• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Women Tour Of England; India Women Vs England Women 3ODI, Deepti Run Out Charlie Dean Deepti Sharma, Charlie Dean, Ravichandran Ashwin Harmanpreet Kaur, Jhulan Goswami, Renuka Singh, Smriti Mandhana

इंडिया की वुमन क्रिकेटर ने की मांकडिंग:दीप्ति ने रनआउट किया तो रोते हुए गईं इंग्लिश बैटर; अश्विन ट्रेंड होने लगे तो बोले- हीरो कोई और

लंदन4 महीने पहले

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने तीसरे वनडे मैच में इंग्लैंड को 16 रन से हराकर सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर लिया। हालांकि भारत की जीत से ज्यादा चर्चा स्पिनर दीप्ति शर्मा द्वारा इंग्लैंड की खिलाड़ी चार्ली डीन को रन आउट किए जाने की रही। डीन गेंद फेंके जाने से पहले ही क्रीज से बाहर निकल गई थी। दीप्ति ने उन्हें रन आउट कर दिया। इसके बाद क्रिकेट जगत इस डिबेट में दो खेमों में बंटा नजर आया।

दीप्ति की मांकडिंग पर दो खेमों में बंटा क्रिकेट जगत

एक खेमा दीप्ति को सपोर्ट कर रहा है। उनका कहना है कि दीप्ति ने जो कुछ भी किया नियम के तहत किया। वहीं, दूसरा खेमा इसे खेल भावना के खिलाफ बता रहा है। दीप्ति ने जिस अंदाज में डीन को रन आउट किया] उसे मांकडिंग करना भी कहते हैं। भारतीय खिलाड़ी वीनू मांकड ने पहली बार इंटरनेशनल क्रिकेट में किसी बल्लेबाज को इस तरह रन आउट किया था। ज्यादातर अंग्रेज एक्सपर्ट इसे खेल भावना के खिलाफ बताने में लगे थे। हालांकि भारतीय फैंस ने उन्हें करारा जवाब दिया है।

अश्विन ने ट्वीट में दीप्ति को भी टैग किया, बोले- मुझे क्यों ट्रेंड कर रहे

दीप्ति-डीन विवाद में भारतीय पुरुष टीम के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगे। अश्विन ने IPL-2019 में इंग्लैंड के जोस बटलर को इसी तरह आउट किया था। लोग अश्विन के मीम्स और फोटो शेयर करने लगे। ऐसे में भारतीय स्पिनर ने कहा, 'आप लोग अश्विन को ट्रेंड क्यों कर रहे हैं। आज रात की बॉलिंग हीरो कोई और है।' उन्होंने इस मैसेज में दीप्ति को टैग भी किया।

मांकडिंग खत्म, अब रन आउट कहा जाएगा
एक अक्टूबर 2022 से इंटरनेशनल क्रिकेट में मांकडिंग आउट नहीं होगा। अब यह रन आउट माना जाएगा। ICC ने इसे अमान्य कर दिया है। दुनिया में क्रिकेट संचालित करने वाली संस्था की चीफ एग्जीक्यूटिव कमेटी ने मंगलवार को मांकडिंग को रन आउट की श्रेणी में डाल दिया है।

यह है नियम
गेंदबाज के हाथों से गेंद छूटने से पहले बल्लेबाज अपना क्रीज नहीं छोड़ सकता है। हालांकि खेल भावना को प्रदर्शित करते हुए गेंदबाज बैटर को चेतावनी दे सकता है।

खबरें और भी हैं...