आईपीएल / लगातार 2 हार के बाद जीती किंग्स इलेवन पंजाब, राजस्थान रॉयल्स को 12 रन से हराया



राहुल त्रिपाठी का विकेट लेने पर खुशी मनाते रविचंद्रन अश्विन। राहुल त्रिपाठी का विकेट लेने पर खुशी मनाते रविचंद्रन अश्विन।
मुरुगन अश्विन की गेंद पर चौका लगाते राहुल त्रिपाठी। मुरुगन अश्विन की गेंद पर चौका लगाते राहुल त्रिपाठी।
राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर का विकेट अर्शदीप सिंह ने लिया। राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर का विकेट अर्शदीप सिंह ने लिया।
जोफ्रा आर्चर की गेंद पर शॉट खेलते लोकेश राहुल। जोफ्रा आर्चर की गेंद पर शॉट खेलते लोकेश राहुल।
क्रिस गेल का विकेट लेने पर जोफ्रा आर्चर को बधाई देते साथी खिलाड़ी। क्रिस गेल का विकेट लेने पर जोफ्रा आर्चर को बधाई देते साथी खिलाड़ी।
लॉन्ग ऑन पर मयंक अग्रवाल का कैच पकड़ते जोफ्रा आर्चर। लॉन्ग ऑन पर मयंक अग्रवाल का कैच पकड़ते जोफ्रा आर्चर।
ईश सोढ़ी ने मयंक अग्रवाल को पवेलियन भेजा। ईश सोढ़ी ने मयंक अग्रवाल को पवेलियन भेजा।
धवल कुलकर्णी की गेंद को कट कर बाउंड्री के बाहर भेजते क्रिस गेल। धवल कुलकर्णी की गेंद को कट कर बाउंड्री के बाहर भेजते क्रिस गेल।
राजस्थान के खिलाफ मैच में पंजाब की हौसलाअफजाई करते अभिनेता सोनू सूद। राजस्थान के खिलाफ मैच में पंजाब की हौसलाअफजाई करते अभिनेता सोनू सूद।
सैम करन इस मैच में नहीं खेले, लेकिन उनके पंजाब की हौसलाअफजाई के लिए उनके परिजन जरूर मोहाली में मौजूद रहे। सैम करन इस मैच में नहीं खेले, लेकिन उनके पंजाब की हौसलाअफजाई के लिए उनके परिजन जरूर मोहाली में मौजूद रहे।
अभिनेता सोनू सूद किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स का मैच देखने मोहाली पहुंचे। अभिनेता सोनू सूद किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स का मैच देखने मोहाली पहुंचे।
राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच के दौरान किंग्स इलेवन पंजाब की मालकिन प्रीति जिंटा। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच के दौरान किंग्स इलेवन पंजाब की मालकिन प्रीति जिंटा।
फैन्स को किंग्स इलेवन पंजाब की टी-शर्ट बांटती प्रीति जिंटा। फैन्स को किंग्स इलेवन पंजाब की टी-शर्ट बांटती प्रीति जिंटा।
मोहाली में पहुंचे दर्शकों ने दोनों टीमों की जमकर हौसलाअफजाई की। मोहाली में पहुंचे दर्शकों ने दोनों टीमों की जमकर हौसलाअफजाई की।
टॉस के लिए सिक्का उछालते रविचंद्रन अश्विन। टॉस के लिए सिक्का उछालते रविचंद्रन अश्विन।
IPL 2019: 32th match kxip vs rr Kings XI Punjab vs Rajasthan Royals live news and updates
X
राहुल त्रिपाठी का विकेट लेने पर खुशी मनाते रविचंद्रन अश्विन।राहुल त्रिपाठी का विकेट लेने पर खुशी मनाते रविचंद्रन अश्विन।
मुरुगन अश्विन की गेंद पर चौका लगाते राहुल त्रिपाठी।मुरुगन अश्विन की गेंद पर चौका लगाते राहुल त्रिपाठी।
राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर का विकेट अर्शदीप सिंह ने लिया।राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर का विकेट अर्शदीप सिंह ने लिया।
जोफ्रा आर्चर की गेंद पर शॉट खेलते लोकेश राहुल।जोफ्रा आर्चर की गेंद पर शॉट खेलते लोकेश राहुल।
क्रिस गेल का विकेट लेने पर जोफ्रा आर्चर को बधाई देते साथी खिलाड़ी।क्रिस गेल का विकेट लेने पर जोफ्रा आर्चर को बधाई देते साथी खिलाड़ी।
लॉन्ग ऑन पर मयंक अग्रवाल का कैच पकड़ते जोफ्रा आर्चर।लॉन्ग ऑन पर मयंक अग्रवाल का कैच पकड़ते जोफ्रा आर्चर।
ईश सोढ़ी ने मयंक अग्रवाल को पवेलियन भेजा।ईश सोढ़ी ने मयंक अग्रवाल को पवेलियन भेजा।
धवल कुलकर्णी की गेंद को कट कर बाउंड्री के बाहर भेजते क्रिस गेल।धवल कुलकर्णी की गेंद को कट कर बाउंड्री के बाहर भेजते क्रिस गेल।
राजस्थान के खिलाफ मैच में पंजाब की हौसलाअफजाई करते अभिनेता सोनू सूद।राजस्थान के खिलाफ मैच में पंजाब की हौसलाअफजाई करते अभिनेता सोनू सूद।
सैम करन इस मैच में नहीं खेले, लेकिन उनके पंजाब की हौसलाअफजाई के लिए उनके परिजन जरूर मोहाली में मौजूद रहे।सैम करन इस मैच में नहीं खेले, लेकिन उनके पंजाब की हौसलाअफजाई के लिए उनके परिजन जरूर मोहाली में मौजूद रहे।
अभिनेता सोनू सूद किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स का मैच देखने मोहाली पहुंचे।अभिनेता सोनू सूद किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स का मैच देखने मोहाली पहुंचे।
राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच के दौरान किंग्स इलेवन पंजाब की मालकिन प्रीति जिंटा।राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच के दौरान किंग्स इलेवन पंजाब की मालकिन प्रीति जिंटा।
फैन्स को किंग्स इलेवन पंजाब की टी-शर्ट बांटती प्रीति जिंटा।फैन्स को किंग्स इलेवन पंजाब की टी-शर्ट बांटती प्रीति जिंटा।
मोहाली में पहुंचे दर्शकों ने दोनों टीमों की जमकर हौसलाअफजाई की।मोहाली में पहुंचे दर्शकों ने दोनों टीमों की जमकर हौसलाअफजाई की।
टॉस के लिए सिक्का उछालते रविचंद्रन अश्विन।टॉस के लिए सिक्का उछालते रविचंद्रन अश्विन।
IPL 2019: 32th match kxip vs rr Kings XI Punjab vs Rajasthan Royals live news and updates

  • किंग्स इलेवन पंजाब ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 182 रन बनाए
  • राजस्थान रॉयल्स 20 ओवर में 7 विकेट पर 170 रन ही बना पाई
  • पंजाब की ओर से रविचंद्रन अश्विन, शमी, अर्शदीप सिंह ने 2-2 विकेट लिए

Dainik Bhaskar

Apr 17, 2019, 12:59 AM IST

खेल डेस्क. इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन के 32वें मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब ने राजस्थान रॉयल्स को 12 रन से हरा दिया। राजस्थान ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। पंजाब ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 182 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान 20 ओवर में 7 विकेट पर 170 रन ही बना पाई। राजस्थान की ओर से राहुल त्रिपाठी हाइएस्ट स्कोरर रहे। उन्होंने 45 गेंद पर 50 रन बनाए। पंजाब ने लगातार दो हार के बाद यह जीत हासिल की है।

 

 

अंक तालिका में चौथे नंबर पर पहुंची किंग्स इलेवन पंजाब

किंग्स इलेवन पंजाब की नौ मैच में यह 5वीं जीत है। उसके अब 10 अंक हो गए हैं। वह अंक तालिका में चौथे नंबर पर पहुंच गई हैं। वहीं, राजस्थान रॉयल्स की 8 मैच में यह छठी हार है। उसके सिर्फ 4 अंक हैं। वह अंक तालिका में 7वें नंबर पर है।

 

राजस्थान की ओर से आउट होने वाले बल्लेबाज श्रेयस गोपाल, अजिंक्य रहाणे, जोफ्रा आर्चर, एश्टन टर्नर, राहुल त्रिपाठी, संजू सैमसन और जोस बटलर रहे।

  • बटलर ने 17 गेंद पर 23 रन बनाए। अर्शदीप की गेंद पर निकोलस पूरन ने उनका कैच पकड़ा। बटलर जब पवेलियन लौटे तब राजस्थान का स्कोर 4.1 ओवर में 38 रन ही था।
  • संजू ने 21 गेंद पर 27 रन बनाए। वे स्वीप करने की कोशिश में रविचंद्रन की गेंद पर बोल्ड हो गए। संजू जब आउट हुए तब राजस्थान का स्कोर 11.4 ओवर में 97 रन था।
  • राहुल त्रिपाठी ने 4 चौके की मदद से 45 गेंद पर 50 रन बनाए। वे रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर लॉन्ग ऑफ पर मयंक अग्रवाल के हाथों लपके गए। राहुल के आउट होने के समय राजस्थान का स्कोर 15.6 ओवर में 127 रन था।
  • टर्नर आईपीएल के अपने डेब्यू मैच में शून्य पर आउट हुए। उन्होंने मुरुगन अश्विन की गेंद पर लॉन्ग ऑफ पर छक्का लगाने की कोशिश की, लेकिन डेविड मिलर ने दौड़ते हुए उनका कैच पकड़ लिया। टर्नर के आउट होने के समय राजस्थान का स्कोर 16.3 ओवर में 131 रन था।

  • जोफ्रा 3 गेंद पर एक रन ही बना पाए। मोहम्मद शमी की गेंद पर शॉट लगाने की कोशिश में वे लॉन्ग ऑफ पर लोकेश राहुल के हाथों लपके गए। उनके पवेलियन लौटते समय राजस्थान का स्कोर 17.1 ओवर में 133 रन था।

  • रहाणे ने 21 गेंद पर 26 रन बनाए। अर्शदीप की गेंद पर छक्का लगाने के चक्कर में थर्ड मैन पर शमी ने उनका कैच पकड़ा। उनके आउट होने के समय राजस्थान के खाते में 18.3 ओवर में 148 रन जुड़े थे।

  • श्रेयस बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। मोहम्मद शमी की गेंद पर उनका लेग स्टम्प उखड़ गया। उनके आउट होने के समय राजस्थान के खाते में 19.1 ओवर में 160 रन ही जुड़े थे।

 

पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन का ऑलराउंड प्रदर्शन

पंजाब की ओर से कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने 24, मोहम्मद शमी ने 46 और अर्शदीप सिंह ने 43 रन देकर 2-2 विकेट लिए। मुरुगन अश्विन भी 24 रन देकर एक विकेट लेने में सफल रहे। रविचंद्रन अश्विन ने बल्लेबाजी में भी अच्छे हाथ दिखाए। वे 4 गेंद पर 17 रन बनाकर नाबाद रहे। वे मैन ऑफ द मैच भी चुने गए पंजाब की ओर से लोकेश राहुल हाइएस्ट स्कोरर रहे। उन्होंने 3 चौके और 2 छक्के की मदद से 47 गेंद पर 52 रन बनाए।

 

सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने के मामले में राहुल संयुक्त रूप से शीर्ष पर

राहुल ने सीजन का चौथा और आईपीएल का 14वां अर्धशतक लगाया। वे सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने के मामले में संयुक्त रूप से टॉप पर हैं। सनराइजर्स हैदराबाद के डेविड वॉर्नर और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के एबी डिविलयर्स के भी 4-4 अर्धशतक हैं।वे सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गए। उनके इस सीजन में 387 रन हो गए हैं।

 

पंजाब के आउट होने वाले बल्लेबाज डेविड मिलर, मनदीप सिंह, निकोलस पूरन, लोकेश राहुल, मयंक अग्रवाल और क्रिस गेल रहे।

  • गेल 22 गेंद पर 30 रन बनाकर आउट हुए। जोफ्रा आर्चर की गेंद पर विकेट के पीछे संजू सैमसन ने उनका कैच पकड़ा। जब वे आउट हुए तब पंजाब का स्कोर 5.4 ओवर में 38 रन था।
  • मयंक अग्रवाल 12 गेंद पर 26 रन बनाकर आउट हुए। ईश सोढ़ी की गेंद जोफ्रा आर्चर ने लॉन्ग ऑन पर उनका कैच पकड़ा। मयंक के पवेलियन लौटते समय पंजाब का स्कोर 8.4 ओवर में 67 रन था। 

 

 

  • राहुल 52 रन बनाकर पवेलियन लौटे। जयदेव उनादकट की गेंद पर जोफ्रा आर्चर ने उन्हें पॉइंट पर लपका। आउट होने से पहले उन्होंने डेविड मिलर के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 85 रन की साझेदारी की। जब वे आउट हुए उस समय टीम का स्कोर 17.1 ओवर में 152 रन था। 
  • पूरन 6 गेंद पर 5 रन ही बना पाए। आर्चर की गेंद पर कवर ने अजिंक्य रहाणे ने कवर में उनका कैच पकड़ा। पूरन के पवेलियन लौटते समय पंजाब का स्कोर 18.3 ओवर में 163 रन था।
  • मनदीप ने 2 गेंदें खेलीं, लेकिन वे बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। उन्हें जोफ्रा आर्चर ने बोल्ड किया। वे जब आउट हुए तब पंजाब का स्कोर 18.6 ओवर में 164 रन था।
  • मिलर ने 2 चौके और 2 छक्के की मदद से 27 गेंद पर 40 रन की पारी खेली। उन्हें धवल कुलकर्णी ने लॉन्ग ऑन पर जोस बटलर के हाथों कैच कराया। मिलर जब पवेलियन लौटे तब उनकी टीम का स्कोर 19.1 ओवर में 164 रन ही था।

 

मोहाली में 6 साल से नहीं जीता राजस्थान

राजस्थान और पंजाब आईपीएल में अब तक 19 मैच खेल चुके हैं। इनमें राजस्थान ने 10 और पंजाब ने नौ जीते। पिछले 5 मुकाबले में पंजाब 4 और राजस्थान एक में जीता है। मोहाली में अब तक दोनों के बीच 7 मैच खेले गए। इसमें पंजाब 5 में जीता। वहीं, राजस्थान को सिर्फ दो मैचों में सफलता मिली। इस मैदान पर उसे पिछली जीत 2013 में मिली थी।

 

तीन स्पिनर्स के साथ खेला किंग्स इलेवन पंजाब

इससे पहले राजस्थान ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया। उसने अंतिम-11 में 3 बदलाव किए हैं। स्टीव स्मिथ को बाहर किया गया है। एश्टन टर्नर ने इस मैच से आईपीएल में अपना डेब्यू किया। स्टुअर्ट बिन्नी की भी वापसी हुई है। ईश सोढ़ी भी आखिरी एकादश में शामिल किए गए हैं। पंजाब ने अंतिम-11 में 2 बदलाव किए हैं। उसने सैम करन की जगह डेविड मिलर और सरफराज खान की जगह अर्शदीप सिंह को मौका दिया है।

 

 

दोनों टीमें : 

किंग्स इलेवन पंजाब : रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), लोकेश राहुल, क्रिस गेल, मयंक अग्रवाल, डेविड मिलर, मनदीप सिंह, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), मुरुगन अश्विन, मुजीब उर रहमान, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह।

राजस्थान रॉयल्स : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), जोस बटलर, संजू सैमसन (विकेटकीपर), राहुल त्रिपाठी, एश्टन टर्नर, ईश सोढ़ी, स्टुअर्ट बिन्नी, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट, धवल कुलकर्णी।

 

अंक तालिका (17-04-2019, 00: 05 तक)

टीम मैच जीत हार अंक
चेन्नई सुपरकिंग्स 8 7 1 14
दिल्ली कैपिटल्स 8 5 3 10
मुंबई इंडियंस 8 5 3 10
किंग्स इलेवन पंजाब 9 5 4 10
कोलकाता नाइटराइडर्स 8 4 4 8
सनराइजर्स हैदराबाद 7 3 4 6
राजस्थान रॉयल्स 8 2 6 4
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु 8 1 7 2

 

 

स्कोरकार्ड : किंग्स इलेवन पंजाब

बल्लेबाज रन गेंद 4s 6s
लोकेश राहुल कै. जोफ्रा आर्चर बो. जयदेव उनादकट 52 47 3 2
क्रिस गेल कै. संजू सैमसन बो. जोफ्रा आर्चर 30 22 2 3
मयंक अग्रवाल कै. जोफ्रा आर्चर बो. ईश सोढ़ी 26 12 1 2
डेविड मिलर कै. जोस बटलर बो. धवल कुलकर्णी 40 27 2 2
निकोलस पूरन कै. अजिंक्य रहाणे बो. जोफ्रा आर्चर 05 06 0 0
मनदीप सिंह बो. जोफ्रा आर्चर 00 02 0 0
रविचंद्रन अश्विन नॉटआउट 17 4 1 2
मुजीब उर रहमान नॉटआउट 0 1 0 0

रन : 182/6, ओवर : 20, एक्स्ट्रा : 12

विकेट पतन : 1-38, 2-67, 3-152, 4-163, 5-164, 6-164

गेंदबाजी : धवल कुलकर्णी 4-0-37-1, जयदेव उनादकट 4-0-48-1, जोफ्रा आर्चर 4-0-15-3, ईश सोढ़ी 4-0-41-1, श्रेयस गोपाल 4-0-31-0

 

स्कोरकार्ड : राजस्थान रॉयल्स

बल्लेबाज रन गेंद 4s 6s
राहुल त्रिपाठी कै. मयंक अग्रवाल बो. रविचंद्र अश्विन 50 45 4 0
जोस बटलर कै. निकोलस पूरन बो. अर्शदीप सिंह 23 17 1 2
संजू सैमसन बो. रविचंद्रन अश्विन 27 21 2 0
अजिंक्य रहाणे कै. मोहम्मद शमी बो. अर्शदीप सिंह 26 21 1 0
एश्टन टर्नर कै. डेविड मिलर बो. मुरुगन अश्विन 00 01 0 0
जोफ्रा आर्चर कै. लोकेश राहुल बो. मोहम्मद शमी 01 03 0 0
स्टुअर्ट बिन्नी नॉटआउट 33 11 2 3
श्रेयस गोपाल कै. मयंक अग्रवाल बो. मोहम्मद शमी 00 01 0 0
जयदेव उनादकट नॉटआउट 00 00 0 0

 

रन : 170/7, ओवर : 20, एक्स्ट्रा : 10

विकेट पतन : 1-38, 2-97, 3-127, 4-131, 5-133, 6-148, 7-160
गेंदबाजी : अर्शदीप सिंह 4-0-43-2, मुजीब उर-रहमान 3-0-24-0, मुरुगन अश्विन 4-0-24-1, रविचंद्रन अश्विन 4-0-24-2, मोहम्मद शमी 4-0-46-2, मनदीप सिंह 1-0-8-0

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना