--Advertisement--

हैदराबाद टेस्ट / पहले दिन विंडीज का स्कोर 295/7, कुलदीप के 100 अंतरराष्ट्रीय विकेट पूरे



सुनील एम्ब्रीस को पवेलियन भेजने के बाद कुलदीप यादव। सुनील एम्ब्रीस को पवेलियन भेजने के बाद कुलदीप यादव।
गेंद को सीमा रेखा के पार भेजते वेस्टइंडीज के रोस्टन चेज। गेंद को सीमा रेखा के पार भेजते वेस्टइंडीज के रोस्टन चेज।
अर्धशतक बनाने के बाद वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर। अर्धशतक बनाने के बाद वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर।
कीरन पॉवेल का विकेट लेने के बाद रविचंद्रन अश्विन और साथी खिलाड़ी। कीरन पॉवेल का विकेट लेने के बाद रविचंद्रन अश्विन और साथी खिलाड़ी।
हैदराबाद टेस्ट में पहले दिन विराट के साथ सेल्फी लेने के लिए एक प्रशंसक मैदान में घुस आया। हैदराबाद टेस्ट में पहले दिन विराट के साथ सेल्फी लेने के लिए एक प्रशंसक मैदान में घुस आया।
भारतीय टीम के एक प्रशंसक के जबर्दस्ती मैदान में घुस आने पर अंपायर उसे बाहर जाने के लिए कहते हुए। भारतीय टीम के एक प्रशंसक के जबर्दस्ती मैदान में घुस आने पर अंपायर उसे बाहर जाने के लिए कहते हुए।
india vs west indies series second test first day news live and updates
india vs west indies series second test first day news live and updates
india vs west indies series second test first day news live and updates
X
सुनील एम्ब्रीस को पवेलियन भेजने के बाद कुलदीप यादव।सुनील एम्ब्रीस को पवेलियन भेजने के बाद कुलदीप यादव।
गेंद को सीमा रेखा के पार भेजते वेस्टइंडीज के रोस्टन चेज।गेंद को सीमा रेखा के पार भेजते वेस्टइंडीज के रोस्टन चेज।
अर्धशतक बनाने के बाद वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर।अर्धशतक बनाने के बाद वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर।
कीरन पॉवेल का विकेट लेने के बाद रविचंद्रन अश्विन और साथी खिलाड़ी।कीरन पॉवेल का विकेट लेने के बाद रविचंद्रन अश्विन और साथी खिलाड़ी।
हैदराबाद टेस्ट में पहले दिन विराट के साथ सेल्फी लेने के लिए एक प्रशंसक मैदान में घुस आया।हैदराबाद टेस्ट में पहले दिन विराट के साथ सेल्फी लेने के लिए एक प्रशंसक मैदान में घुस आया।
भारतीय टीम के एक प्रशंसक के जबर्दस्ती मैदान में घुस आने पर अंपायर उसे बाहर जाने के लिए कहते हुए।भारतीय टीम के एक प्रशंसक के जबर्दस्ती मैदान में घुस आने पर अंपायर उसे बाहर जाने के लिए कहते हुए।
india vs west indies series second test first day news live and updates
india vs west indies series second test first day news live and updates
india vs west indies series second test first day news live and updates

 

  • इस टेस्ट में मेहमान टीम ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया
  • पहले दिन का खेल खत्म होने के वक्त रोस्टन चेज 98 रन बनाकर नाबाद
  • वेस्टइंडीज के शुरुआती पांच बल्लेबाजों ने 102, जबकि छठे, सातवें और आठवें नंबर के बल्लेबाजों ने 180 रन बनाए

Dainik Bhaskar

Oct 12, 2018, 07:14 PM IST

हैदराबाद. भारत के खिलाफ दो मैचों की सीरीज के आखिरी टेस्ट के पहले दिन वेस्टइंडीज ने सात विकेट खोकर 295 रन बनाए। दिन का खेल खत्म होने के समय रोस्टन चेज 98 और देवेंद्र विशू दो रन बनाकर नाबाद थे। कप्तान जेसन होल्डर ने 52 रन की पारी खेली। वहीं, भारत के लिए उमेश यादव और कुलदीप यादव ने मेहमान टीम के 3-3 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। कुलदीप ने अपने 100 अंतररराष्ट्रीय विकेट भी पूरे किए। अब उनके पांच टेस्ट में 18, 29 वनडे में 58 और 12 टी-20 में 24 विकेट हो गए हैं।

 

स्कोर बोर्डः वेस्टइंडीज

बल्लेबाज रन गेंद 4s 6s
क्रेग ब्रैथवेट एलबीडब्ल्यू बो. कुलदीप यादव 14 68 2 0
कीरन पॉवल कै.रविंद्र जडेजा बो. रविचंद्र अश्विन 22 30 4 0
शाई होप एलबीडब्ल्यू बो. उमेश यादव  36 68 5 0
शिम्रोन हेटमेयर एलबीडब्ल्यू बो. कुलदीप यादव 12 34 2

0

सुनील एम्ब्रीस एलबीडब्ल्यू बो. कुलदीप यादव 18 26 3 0
रोस्टन चेज नॉटआउट 94 169 7 1
शेन डाउरिच एलबीडब्ल्यू बो. उमेश यादव 30 62 4 1
जेसन होल्डर कै. ऋषभ पंत बो. उमेश यादव 52 92 6 0
देवेंद्र बिशू नॉटआउट 01 14 0 0

 

होल्डर-चेज ने सातवें विकेट के लिए की शतकीय साझेदारी

वेस्टइंडीज ने एक समय 113 रन पर पांच विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद चेज ने विकेटकीपर बल्लेबाज शेन डाउरिच के साथ मिलकर पारी को संभाला। दोनों ने छठे विकेट के लिए 69 रन जोड़े। डाउरिच के आउट होने के बाद चेज ने कप्तान जेसन होल्डर के साथ सातवें विकेट के लिए 104 रन जोड़े। इस टेस्ट में वेस्टइंडीज की ओर से यह अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है। चेज अपने चौथे शतक महज दो रन दूर हैं। चेज का भारत के खिलाफ यह छठा टेस्ट है। 2016 में भारत दौरे के समय भी एक शतक लगा चुके हैं। 

 

उमेश-कुलदीप ने झटके 3-3 विकेट

मेहमान टीम की ओर से आउट होने वाले बल्लेबाज क्रेग ब्रैथवेट, कीरन पॉवेल, शाई होप, शिम्रोन हेटमेयर, सुनील एम्ब्रीस, डाउरिच और होल्डर रहे। सबसे पहले पॉवेल 22 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें रविचंद्रन अश्विन ने कवर में रविंद्र जडेजा के हाथों कैच कराया। ब्रैथवेट को 14 के निजी स्कोर पर कुलदीप यादव ने एलबीडब्ल्यू किया। लंच से पहले आखिरी ओवर में होप को 36 रन के निजी स्कोर पर उमेश यादव ने एलबीडब्ल्यू किया। लंच के बाद के तीसरे ओवर में कुलदीप की गेंद पर हेटमेयर 12 रन के स्कोर पर एलबीडब्ल्यू हो गए। इसके बाद कुलदीप ने सुनील एम्ब्रीस को पवेलियन भेजा। एम्ब्रीस भी 18 रन बनाकर एलबीडब्ल्यू हो गए। डाउरिच को उमेश यादव ने एलबीडब्ल्यू किया। उमेश की गेंद पर विकेटकीपर ऋषभ पंत ने होल्डर का कैच लपका। 

 

डेब्यू मैच में ही चोटिल हुए शार्दुल ठाकुर

इस मैच से शार्दुल ठाकुर ने अपना टेस्ट डेब्यू किया। उन्हें मोहम्मद शमी की जगह टीम में शामिल किया गया है। हालांकि, वे अपना दूसरा ओवर फेंकने के दौरान ही चोटिल हो गए। उन्होंने दूसरे ओवर की चार गेंदें ही फेंकी थीं कि अचानक उन्हें चलने में दिक्कत पेश आई। इसके टीम के फिजियो मैदान पर आए, उन्होंने शार्दुल की जांच की और अपने साथ ड्रेसिंग रूम ले गए। शार्दुल की बाकी बची दो गेंदें रविचंद्रन अश्विन ने फेंकी। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि शमी को आराम दिया गया है। वे पिछले छह टेस्ट से लगातार खेल रहे थे। उन्होंने इस दौरान काफी गेंदबाजी भी की है, इसलिए यह जरूरी था।

 

स्कैन रिपोर्ट के बाद ही शार्दुल पर फैसला
बीसीसीआई ने बताया कि शार्दुल ठाकुर को स्कैन के लिए भेजा गया है। वे पहले दिन मैदान पर नहीं उतर पाएंगे। इस टेस्ट में कल या अगले दिनों में उनके भाग लेने के बारे में फैसला स्कैन की रिपोर्ट देखने के बाद ही किया जाएगा।

 

वेस्टइंडीज ने टॉस जीता और बल्लेबाजी चुनी

यहां के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेल जा रहे इस टेस्ट में वेस्टइंडीज ने टॉस जीता और बल्लेबाजी का फैसला किया। उसने टीम में दो बदलाव किए। कीमो पॉल की जगह कप्तान जेसन होल्डर और केमोर रोच की जगह स्पिनर जोमेल वारिकन टीम से जुड़े हैं। जेसन होल्डर ने चोटिल होने के कारण पहले टेस्ट में कप्तानी नहीं की थी।

 

टीमें इस प्रकार हैंः 
भारतः विराट कोहली (कप्तान), पृथ्वी शॉ, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर।
वेस्टइंडीजः जेसन होल्डर (कप्तान), क्रेग ब्रैथवेट, कीरन पॉवेल, शाई होप, शिम्रोन हेटमेयर, सुनील एम्ब्रीस, रोस्टन चेज, शेन डाउरिच, देवेंद्र बिशू, शेनोन गेब्रियल, जोमेल वारिकन।

 

वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दौरान भारतीय टीम का एक प्रशंसक मैदान में घुस आया और विराट कोहली को गले लगा लिया।

 

घर में लगातार 10वीं सीरीज जीतने पर नजर

भारत ने राजकोट में हुआ पहला टेस्ट 272 रन से जीता था। इस टेस्ट को जीतकर या ड्रॉ कराकर टीम इंडिया घरेलू मैदान पर लगातार 10वीं टेस्ट सीरीज जीतना चाहेगी। पिछली बार 2012 में उसे इंग्लैंड ने चार टेस्ट की सीरीज में 2-1 से हराया था। इसके बाद से भारत ने आठ देशों के खिलाफ नौ सीरीज खेले और सभी जीते।

 

35 साल से वेस्टइंडीज के खिलाफ घर में सीरीज नहीं हारा भारत

भारतीय टीम 1983 से अपने घरेलू मैदान पर विंडीज से सीरीज नहीं हारी। तब से पांच सीरीज हुए, जिसमें टीम इंडिया तीन जीती। इस दौरान कुल 15 टेस्ट खेले गए, जिसमें भारत आठ और वेस्टइंडीज दो जीता। वहीं, पांच टेस्ट ड्रॉ रहे। भारतीय टीम विंडीज के खिलाफ लगातार सातवीं सीरीज जीतना चाहेगी। मुकाबला ड्रॉ रहने पर भी भारत 1-0 से सीरीज जीत लेगा।

 

16 साल वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज नहीं हारा भारत

साल कहां हुआ कितने टेस्ट की सीरीज जीत का अंतर
2016 वेस्टइंडीज 4 2-0
2013 भारत 2 2-0
2011 भारत 3 2-0
2011 वेस्टइंडीज 3 1-0
2006 वेस्टइंडीज 4 1-0
2002 भारत 3 2-0
--Advertisement--
Bhaskar Whatsapp
Click to listen..