आईपीएल / चेन्नई-बेंगलुरु के बीच मैच आज, उद्घाटन मुकाबले में पहली बार दोनों टीमें आमने-सामने



Indian Premier League 2019: Opening Match CSK v/s RCB Preview News and Updates
अभ्यास के दौरान एक्सरसाइज करते चेन्नई सुपरकिंग्स के हरभजन सिंह। अभ्यास के दौरान एक्सरसाइज करते चेन्नई सुपरकिंग्स के हरभजन सिंह।
मैच से पहले अभ्यास सत्र के दौरान साथी खिलाड़ियों को निर्देश देते विराट कोहली। मैच से पहले अभ्यास सत्र के दौरान साथी खिलाड़ियों को निर्देश देते विराट कोहली।
अभ्यास सत्र के बाद प्रशंसकों के साथ सेल्फी लेते विराट। अभ्यास सत्र के बाद प्रशंसकों के साथ सेल्फी लेते विराट।
Indian Premier League 2019: Opening Match CSK v/s RCB Preview News and Updates
X
Indian Premier League 2019: Opening Match CSK v/s RCB Preview News and Updates
अभ्यास के दौरान एक्सरसाइज करते चेन्नई सुपरकिंग्स के हरभजन सिंह।अभ्यास के दौरान एक्सरसाइज करते चेन्नई सुपरकिंग्स के हरभजन सिंह।
मैच से पहले अभ्यास सत्र के दौरान साथी खिलाड़ियों को निर्देश देते विराट कोहली।मैच से पहले अभ्यास सत्र के दौरान साथी खिलाड़ियों को निर्देश देते विराट कोहली।
अभ्यास सत्र के बाद प्रशंसकों के साथ सेल्फी लेते विराट।अभ्यास सत्र के बाद प्रशंसकों के साथ सेल्फी लेते विराट।
Indian Premier League 2019: Opening Match CSK v/s RCB Preview News and Updates

  • मैच का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर रात 8 बजे से, 12 मई को फाइनल होगा
  • सीएसके के खिलाफ चेन्नई में नौ साल से नहीं जीत पाई रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम

Mar 23, 2019, 07:13 AM IST

चेन्नई. इंडियन प्रीमियर लीग टी-20 टूर्नामेंट के 12वें संस्करण की शुरुआत शनिवार को यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में होगी। पहला मैच चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के बीच खेले जाएगा। आईपीएल में पहली बार दोनों टीमें उद्घाटन मैच में आमने-सामने हैं। वहीं पहली बार यह टूर्नामेंट वनडे वर्ल्ड कप से पहले हो रहा है। 23 मार्च से होने वाले आईपीएल-12 का फाइनल 12 मई को होगा, जबकि वर्ल्ड कप के मुकाबले 30 से 14 जुलाई तक इंग्लैंड में होने हैं। इस बार टूर्नामेंट का ओपनिंग सेरेमनी नहीं होगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने यह पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए किया है।

 

आईपीएल के अब तक के 11 संस्करण में सीएसके और आरसीबी के बीच कुल 23 मुकाबले हुए हैं। इनमें से धोनी की अगुआई वाली चेन्नई 15 मैच जीतने में सफल रही है। वहीं, विराट कोहली के नेतृत्व वाली आरसीबी 7 मैच ही जीत पाई। एक मैच का नतीजा नहीं निकला।

 

उद्घाटन मुकाबले में सीएसके का सक्सेस रेट 50%
सीएसके 5वीं बार टूर्नामेंट का पहला मैच खेलेगी। अब तक हुए 4 मुकाबलों में से वह 2 को जीतने में सफल रही है। उसने 2009 में मुंबई इंडियंस, 2011 में कोलकाता नाइटराइडर्स, 2012 और 2018 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ टूर्नामेंट का पहला मैच खेला। इसमें से 2009 और 2012 में वह हार गई थी।

 

आरसीबी ने कभी नहीं जीता टूर्नामेंट का पहला मैच
आरसीबी तीसरी बार टूर्नामेंट के पहले मैच में उतरेगी। इससे पहले हुए दो मैचों में उसे हार मिली है। 2008 में आईपीएल के पहले संस्करण में उसे कोलकाता नाइटराइडर्स ने 140 रन से हराया था। 2017 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ उसे 35 रन से हार का सामना करना पड़ा था।

 

चेन्नई में आरसीबी के खिलाफ सीएसके का सक्सेस रेट 86%
सीएसके ने घरेलू मैदान पर आरसीबी के खिलाफ अब तक 7 मैच खेले हैं। इनमें से वह 6 को जीतने में सफल रही है। सीएसके को उसके घरेलू मैदान पर आरसीबी एक बार ही हरा पाई है। 2008 में राहुल द्रविड़ की अगुआई वाली आरसीबी ने सीएसके को 14 रन से हराया था। उसके बाद से आरसीबी सीएसके को चेन्नई में नहीं हरा पाई है।

 

आरसीबी के खिलाफ बेंगलुरु में भी चेन्नई का पलड़ा भारी

बेंगलुरु में आरसीबी के खिलाफ सीएसके के प्रदर्शन की बात की जाए तो वहां भी बाजी धोनी की टीम के ही हाथ लगी है। सीएसके ने बेंगलुरु में 8 में से 4 में जीत हासिल की है, जबकि 3 में उसे हार का सामना करना पड़ा। एक मैच का नतीजा नहीं निकला। अन्य मैदान पर दोनों के बीच 8 मैच हुए। इनमें से सीएसके 5 और आरसीबी 3 को जीतने में सफल रही।

 

चेन्नई में 9 खिलाड़ियों की उम्र 30+
चेन्नई की टीम में धोनी और शेन वाटसन 37-37, जबकि ड्वेन ब्रावो 35, फाफ डु प्लेसिस 34, अंबाती रायडू और केदार जाधव 33 और सुरेश रैना 32 साल के हैं। स्पिनर इमरान ताहिर 39 और हरभजन सिंह 38 साल के हैं। लेग स्पिनर कर्ण शर्मा और तेज गेंदबाज मोहित शर्मा की उम्र भी 30 साल से ज्यादा है। हालांकि, चेन्नई ने हमेशा साबित किया है कि उम्र महज एक संख्या है। सीएसके जिस भी संस्करण में उतरी है, उसने शीर्ष चार में जगह जरूर बनाई है।

 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

 

चेन्नई सुपरकिंग्स : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), सुरेश रैना, अंबाती रायडू, शेन वाटसन, फाफ डुप्लेसिस, मुरली विजय, केदार जाधव, सैम बिलिंग्स, रविंद्र जडेजा, ध्रुव शोरे, चैतन्य बिश्नोई, रितुराज गायकवाड़, ड्वेन ब्रावो, कर्ण शर्मा, इमरान ताहिर, हरभजन सिंह, मिशेल सैंटनर, शार्दुल ठाकुर, मोहित शर्मा, केएम आसिफ, डेविड विले, दीपक चाहर, एन. जगदीशन।

 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, पार्थिव पटेल, मार्क्स स्टोइनिस, शिमरोन हेटमेयर, शिवम दुबे, नाथन कूल्टर-नाइल, वॉशिंगटन सुंदर, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, हेनरिक क्लासेन, मोइन अली, कोलिन डि ग्रांडहोम, पवन नेगी, टिम साउदी, अक्षदीप नाथ, मिलिंद कुमार, देवदत्त पडिक्कल, गुरकीरत सिंह, प्रयास राय बर्मन, कुलवंत केजरोलिया, नवदीप सैनी, हिम्मत सिंह।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना