--Advertisement--

क्रिकेट / भारत-विंडीज दूसरा टी-20 आज, लखनऊ में 24 साल बाद अंतरराष्ट्रीय मैच



India vs West Indies 2nd t20 in Lucknow preview news and updates
पहले वनडे में क्रुणाल ने डेब्यू किया और कीरोन पोलार्ड का विकेट लिया था। पहले वनडे में क्रुणाल ने डेब्यू किया और कीरोन पोलार्ड का विकेट लिया था।
कार्तिक ने सबसे ज्यादा 31 रन बनाए। कार्तिक ने सबसे ज्यादा 31 रन बनाए।
उमेश यादव ने भारत को पहली सफलता दिलाई थी। उमेश यादव ने भारत को पहली सफलता दिलाई थी।
ओशाने थॉमस ने भारतीय ओपनर्स को आउट किया था। ओशाने थॉमस ने भारतीय ओपनर्स को आउट किया था।
कुलदीप ने तीन विकेट लिए थे। कुलदीप ने तीन विकेट लिए थे।
X
India vs West Indies 2nd t20 in Lucknow preview news and updates
पहले वनडे में क्रुणाल ने डेब्यू किया और कीरोन पोलार्ड का विकेट लिया था।पहले वनडे में क्रुणाल ने डेब्यू किया और कीरोन पोलार्ड का विकेट लिया था।
कार्तिक ने सबसे ज्यादा 31 रन बनाए।कार्तिक ने सबसे ज्यादा 31 रन बनाए।
उमेश यादव ने भारत को पहली सफलता दिलाई थी।उमेश यादव ने भारत को पहली सफलता दिलाई थी।
ओशाने थॉमस ने भारतीय ओपनर्स को आउट किया था।ओशाने थॉमस ने भारतीय ओपनर्स को आउट किया था।
कुलदीप ने तीन विकेट लिए थे।कुलदीप ने तीन विकेट लिए थे।

  • लखनऊ में पिछला अंतरराष्ट्रीय मैच 1994 में भारत-श्रीलंका के बीच हुआ था
  • मैच से 24 घंटे पहले योगी सरकार ने इकाना स्टेडियम का नाम बदल दिया
  • अब यह अटल बिहारी वाजपेयी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम के नाम से जाना जाएगा
  • मैच का प्रसारण शाम 7: 00 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा

Dainik Bhaskar

Nov 06, 2018, 01:00 PM IST

खेल डेस्क. भारत-वेस्टइंडीज के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला आज लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम में खेला जाएगा। इस स्टेडियम का नाम पहले इकाना था, लेकिन उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने मैच से 24 घंटे पहले इसे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित कर दिया। यह लखनऊ का तीसरा स्टेडियम है, लेकिन इस मैदान पर पहली बार कोई अंतरराष्ट्रीय मैच खेला जाएगा। भारतीय टीम सीरीज में 1-0 से आगे है। भारत ने कोलकाता में खेले गए पहले मैच में विंडीज को पांच विकेट से हराया था।

 

पिछली बार लखनऊ में 1994 में भारत-श्रीलंका के बीच टेस्ट केडी सिंह बाबू स्टेडियम में खेला गया था। अटल स्टेडियम भारत का 51वां अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम होगा। वहीं, टी-20 आयोजित करने वाला यह 21वां स्टेडियम बनेगा। काली मिट्टी से बनाए गए छह नम्बर की पिच पर भारत-विंडीज मुकाबला खेला जाएगा। पिच क्यूरेटर के अनुसार, गेंद धीमी गति से बल्ले पर आएगी, जिससे मुकाबला लो स्कोरिंग हो सकता है।

 

लखनऊ में हुए अंतरराष्ट्रीय मैच

साल मैच मैदान विजेता
1952 भारत-पाकिस्तान टेस्ट यूनिवर्सिटी ग्राउंड पाकिस्तान
1989 श्रीलंका-पाकिस्तान वनडे केडी सिंह बाबू स्टेडियम पाकिस्तान
1994 भारत-श्रीलंका टेस्ट केडी सिंह बाबू स्टेडियम भारत

 

 

अपने राज्य में पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेंगे कुलदीप
विंडीज के खिलाफ पहले मैच में तीन विकेट लेने वाले चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव का अपने राज्य में यह पहला अंतरराष्ट्रीय मैच होगा। उन पर घरेलू दर्शकों की उम्मीदों का भी दबाव होगा। पिच को लेकर लगाए जा रहे कयास से कुलदीप को खुशी मिली होगी। गेंद जितनी धीमी बल्ले पर जाएगी, कुलदीप को उतना ही फायदा होगा। वे आमतौर पर गेंद को धीमी गति से ही डालते हैं।

 

कुलदीप

 

खलील-क्रुणाल से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद
नियमित कप्तान विराट कोहली और विकेटकीपर महेन्द्र सिंह धोनी की गैरमौजूदगी में भी टीम इंडिया ने कोलकाता में बेहतर प्रदर्शन किया। डेब्यू करने वाले खलील अहमद ने 16 रन पर एक विकेट और ऑलराउंडर क्रुणाल पांड्या ने एक विकेट लेने के साथ-साथ केवल नौ गेंदों में 21 रन बनाए थे। कप्तान रोहित शर्मा दोनों से इस मुकाबले में भी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे होंगे।

 

कार्तिक

शिखर धवन का खराब फॉर्म बरकरार
वनडे सीरीज के पांच मैच में केवल 112 रन बनाने वाले शिखर धवन का प्रदर्शन पहले टी-20 में भी खास नहीं रहा। वे आठ गेंद में तीन रन बनाकर बोल्ड हो गए थे। आज के मैच में अगर उन्हें मौका मिलता है तो वे अपने नेचुरल खेल का प्रदर्शन करना चाहेंगे। इससे उनकी खोई हुई फार्म भी वापस आएगी और टीम में स्थान भी पक्का रहेगा।

 

कार्लोस

 

होप-हेटमेयर और पोलार्ड से विंडीज को उम्मीदें
दूसरी ओर, विंडीज को इस समय ऑलराउंडर आंद्रे रसेल की कमी खल रही है। छोटे फार्मेट में गेंद और बल्ले से विपक्षी टीम को दवाब में लाने वाले रसेल घुटने की चोट के चलते नहीं खेल रहे हैं। ऐसे में उनके बिना भी वेस्टइंडीज वापसी की कोशिश करेगा। कप्तान कार्लोस ब्राथवैट को बल्लेबाजी में शाई होप और शिमरॉन हेटमेयर से अधिक उम्मीदें होंगी। दोनों ने वनडे सीरीज में शतक लगाए थे। वहीं, अनुभवी कीरोन पोलार्ड से टीम मैनेजमेंट बेहतर प्रदर्शन चाहेगा।

 

टीमें : भारत: रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, मनीष पांडेय, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, क्रुणाल पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और खलील अहमद।
वेस्टइंडीज: कार्लोस ब्रैथवेट (कप्तान), फैबियन एलन, डेरेन ब्रावो, शिमरॉन हेटमेयर, ओबेड मैकॉय, एश्ले नर्स, कीमो पॉल, खैरी पिएरे, कीरोन पोलार्ड, रोवमन पॉवेल, दिनेश रामदीन (विकेटकीपर), शेरफेन रदरफोर्ड, ओशाने थॉमस।

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..