• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • IPL 2019 17th match rcb vs kkr royal challengers bangalore kolkata knight riders live news and updates

आईपीएल / बेंगलुरु-कोलकाता के बीच मैच थोड़ी देर में, पहला मैच जीतने पर कोहली की नजर



मार्क्स स्टोइनिस की गेंद पर छक्का जड़ते आंद्रे रसेल। मार्क्स स्टोइनिस की गेंद पर छक्का जड़ते आंद्रे रसेल।
मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार के साथ आंद्रे रसेल। मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार के साथ आंद्रे रसेल।
रॉबिन उथप्पा का विकेट लेने पर पवन को बधाई देते पार्थिव पटेल। रॉबिन उथप्पा का विकेट लेने पर पवन को बधाई देते पार्थिव पटेल।
IPL 2019 17th match rcb vs kkr royal challengers bangalore kolkata knight riders live news and updates
बेंगलुरु के पवन नेगी ने कोलकाता के सुनील नरेन का फाइन लेग पर कैच पकड़ा। बेंगलुरु के पवन नेगी ने कोलकाता के सुनील नरेन का फाइन लेग पर कैच पकड़ा।
विराट कोहली और एबी डिविलियर्स ने दूसरे विकेट के लिए 56 गेंद पर 108 रन जोड़े। विराट कोहली और एबी डिविलियर्स ने दूसरे विकेट के लिए 56 गेंद पर 108 रन जोड़े।
बाउंड्री लगाने के बाद विराट कोहली। बाउंड्री लगाने के बाद विराट कोहली।
बेंगलुरु के खिलाड़ियों का उत्सागहवर्धन करने चिन्नास्वामी स्टेडियम पहुंचे उसके समर्थक। बेंगलुरु के खिलाड़ियों का उत्सागहवर्धन करने चिन्नास्वामी स्टेडियम पहुंचे उसके समर्थक।
सुनील नरेन की गेंद पर चौका जड़ते एबी डिविलियर्स। सुनील नरेन की गेंद पर चौका जड़ते एबी डिविलियर्स।
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के 200 से ज्यादा का स्कोर बनाने पर उसके समर्थकों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के 200 से ज्यादा का स्कोर बनाने पर उसके समर्थकों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा।
पीयूष चावला की गेंद को कट करते विराट कोहली। पीयूष चावला की गेंद को कट करते विराट कोहली।
कोलकाता के खिलाफ मैच में गेंद को सीमा रेखा के बाहर भेजते पार्थिव पटेल। कोलकाता के खिलाफ मैच में गेंद को सीमा रेखा के बाहर भेजते पार्थिव पटेल।
इस आईपीएल में कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक ने दूसरी बार टॉस जीता। इस आईपीएल में कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक ने दूसरी बार टॉस जीता।
मैच से पहले गेंद चुनते कोलकाता के लॉकी फर्ग्युसन। मैच से पहले गेंद चुनते कोलकाता के लॉकी फर्ग्युसन।
X
मार्क्स स्टोइनिस की गेंद पर छक्का जड़ते आंद्रे रसेल।मार्क्स स्टोइनिस की गेंद पर छक्का जड़ते आंद्रे रसेल।
मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार के साथ आंद्रे रसेल।मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार के साथ आंद्रे रसेल।
रॉबिन उथप्पा का विकेट लेने पर पवन को बधाई देते पार्थिव पटेल।रॉबिन उथप्पा का विकेट लेने पर पवन को बधाई देते पार्थिव पटेल।
IPL 2019 17th match rcb vs kkr royal challengers bangalore kolkata knight riders live news and updates
बेंगलुरु के पवन नेगी ने कोलकाता के सुनील नरेन का फाइन लेग पर कैच पकड़ा।बेंगलुरु के पवन नेगी ने कोलकाता के सुनील नरेन का फाइन लेग पर कैच पकड़ा।
विराट कोहली और एबी डिविलियर्स ने दूसरे विकेट के लिए 56 गेंद पर 108 रन जोड़े।विराट कोहली और एबी डिविलियर्स ने दूसरे विकेट के लिए 56 गेंद पर 108 रन जोड़े।
बाउंड्री लगाने के बाद विराट कोहली।बाउंड्री लगाने के बाद विराट कोहली।
बेंगलुरु के खिलाड़ियों का उत्सागहवर्धन करने चिन्नास्वामी स्टेडियम पहुंचे उसके समर्थक।बेंगलुरु के खिलाड़ियों का उत्सागहवर्धन करने चिन्नास्वामी स्टेडियम पहुंचे उसके समर्थक।
सुनील नरेन की गेंद पर चौका जड़ते एबी डिविलियर्स।सुनील नरेन की गेंद पर चौका जड़ते एबी डिविलियर्स।
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के 200 से ज्यादा का स्कोर बनाने पर उसके समर्थकों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा।रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के 200 से ज्यादा का स्कोर बनाने पर उसके समर्थकों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा।
पीयूष चावला की गेंद को कट करते विराट कोहली।पीयूष चावला की गेंद को कट करते विराट कोहली।
कोलकाता के खिलाफ मैच में गेंद को सीमा रेखा के बाहर भेजते पार्थिव पटेल।कोलकाता के खिलाफ मैच में गेंद को सीमा रेखा के बाहर भेजते पार्थिव पटेल।
इस आईपीएल में कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक ने दूसरी बार टॉस जीता।इस आईपीएल में कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक ने दूसरी बार टॉस जीता।
मैच से पहले गेंद चुनते कोलकाता के लॉकी फर्ग्युसन।मैच से पहले गेंद चुनते कोलकाता के लॉकी फर्ग्युसन।

