IPL के बाद भी क्रिकेट की भरमार:लगातार एक्शन में रहेगी टीम इंडिया, पाकिस्तान से 2 भिड़ंत; टी-20 वर्ल्ड कप के मैच भी बढ़ाएंगे रोमांच

5 महीने पहले

26 मार्च से IPL का आगाज होने वाला है। सभी भारतीय खिलाड़ी 29 मई तक चलने वाले इस मेगा लीग में हिस्सा होंगे। IPL के बाद भी टीम इंडिया लगातार क्रिकेट खेलने वाली है। पाकिस्तान के साथ भी हमारे 2 बड़े मुकाबले तय हैं। पहली भिड़ंत एशिया कप में होगी और दूसरा महा-मुकाबला टी-20 वर्ल्ड कप में होगा। वहीं, इंग्लैंड दौरे पर भी टीम इंडिया के पास टेस्ट सीरीज जीतने का मौका होगा। आइए आपको IPL के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के क्रिकेट कैलेंडर के बारे में बताते हैं।

साउथ अफ्रीका से होंगे दो-दो हाथ

IPL 2022 के बाद टीम इंडिया एक बार फिर से नीली जर्सी में नजर आएगी। इस बार टीम का सामना घरेलू मैदानों पर साउथ अफ्रीका के साथ होगा। दोनों देशों के बीच कुल 5 टी-20 मुकाबले खेले जाएंगे।

आयरलैंड और इंग्लैंड दौरे पर जाएगी रोहित ब्रिगेड

टीम इंडिया जून के आखिरी हफ्ते में आयरलैंड का दौरा करेगी और दोनों टी-20 मैच 26 और 28 जून को मलाहाइड में खेले जाएंगे। आयरलैंड के बाद टीम इंडिया इंग्लैंड दौरे पर रवाना होगी। इंग्लैंड दौरे पर भारत को 1 टेस्ट, 3 टी-20 और 3 वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है। यह दौरा 1 जुलाई से 17 जुलाई के बीच होगा। पिछले साल 2021 में टीम इंडिया इंग्लैंड के दौरे पर 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने गई थी, लेकिन कोविड-19 के चलते आखिरी टेस्ट स्थगित कर दिया गया था। उसी बचे हुए टेस्ट से इंग्लैंड का दौरे शुरू होगा। भारत फिलहाल टेस्ट सीरीज में 2-1 से आगे है। भारतीय टीम अगर 5वां टेस्ट जीतने में सफल रही, तो 15 साल बाद ENG की धरती पर टेस्ट सीरीज जीतेगी।

जिम्बाब्वे का दौरा भी कर सकती है भारतीय टीम
इंग्लैंड के बाद भारतीय टीम अगस्त-सितंबर में जिम्बाब्वे के दौरे पर जा सकती है। हालांकि, इस दौरे का ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं किया गया है। वहीं, अगस्त में भारत का वेस्टइंडीज दौरा है जो कि तय है। टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 वनडे और 3 टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी। हालांकि इस सीरीज की तारीखें और वेन्यू अभी सामने नहीं आए हैं।

एशिया कप
पूरे चार सालों के बाद इस साल श्रीलंका में एशिया कप का आयोजन किया जाएगा। ये टूर्नामेंट टी-20 फॉर्मेट में खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट की तारीख भी अभी सामने नहीं आई है। बता दें कि एशिया कप सितंबर में खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान के बीच भी 2 मुकाबले देखने को मिल सकते हैं। एशिया कप में भारतीय टीम लगभग 5 मैच खेलेगी।

टी-20 वर्ल्ड कप में 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबला
भारत को सुपर 12 में पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश और दो क्वालिफायर के साथ ग्रुप-2 में रखा गया है। भारत पूरे टूर्नामेंट में कुल 5 मैच खेलेगा।

ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा
कंगारू टीम सितंबर-अक्टूबर में भारत के दौरे पर आएगी। इस दौरे पर 4 टेस्ट और 3 टी-20 मैचों की सीरीज का आयोजन होगा। 2017 के बाद पहली बार ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत के दौरे पर टेस्ट सीरीज खेलेगी। इस सीरीज के लिए भी तारीख अभी तक नहीं गई है।

नवंबर दिसंबर में बांग्लादेश और श्रीलंका के खिलाफ सीरीज
नवंबर- दिसंबर में टीम इंडिया बांग्लादेश का दौरा भी करेगी। सीरीज में 2 टेस्ट और तीन वनडे मैच खेले जाएंगे। वहीं, दिसंबर में श्रीलंका की टीम भारत के दौरे पर 5 वनडे मैच खेलने आएगी। दोनों सीरीज के लिए अभी तारीख तय नहीं की गई है।

खबरें और भी हैं...