-20 डेब्यू करने वाले 95वें खिलाड़ी बने।
  • निकोलस पूरन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 100 छक्के पूरे किए।
  • रोस्टन चेस ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 100 विकेट पूरे किए।