भारत 6 साल में पहली बार पाकिस्तान से हारा:एशिया कप में PAK ने 13 रन से हराया, ऋचा ने 200 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए

सिलहट2 महीने पहले

भारत और पाकिस्तान के बीच शुक्रवार को हुए एशिया कप के मुकाबले में टीम इंडिया को 13 रन से हार का सामना करना पड़ा। ये टी-20 क्रिकेट में पिछले 6 साल में पाकिस्तान के खिलाफ भारत की पहली हार है। आखिरी बार 2016 में पाकिस्तान ने भारत को 2 रन से हराया था। एशिया कप के इतिहास में पाकिस्तान से भारतीय महिला टीम पहली बार हारी है।

मैच में पाक टीम की कप्तान बिस्माह मारूफ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। उन्होंने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 137 रन बनाए थे। सबसे ज्यादा रन निदा डार के बल्ले से आए। उन्होंने 37 बॉल पर 56 रन की पारी खेली। वहीं, टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा 3 विकेट दीप्ति शर्मा ने झटके। पूजा वस्त्राकर ने 2 विकेट लिए।

पाकिस्तान के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 19.4 ओवर में सभी विकेट खोकर 124 रन ही बना पाई। भारत का कोई भी बैटर अर्धशतक भी नहीं लगा पाया। सबसे ज्यादा 26 रन ऋचा घोष ने बनाए। वो जब तक क्रीज पर थीं, ऐसा लग रहा था टीम इंडिया मैच जीत जाएगी। उन्होंने 13 बॉल में 200 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए, लेकिन उनके आउट होने के बाद भारत के लिए मैच में कुछ नहीं बचा था। पाकिस्तान के लिए नशरा संधू ने 3 विकेट झटके। एशिया कप 2022 में यह भारतीय टीम की पहली हार है। इससे पहले भारत ने अपने पिछले तीनों मैच में जीत हासिल की थी।

पाकिस्तान के विकेट कब और कैसे गिरे

  • पूजा वस्त्राकर ने पाकिस्तान को पहला झटका दिया। उनकी ऑफ स्टंप से बाहर जा रही गेंद पर सादिरा आमीन ने कट लगाना चाहा। लेकिन, बल्ले को टच करते हुए बॉल विकेटकीपर रिचा घोष के दस्ताने में चली गई। सादिरा आमीन 11 रन बनाकर आउट हुईं। उन्होंने 14 गेंदों का सामना किया।
  • 5वें ओवर की चौथी गेंद में दीप्ति ने पाकिस्तान को दूसरा झटका दिया। दीप्ति ने ऑफ स्टंप के बाहर बॉल फेंकी। मुनीबा इसे आगे निकलकर खेलना चाहती थीं। ऐसे में रिचा घोष ने चालाकी से स्टंप किया और उनकी गिल्लियां बिखेर दी।
  • इसी ओवर की आखिरी बॉल पर दीप्ति शर्मा ने पाकिस्तान को एक और झटका दिया। उन्होंने ओमैमा सोहेल को शून्य के स्कोर पर चलता किया।
पूजा वस्त्राकर ने पाकिस्तान को पहला झटका दिया। उन्होंने सादिरा आमीन को 11 रन बनाने के बाद आउट किया।
पूजा वस्त्राकर ने पाकिस्तान को पहला झटका दिया। उन्होंने सादिरा आमीन को 11 रन बनाने के बाद आउट किया।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

  • भारत: स्मृति मंधाना, एस. मेघना, जेमाइमा रोड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), दयालन हेमलता, ऋचा घोष (विकेटकीपर), पूजा वस्त्राकर, दीप्ति शर्मा, राधा यादव, रेणुका सिंह, राजेश्वरी गायकवाड़।
  • पाकिस्तान: मुनीबा अली (विकेटकीपर), सिदरा अमीन, बिस्माह मरूफ (कप्तान), निदा डार, आयशा नसीम, आलिया रियाज, ओमैमा सोहेल, ऐमान अनवर, सादिया इकबाल, तुबा हसन, नशरा संधू।

भारतीय टीम का टूर्नामेंट में अब तक खेले मुकाबलों का सफर

  • पहला: श्रीलंका को 41 रन हराया: भारत ने पहले खेलते हुए 150 रन बनाए थे। श्रीलंकाई बल्लेबाज 109 रन पर आउट हो गई थीं। जेमिमा (76) प्लेयर ऑफ द मैच थीं।
  • दूसरा : मलेशिया पर 30 रन की जीत: इस मुकाबले में भारत डक बर्थ लुइस नियम से जीता था। उसने 181 रन बनाए थे। मलेशिया ने 5.2 ओवर में 2 विकेट पर 16 रन बनाए थे तभी बारिश आ गई।
  • तीसरा : UAE को 104 रन से हराया: भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 178 रन बनाए। UAE की टीम 74 पर आउट हो गई। जेमिमा (75) फिर प्लेयर ऑफ द मैच रहीं।
टीम इंडिया ने श्रीलंका को 41, मलेशिया को 30 और UAE को 104 रनों से हराया है।
टीम इंडिया ने श्रीलंका को 41, मलेशिया को 30 और UAE को 104 रनों से हराया है।
शेफाली और स्मृति को पिछले मुकाबले से आराम दिया गया था।
शेफाली और स्मृति को पिछले मुकाबले से आराम दिया गया था।

CWG में भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हराया था
भारत-पाकिस्तान की टीम आखिरी बार इसी साल जुलाई में कॉमनवेल्थ गेम्स के दौरान आपस में भिड़ीं थी। 31 जुलाई को एजबेस्टन में खेले गए इस मैच में भारत ने 8 विकेट से पाकिस्तान को हराया था। इस मैच में पाक टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 18 ओवर में 99 रन पर ढेर हो गई थी। भारत ने 11.4 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य को हासिल कर लिया था।