  • कोलकाता की टीम अंक तालिका में चौथे और बेंगलुरु 8वें स्थान पर
  • दोनों के बीच हुए अब तक 23 मैच में कोलकाता ने 14 और बेंगलुरु ने 9 जीते

Dainik Bhaskar

Apr 05, 2019, 07:03 PM IST

खेल डेस्क. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के 17वें मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स ने शुक्रवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 5 विकेट से हरा दिया। एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम पर खेले गए इस मुकाबले में बेंगलुरु ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 3 विकेट पर 205 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता ने 19.1 ओवर में 5 विकेट पर 206 रन बनाकर मैच जीत लिया। कोलकाता की जीत में उसके बल्लेबाज आंद्रे रसेल ने अहम भूमिका निभाई। रसेल ने 13 गेंद पर 48 रन की पारी खेली। वे मैन ऑफ द मैच चुने गए। बेंगलुरु की इस आईपीएल में यह लगातार 5वीं हार है।

 

 

आखिरी 24 गेंद में रसेल ने बेंगलुरु से जीत छीनी
मैच में जब 4 ओवर फेंके जाने बाकी थे, तब कोलकाता को जीत के लिए 66 रन चाहिए थे। क्रीज पर दिनेश कार्तिक और आंद्रे रसेल थे।

 

17वां ओवर नवदीप सैनी ने फेंका

  • 16.1 ओवर : कार्तिक ने एक रन लिया। स्ट्राइक रसेल के पास।
  • 16.2 ओवर : यह गेंद वाइड रही।
  • 16.2 ओवर : रसेल कोई रन नहीं बना पाए।
  • 16.3 ओवर : रसेल ने एक रन लिया। स्ट्राइक कार्तिक के पास।
  • 16.4 ओवर : कार्तिक ने चौका लगाया।
  • 16.5 ओवर : कार्तिक ने छक्का लगाया।
  • 16.6 ओवर : सैनी ने कार्तिक को युजवेंद्र चहल के हाथों कैच कराया।


*कोलकाता को जीत के लिए 53 रन चाहिए थे। उसके पास 18 गेंदें थीं।

 

18वां ओवर मोहम्मद सिराज फेंकने आए

  • 17.1 ओवर : रसेल कोई रन नहीं बना पाए।
  • 17.2 ओवर : रसेल कोई रन नहीं बना पाए।
  • 18.3 ओवर : यह गेंद वाइड रही।
  • 17.3 ओवर : नो बॉल, रसेल ने छक्का लगाया। यह फुल टॉस गेंद थी। सिराज ने इस मैच में यह दूसरा बीमर फेंकी, इसलिए नियमों के मुताबिक अंपायर ने उन्हें विराट कोहली से कहा कि वे ओवर पूरा नहीं कर सकते। उनकी जगह किसी दूसरे को स्पेल पूरा करने के लिए कहा। विराट ने सिराज का ओवर पूरा करने के लिए मार्क्स स्टोइनिस को गेंद थमाई।
  • 17.3 ओवर : रसेल ने छक्का लगाया।
  • 17.4 ओवर : रसेल ने फिर छक्का लगाया।
  • 17.5 ओवर : यह गेंद वाइड रही।
  • 17.5 ओवर : रसेल ने एक रन लिया। स्ट्राइक शुभमन गिल के पास आई।
  • 17.6 ओवर : शुभमन ने एक रन लिया। 19वें ओवर में भी स्ट्राइक उन्हीं के पास रही। 18वें ओवर में कोलकाता ने 23 रन बनाए।

*कोलकाता को जीत के लिए 30 रन बनाने थे। उसके पास 12 गेंदें शेष थीं।
 
19वां ओवर टिम साउदी ने फेंका

  • 18.1 ओवर : शुभमन ने एक रन लिया। स्ट्राइक रसेल के पास आई।
  • 18.2 ओवर : रसेल ने छक्का मारा।
  • 18.3 ओवर : रसेल ने इस गेंद पर भी छक्का लगाया।
  • 18.4 ओवर : रसेल ने छक्के की हैट्रिक लगाई।
  • 18.5 ओवर : रसेल ने चौका लगाया।
  • 18.6 ओवर : रसेल ने छक्का लगाया। अगले ओवर में स्ट्राइक शुभमन गिल के पास थी।

*साउदी के इस ओवर में 29 रन बने। कोलकाता ने स्कोर बराबर कर लिया। उसे जीत के लिए सिर्फ एक रन चाहिए था।

 

20वां ओवर फेंकने के लिए पवन नेगी ने गेंद संभाली

  • 19.1 ओवर : शुभमन ने एक रन लेकर कोलकाता को जीत दिला दी।

 

कोलकाता की ओर से आउट होने वाले बल्लेबाज दिनेश कार्तिक, नितिश राणा, क्रिस लिन, सुनील नरेन और रॉबिन उथप्पा रहे। नरेन ने 8 गेंद पर 10 रन बनाए। उन्हें नवदीप सैनी ने फाइन लेग पर पवन नेगी के हाथों कैच कराया। उथप्पा 25 गेंद पर 33 रन बनाकर आउट हुए। उथप्पा पवन नेगी की गेंद पर टिम साउदी के हाथों लपके गए। लिन का भी विकेट पवन ने लिया। उन्होंने 31 गेंद पर 43 रन बनाए। नितिश का विकेट युजवेंद्र चहल ने लिया। चहल ने नितिश को स्थानापन्न खिलाड़ी हेनरिक क्लासेन के हाथों कैच कराया। नितिश ने 23 गेंद पर 37 रन बनाए।

 

इससे पहले कोलकाता ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया। बेंगलुरु ने कोलकाता को 206 रन का लक्ष्य दिया। उसकी ओर से कप्तान विराट कोहली 84 रन बनाकर हाइएस्ट स्कोर रहे। एबी डिविलियर्स ने 63, मार्क्स स्टोइनिस ने नाबाद 28 और पार्थिव पटेल ने 25 रन की पारियां खेलीं। कोलकाता के लिए नितिश राणा ने 22, कुलदीप यादव ने 31 और सुनील नरेन ने 30 रन देकर 1-1 विकेट लिए।


विराट-डिविलियर्स ने दूसरे विकेट के लिए 100+ रन की साझेदारी की

बेंगलुरु की ओर से आउट होने वाले बल्लेबाज एबी डिविलियर्स, विराट कोहली और पार्थिव पटेल हैं। डिविलियर्स को सुनील नरेन ने शुभमन गिल के हाथों कैच आउट कराया। उन्होंने 5 चौके और 4 छक्के की मदद से 32 गेंद पर 63 रन बनाए। उनसे पहले बेंगलुरु के कप्तान विराट आउट हुए। उन्हें कुलदीप यादव ने पवेलियन भेजा। कुलदीप ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच पकड़ा। विराट ने आउट होने से पहले डिविलियर्स के साथ मिलकर दूसरे विकेट कि लिए 108 रन की साझेदारी की। विराट 49 गेंद पर 84 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 9 चौके और 2 छक्के लगाए। उन्होंने आईपीएल का अपना 35वां, जबकि डिविलियर्स ने अपना 30वां अर्धशतक लगाया।

 

पटेल ने 24 गेंद पर 25 रन बनाए। उन्हें नितिश राणा ने एलबीडब्ल्यू किया। पार्थिव ने आउट होने से पहले विराट के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 66 रन जोड़े। इस संस्करण में यह पहला मौका है, जब बेंगलुरु की टीम ने पहले विकेट के लिए 50 या उससे ज्यादा रन की साझेदारी की है। इससे पहले चारों मैच में उसका पहला विकेट 50 रन के भीतर गिर गया था।

 

विराट-पार्थिव ने पहरले विकेट के लिए 66 रन जोड़े

मैच किसके खिलाफ पहले विकेट के लिए रन
पहला चेन्नई सुपरकिंग्स 16 रन
दूसरा मुंबई इंडियंस 27 रन
तीसरा सनराइजर्स हैदराबाद 13 रन
चौथा राजस्थान रॉयल्स 49 रन
पांचवां कोलकात नाइटराइडर्स 66* रन

* मैच जारी।

 

बेंगलुरु ने 16वीं बार 200+ रन का स्कोर किया

बेंगलुरु ने आईपीएल में 16वीं बार 200 से ज्यादा का स्कोर बनाया है। बेंगलुरु ने एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर 12वीं बार यह उपलब्धि हासिल की है। बेंगलुरु ने 14 बार पहले और दो बार लक्ष्य का पीछा करते हुए 200 से ज्यादा रन का स्कोर किया है। उसने 11 बार जीत हासिल की, जबकि एक का नतीजा नहीं निकला। वहीं, चार में उसे हार झेलनी पड़ी।

 

विराट के आईपीएल में सबसे ज्यादा रन

विराट आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। वे अब तक 168 मैच की 160 पारी में 5110 रन बना चुके हैं। इसमें उनके 4 शतक शामिल हैं। उन्होंने सुरेश रैना को पीछे छोड़ा। रैना ने 180 मैच की 176 पारियों में एक शतक की मदद से 5086 रन बनाए हैं।

 

टी-20 क्रिकेट में विराट के 8000 रन पूरे
विराट ने टी-20 क्रिकेट में अपने 8000 रन पूरे किए। वे टी-20 में 8000 रन बनाने वाले दुनिया के 17वें और दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं। उनसे पहले सुरेश रैना टी-20 में 8000 रन पहले भारतीय हैं। विराट ने 8000 रन बनाने के लिए 243 पारियां खेली हैं। वे सबसे ज्यादा 8000 टी-20 रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। पहले नंबर वेस्टइंडीज के क्रिस गेल हैं। उन्होंने 8000 टी-20 रन बनाने के लिए 213 पारियां खेली थीं। तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर हैं। वॉर्नर ने 256 पारियों में 8000 टी-20 रन पूरे किए थे। विराट देश में 6000 टी-20 रन बनाने वाले दूसरे भारतीय हैं। उनसे पहले रैना टी-20 में अपने देश में 6000 रन पूरे कर चुके हैं।

 

विराट कोहली।

 

इस मैच में बेंगलुरु ने दो बदलाव किए हैं। उसने शिमरॉन हेटमायर की जगह टिम साउदी और उमेश यादव की जगह पवन नेगी को शामिल किया है। वहीं, कोलकाता ने एक बदलाव किया है। उसने निखिल नाइक की जगह सुनील नरेन को अंतिम-11 में शामिल किया है।

 

 

अंक तालिका

टीम मैच जीत हार टाई अंक
सनराइजर्स हैदराबाद 4 3 1 0 6
कोलकाता नाइटराइडर्स 4 3 1 0 6
किंग्स इलेवन पंजाब  4 3 1 0 6
चेन्नई सुपरकिंग्स 4 3 1 0 6
दिल्ली कैपिटल्स 5 2 3 0 4
मुंबई इंडियंस 4 2 2 0 4
राजस्थान रॉयल्स 4 1 3 0 2
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु 5 0 5 0 0

 

दोनों टीमें :
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : विराट कोहली (कप्तान), पार्थिव पटेल, एबी डिविलियर्स, मार्क्स स्टोइनिस, मोइन अली, अक्षदीप नाथ, पवन नेगी, नवदीप सैनी, टिम साउदी, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज।

 

कोलकाता नाइटराइडर्स : दिनेश कार्तिक (कप्तान), सुनील नरेन, रॉबिन उथप्पा, क्रिस लिन, नितिश राणा, शुभमन गिल, आंद्रे रसेल, पीयूष चावला, कुलदीप यादव, प्रसिद्ध कृष्णा, लॉकी फर्ग्युसन।

 

स्कोरकार्ड : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु

बल्लेबाज रन गेंद 4s 6s
पार्थिव पटेल एलबीडब्ल्यू बो. नितिश राणा 25 24 3 0
विराट कोहली कै. एंड बो. कुलदीप यादव 84 49 9 2
एबी डिविलियर्स कै. शुभमन गिल बो.सुनील नरेन 63 32 5 4
मार्क्स स्टोइनिस नॉटआउट 28 13 3 1
मोइन अली नॉटआउट 00 02 0 0

 

रन : 205/3, ओवर : 20, एक्स्ट्रा : 5

विकेट पतन : 64/1, 172/2, 185/3

गेंदबाज : प्रसिद्ध कृष्णा 3-0-41-0, पीयूष चावला 4-0-32-0, सुनील नरेन 4-0-30-1, लॉकी फर्ग्युसन 2-0-32-0, कुलदीप यादव 4-0-31-1, नितिश राणा 2-0-22-1, आंद्रे रसेल 1-0-16-0

 

स्कोरकार्ड : कोलकाता नाइटराइडर्स

बल्लेबाज रन गेंद 4s 6s
क्रिस लिन बो. पवन नेगी 43 31 4 2
सुनील नरेन कै. पवन बो.नवदीप सैनी 10 08 2 0
रॉबिन उथप्पा कै. टिम साउदी बो.पवन 33 25 6 0
नितिश राणा कै. क्लासेन बो. चहल 37 23 1 2
दिनेश कार्तिक कै. चहल बो. नवदीप 19 15 1 1
आंद्रे रसेल नॉटआउट 48 13 1 7
शुभमन गिल नॉटआउट 03 03 0 0

 

रन : 206/5, ओवर : 19.1, एक्स्ट्रा : 13

विकेट पतन : 28/1, 93/2, 108/3,139/4, 153/5

गेंदबाज : टिम साउदी 4-0-61-0, नवदीप सैनी 4-0-34-2,  युजवेंद्र चहल 4-0-24-1, मोहम्मद सिराज 2.2-0-36-0, पवन नेगी 3.1-0-21-2, मार्क्स स्टोइनिस 1.4-0-28-0

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना