पहला वनडे / भारतीय महिला टीम ने न्यूजीलैंड को नौ विकेट से हराया, मंधाना ने शतक लगाया

Dainik Bhaskar

Jan 24, 2019, 05:05 PM IST


स्मृति मंधाना ने 104 गेंद में 105 रन की पारी खेली। स्मृति मंधाना ने 104 गेंद में 105 रन की पारी खेली।
X
स्मृति मंधाना ने 104 गेंद में 105 रन की पारी खेली।स्मृति मंधाना ने 104 गेंद में 105 रन की पारी खेली।
  • comment

  • भारतीय टीम ने तीन वनडे की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई
  • सीरीज का दूसरा वनडे 29 जनवरी को माउंट मौनगानुई में होगा

नेपियर. भारतीय महिला टीम ने गुरुवार को तीन मैच की सीरीज के पहले वनडे न्यूजीलैंड को नौ विकेट से हरा दिया। भारत की ओर से स्मृति मंधाना ने सबसे ज्यादा 105 रन बनाए। यह उनके करियर का चौथा वनडे शतक है। जेमिमा रोड्रिग्ज 81 रन बनाकर नाबाद रहीं। 18 साल की जेमिमा ने अपने पांचवें वनडे में पहला अर्धशतक लगाया।

इस मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। न्यूजीलैंड की पूरी 48.4 ओवर में 192 रन पर ऑलआउट हो गई। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 33 ओवर में एक विकेट पर 193 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया।

 

मंधाना सेना देशों में शतक लगाने वाली पहली भारतीय

स्मृति मंधाना वनडे में सेना देशों (दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) में शतक लगाने वाली पहली भारतीय हैं। महिला वनडे टीम रैंकिंग में इस समय ऑस्ट्रेलिया पहले, इंग्लैंड दूसरे, भारत तीसरे, न्यूजीलैंड चौथे और दक्षिण अफ्रीका पांचवें नंबर पर है। 22 साल की मंधाना को हाल ही में आईसीसी ने 2018 की महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर और वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर चुना है। वे भारत के लिए सबसे ज्यादा शतक के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गई हैं। मिताली राज ने सबसे ज्यादा सात शतक लगाए हैं। हरमनप्रीत कौर तीन शतक के साथ तीसरे नंबर पर हैं।

 

एकता-पूनम ने 3-3 विकेट अपने नाम किए

भारत के लिए न्यूजीलैंड की पहली पारी में एकता बिष्ट और पूनम यादव ने तीन-तीन विकेट लिए थे। दीप्ति शर्मा ने दो विकेट लिए, वहीं शिखा पांडे को एक सफलता हाथ लगी। न्यूजीलैंड के लिए सूजी बेट्स ने सबसे अधिक 36 रन बनाए थे।

 

अच्छी शुरुआत के बाद न्यूजीलैंड की पारी लड़खड़ाई
इस मैच में न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी हुई। उसकी दोनों ओपनर सूजी बेट्स और सोफी डेविने (28) ने पहले विकेट के लिए 61 रन जोड़े। यह साझेदारी रन लेने में हुई गलती के कारण टूटी। सोफी को दीप्ति शर्मा ने रन आउट किया। इसके बाद से मेजबान टीम लगातार विकेट खोती रही। 119 के स्कोर तक मेजबान टीम ने लॉरेन डाउन (0), बेट्स और एमी सेटरव्हाइट (31) के रूप में अपने तीन और विकेट गंवा चुकी थी।

 

पूनम ने नाकाम कीं एमीलिया-ग्रीन की कोशिशें
इसके बाद एमीलिया केर (28) ने मैडी ग्रीन ( 10) के साथ मिलकर टीम को संभालने की कोशिश की, लेकिन पूनम ने इसे नाकाम कर दिया। पूनम ने 136 के स्कोर पर एमीलिया को हेमलता के हाथों कैच आउट कराया। न्यूजीलैंड की आखिरी पांच बल्लेबाज मैडी, लेह केस्पेरेक (6), बर्नाडीने (9), हेना रोवी (25) और होली हडलस्टन (10) 56 रन ही जोड़ पाईं और टीम 192 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई।

 

दूसरी बार न्यूजीलैंड को उसके घर में 9 विकेट से हराया

भारतीय महिला टीम ने न्यूजीलैंड को उसके ही मैदान पर दूसरी बार नौ विकेट के अंतर से हराया है। इससे पहले उसने 20 दिसंबर 2000 को लिंकन के मैदान पर न्यूजीलैंड को नौ विकेट से मात दी थी। हालांकि, तब भारतीय टीम ने 139 गेंदें शेष रहते मैच अपने नाम कर लिया था, जबकि इस बार जब टीम इंडिया ने मैच जीता तब 102 गेंदें फेंकी जानी बाकी थीं।

COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन