पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Women Vs England Women Test Match Draw Sneh Rana And Tanya Bhatia Shared A 104 run Partnership ; Shefali Verma Man Of The Match Debut Match

भारत -इंग्लैंड महिला टेस्ट ड्रॉ:राणा-भाटिया ने 9वें विकेट के लिए 104 रन जोड़कर हार टाली, डेब्यूटेंट शेफाली प्लेयर ऑफ द मैच

ब्रिस्टलएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भारत और इंग्लैंड महिला टीम के बीच इकलौते टेस्ट में स्नेह राणा और तान्या भाटिया के बीच 104 रन की साझेदारी। तान्या ने अपने डेब्यू मैच में नाबाद 44 रन बनाए। - Dainik Bhaskar
भारत और इंग्लैंड महिला टीम के बीच इकलौते टेस्ट में स्नेह राणा और तान्या भाटिया के बीच 104 रन की साझेदारी। तान्या ने अपने डेब्यू मैच में नाबाद 44 रन बनाए।

भारत और इंग्लैंड की महिला टीमों के बीच ब्रिस्टल के काउंटी ग्राउंड में एकमात्र टेस्ट मैच ड्रॉ रहा। सात साल बाद टेस्ट मैच खेल रही भारतीय टीम ने फॉलोऑन के बाद स्नेह राणा और तान्या भाटिया के बीच नौवें विकेट के लिए 104 रन की साझेदारी से इस मैच को ड्रॉ कराने में सफल रही। स्नेह राणा ने 154 गेंदों पर नाबाद 80 रन और तानिया भाटिया ने 88 गेंदों पर नाबाद 44 रन बनाए। वहीं शेफाली वर्मा को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। 17 साल की शेफाली ने पहली पारी में 96 और दूसरी पारी में 63 रन बनाए। तानिया और शेफाली का यह डेब्यू मैच था।

इंग्लैंड ने पहली पारी में 396 रन पर घोषित की
इससे पहले इंग्लैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 9 नौ विकेट के नुकसान पर 396 रनों पर पारी घोषित कर दी थी। इंग्लिश टीम की ओर से कप्तान नाइट ने सबसे ज्यादा 95 रन की पारी खेली। वहीं, ब्यूमोंट ने 66 रन, शीवर ने 42 रन और सोफिया डंकले ने 74 रन बनाए।

पहली पारी में भारतीय 231 रन ही बना सकी
बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम पहली पारी में 231 रन ही बना सकी थी। जिसके बाद इंग्लैंड ने फॉलोऑन दिया। टीम इंडिया ने पहली पारी में 20 रन के अंदर 4 विकेट गंवा दिए थे। वहीं स्मृति 78 रन बनाकर आउट हुईं। पूनम राउत 2 रन, शिखा पांडे 0 और कप्तान मिताली राज सिर्फ 2 रन ही बना सकीं। वहीं डेब्यू मैच खेल रही शेफाली वर्मा ने 96 रन बनाए। वहीं दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 8 विकेट पर खेल समाप्ती तक 344 रन बनाकर मैच को ड्रॉ कराने में सफल रही। एक समय भारतीय टीम का स्कोर 199 पर 7 विकेट था।

ऐसे में लग रहा था कि भारतीय टीम मैच को गंवा बैठेगी। लेकिन स्नेह राणा और तान्या भाटिया ने पारी को संभाला और 104 रन की साझेदारी कर टीम को हारने से बचाया। स्नेह और तान्या के अलावा शेफाली ने दूसरी पारी में 63, दीप्ति शर्मा ने 54, पूनम राउत ने 39 रन बनाए।

शेफाली ने भारत की ओर से डेब्यू मैच में सबसे बड़ी पारी खेली
17 साल की स्टार बल्लेबाज शेफाली डेब्यू मैच में सबसे बड़ी पारी खेलने वाली भारतीय बल्लेबाज बनीं। उन्होंने डेब्यू टेस्ट की पहली पारी में 152 गेंदों पर 96 रन की पारी खेली। इससे पहले भारत के लिए डेब्यू टेस्ट में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड चंद्रकांता कॉल (75 रन) के नाम था। जो उन्होंने फरवरी 1995 में न्यूजीलैंड के खिलाफ नेल्सन में बनाया था।

शेफाली ने पार्टनर स्मृति मंधाना के साथ मिलकर 37 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ा
इसके साथ ही शेफाली ने पार्टनर स्मृति मंधाना के साथ मिलकर 37 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ डाला। शेफाली ने स्मृति के साथ ओपनिंग विकेट के लिए 167 रन की पार्टनरशिप की। यह भारत के लिए ओपनिंग विकेट के लिए सबसे बड़ी पार्टनरशिप है।

इससे पहले यह रिकॉर्ड गार्गी बनर्जी और संध्या अग्रवाल के नाम था। इन दोनों ने 1984 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई में 153 रन की साझेदारी की थी। उन दोनों के बीच पार्टनरशिप भारत के किसी भी विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी पार्टनरशिप है। सबसे बड़ी पार्टनरशिप का रिकॉर्ड थिरुष कामिनी और पूनम राउत के नाम है। इन दोनों ने नवंबर 2014 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैसूर में दूसरे विकेट के लिए 275 रन की पार्टनरशिप की थी। वहीं शेफाली और स्मृति के बीच 167 रन की पार्टनरशिप अवे या न्यूट्रल ग्राउंड पर किसी भी टीम की ओर से सेकेंड हाईएस्ट ओपनिंग पार्टनरशिप भी है।

खबरें और भी हैं...