आईपीएल / दिल्ली ने पंजाब को 2 साल बाद हराया, कोटला पर 5 विकेट से जीत हासिल की

Dainik Bhaskar

Apr 21, 2019, 12:49 AM IST



सैम करन की गेंद पर चौका लगाते श्रेयस अय्यर। सैम करन की गेंद पर चौका लगाते श्रेयस अय्यर।
शिखर धवन का कैच पकड़ते रविचंद्रन अश्विन। शिखर धवन का कैच पकड़ते रविचंद्रन अश्विन।
मुरुगन अश्विन की गेंद पर चौका लगाते दिल्ली के ओपनर शिखर धवन। मुरुगन अश्विन की गेंद पर चौका लगाते दिल्ली के ओपनर शिखर धवन।
पृथ्वी शॉ को रन आउट करने पर मनदीप सिंह को बधाई देते साथी खिलाड़ी। पृथ्वी शॉ को रन आउट करने पर मनदीप सिंह को बधाई देते साथी खिलाड़ी।
संदीप लमिछने की गेंद पर लोकेश राहुल को ऋषभ पंत ने स्टम्प कर दिया। संदीप लमिछने की गेंद पर लोकेश राहुल को ऋषभ पंत ने स्टम्प कर दिया।
अमित मिश्रा की गेंद पर चौका मारते मनदीप सिंह। अमित मिश्रा की गेंद पर चौका मारते मनदीप सिंह।
इशांत शर्मा की गेंद पर चौका लगाते क्रिस गेल। इशांत शर्मा की गेंद पर चौका लगाते क्रिस गेल।
लोकेश राहुल का विकेट लेने पर साथियों के साथ खुशी मनाते संदीप लमिछने। लोकेश राहुल का विकेट लेने पर साथियों के साथ खुशी मनाते संदीप लमिछने।
आईपीएल कमिश्नर राजीव शुक्ला के साथ दिल्ली-पंजाब का मैच देखतीं प्रीति जिंटा। आईपीएल कमिश्नर राजीव शुक्ला के साथ दिल्ली-पंजाब का मैच देखतीं प्रीति जिंटा।
दिल्ली के खिलाफ मैच में अपनी टीम के खिलाड़ियों की हौसलाअफजाई करतीं किंग्स इलेवन पंजाब की मालिकन प्रीति जिंटा। दिल्ली के खिलाफ मैच में अपनी टीम के खिलाड़ियों की हौसलाअफजाई करतीं किंग्स इलेवन पंजाब की मालिकन प्रीति जिंटा।
पंजाब के खिलाफ मैच में दिल्ली की हौसलाअफजाई करने पहुंचे उसके प्रशंसक। पंजाब के खिलाफ मैच में दिल्ली की हौसलाअफजाई करने पहुंचे उसके प्रशंसक।
दिल्ली और पंजाब का मैच देखते बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना (बाएं)। दिल्ली और पंजाब का मैच देखते बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना (बाएं)।
दिल्ली को जीतता देखकर पंजाब के प्रशंसकों की प्रतिक्रियाएं कुछ ऐसी रहीं। दिल्ली को जीतता देखकर पंजाब के प्रशंसकों की प्रतिक्रियाएं कुछ ऐसी रहीं।
दिल्ली के खिलाफ पंजाब की हार पर निराश उसके समर्थक। दिल्ली के खिलाफ पंजाब की हार पर निराश उसके समर्थक।
फिरोजशाह स्टेडियम पर भी दिखा दिल्ली के प्रशंसकों का अपनी टीम के प्रति प्रेम। फिरोजशाह स्टेडियम पर भी दिखा दिल्ली के प्रशंसकों का अपनी टीम के प्रति प्रेम।
कगिसो रबाडा की गेंद पर मयंक अग्रवाल का कैच पकड़ते शेरफेन रदरफोर्ड। कगिसो रबाडा की गेंद पर मयंक अग्रवाल का कैच पकड़ते शेरफेन रदरफोर्ड।
श्रेयस अय्यर और रविचंद्रन अश्विन। श्रेयस अय्यर और रविचंद्रन अश्विन।
पंजाब के खिलाफ मैच से पहले टॉस के लिए सिक्का उछालते श्रेयस अय्यर। पंजाब के खिलाफ मैच से पहले टॉस के लिए सिक्का उछालते श्रेयस अय्यर।
पंजाब के खिलाफ दिल्ली का समर्थन करने बड़ी संख्या में दर्शक पहुंचे। पंजाब के खिलाफ दिल्ली का समर्थन करने बड़ी संख्या में दर्शक पहुंचे।
X
सैम करन की गेंद पर चौका लगाते श्रेयस अय्यर।सैम करन की गेंद पर चौका लगाते श्रेयस अय्यर।
शिखर धवन का कैच पकड़ते रविचंद्रन अश्विन।शिखर धवन का कैच पकड़ते रविचंद्रन अश्विन।
मुरुगन अश्विन की गेंद पर चौका लगाते दिल्ली के ओपनर शिखर धवन।मुरुगन अश्विन की गेंद पर चौका लगाते दिल्ली के ओपनर शिखर धवन।
पृथ्वी शॉ को रन आउट करने पर मनदीप सिंह को बधाई देते साथी खिलाड़ी।पृथ्वी शॉ को रन आउट करने पर मनदीप सिंह को बधाई देते साथी खिलाड़ी।
संदीप लमिछने की गेंद पर लोकेश राहुल को ऋषभ पंत ने स्टम्प कर दिया।संदीप लमिछने की गेंद पर लोकेश राहुल को ऋषभ पंत ने स्टम्प कर दिया।
अमित मिश्रा की गेंद पर चौका मारते मनदीप सिंह।अमित मिश्रा की गेंद पर चौका मारते मनदीप सिंह।
इशांत शर्मा की गेंद पर चौका लगाते क्रिस गेल।इशांत शर्मा की गेंद पर चौका लगाते क्रिस गेल।
लोकेश राहुल का विकेट लेने पर साथियों के साथ खुशी मनाते संदीप लमिछने।लोकेश राहुल का विकेट लेने पर साथियों के साथ खुशी मनाते संदीप लमिछने।
आईपीएल कमिश्नर राजीव शुक्ला के साथ दिल्ली-पंजाब का मैच देखतीं प्रीति जिंटा।आईपीएल कमिश्नर राजीव शुक्ला के साथ दिल्ली-पंजाब का मैच देखतीं प्रीति जिंटा।
दिल्ली के खिलाफ मैच में अपनी टीम के खिलाड़ियों की हौसलाअफजाई करतीं किंग्स इलेवन पंजाब की मालिकन प्रीति जिंटा।दिल्ली के खिलाफ मैच में अपनी टीम के खिलाड़ियों की हौसलाअफजाई करतीं किंग्स इलेवन पंजाब की मालिकन प्रीति जिंटा।
पंजाब के खिलाफ मैच में दिल्ली की हौसलाअफजाई करने पहुंचे उसके प्रशंसक।पंजाब के खिलाफ मैच में दिल्ली की हौसलाअफजाई करने पहुंचे उसके प्रशंसक।
दिल्ली और पंजाब का मैच देखते बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना (बाएं)।दिल्ली और पंजाब का मैच देखते बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना (बाएं)।
दिल्ली को जीतता देखकर पंजाब के प्रशंसकों की प्रतिक्रियाएं कुछ ऐसी रहीं।दिल्ली को जीतता देखकर पंजाब के प्रशंसकों की प्रतिक्रियाएं कुछ ऐसी रहीं।
दिल्ली के खिलाफ पंजाब की हार पर निराश उसके समर्थक।दिल्ली के खिलाफ पंजाब की हार पर निराश उसके समर्थक।
फिरोजशाह स्टेडियम पर भी दिखा दिल्ली के प्रशंसकों का अपनी टीम के प्रति प्रेम।फिरोजशाह स्टेडियम पर भी दिखा दिल्ली के प्रशंसकों का अपनी टीम के प्रति प्रेम।
कगिसो रबाडा की गेंद पर मयंक अग्रवाल का कैच पकड़ते शेरफेन रदरफोर्ड।कगिसो रबाडा की गेंद पर मयंक अग्रवाल का कैच पकड़ते शेरफेन रदरफोर्ड।
श्रेयस अय्यर और रविचंद्रन अश्विन।श्रेयस अय्यर और रविचंद्रन अश्विन।
पंजाब के खिलाफ मैच से पहले टॉस के लिए सिक्का उछालते श्रेयस अय्यर।पंजाब के खिलाफ मैच से पहले टॉस के लिए सिक्का उछालते श्रेयस अय्यर।
पंजाब के खिलाफ दिल्ली का समर्थन करने बड़ी संख्या में दर्शक पहुंचे।पंजाब के खिलाफ दिल्ली का समर्थन करने बड़ी संख्या में दर्शक पहुंचे।

  • दिल्ली ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी, पंजाब ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 163 रन बनाए
  • दिल्ली कैपिटल्स ने 19.4 ओवर में 5 विकेट पर 166 रन बनाकर मैच जीत लिया
  • शिखर धवन के आईपीएल में 500+ चौके, ऐसा करने वाले वे पहले क्रिकेटर

खेल डेस्क. इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन के 37वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को 5 विकेट से हरा दिया। फिरोजशाह कोटला स्टेडियम पर खेले गए इस मैच में दिल्ली ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया।  पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 163 रन बनाए। दिल्ली ने 19.4 ओवर में 5 विकेट पर 166 रन बनाकर मैच जीत लिया।

 

दिल्ली की 10 मैच में यह छठी जीत

दिल्ली की पंजाब के खिलाफ पिछले 5 मैच में यह पहली जीत है। इससे पहले उसने आखिरी बार पंजाब को 16 अप्रैल 2017 को हराया था। उसके बाद से अब तक दोनों के बीच 5 मैच हुए। अब से पहले 4 मैच में पंजाब की टीम जीत हासिल करने में सफल रही थी। दिल्ली की टीम के इस जीत से 10 मैच में 12 अंक हो गए हैं। वह अंक तालिका में तीसरे नंबर पर है। किंग्स इलेवन पंजाब के 10 मैच में 10 अंक हैं। वह अंक तालिका में चौथे नंबर पर है।

 

दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर टीम के हाइएस्ट स्कोरर रहे

दिल्ली की ओर से कप्तान श्रेयस अय्यर ने सबसे ज्यादा नाबाद 58 रन बनाए। वे मैन ऑफ द मैच भी चुने गए। अय्यर ने 45 गेंद पर इस सीजन का अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया। उनके आईपीएल में अब 12 अर्धशतक हो गए हैं। शेरफेन रदरफोर्ड भी 2 रन बनाकर नाबाद रहे। पंजाब की ओर से हार्डुस विलजोएन सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 39 रन देकर 2 विकेट लिए। मोहम्मद शमी भी एक विकेट लेने में सफल रहे। दिल्ली के खिलाड़ियों की रनिंग-बिटविन-द-विकेट खराब रही। उसके दो खिलाड़ी पृथ्वी शॉ और अक्षर पटेल रन आउट हुए।

 

शिखर आईपीएल में 500 चौके लगाने वाले पहले बल्लेबाज

दिल्ली की ओर से आउट होने वाले बल्लेबाज अक्षर पटेल, कॉलिन इनग्राम, ऋषभ पंत, शिखर धवन और पृथ्वी शॉ रहे। धवन ने आउट होने से पहले आईपीएल में अपने 500 चौके पूरे किए। वे आईपीएल में यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले बल्लेबाज हैं। धवन के 153 मैच में 502 चौके हो गए हैं। उनके बाद गौतम गंभीर का नंबर है। गंभीर ने 154 मैच में 491 चौके लगाए थे। अब वे क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायरमेंट ले चुके हैं।

 

शिखर अर्धशतक लगाने के मामले में टॉप-5 में पहुंचे

शिखर धवन ने इस सीजन का तीसरा और आईपीएल का 35वां अर्धशतक लगाया। उन्होंने 6 चौके और एक छक्के की मदद से 36 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। वे आईपीएल में अर्धशतक लगाने के मामले में पांचवें नंबर पर पहुंच गए। उन्होंने मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा को पीछे छोड़ा। रोहित के आईपीएल में 34 अर्धशतक हैं।

 

 

  • पृथ्वी शॉ 11 गेंद पर 13 रन बनाकर पवेलियन लौटे। उन्हें मनदीप सिंह ने उन्हें रन आउट किया। वे जब आउट हुए तब दिल्ली का स्कोर 3.1 ओवर में 24 रन था।
  • धवन ने 41 गेंद पर 56 रन बनाए। हार्डुस विलजोएन की ऑफ कटर गेंद पर डीप मिडविकेट पर रविचंद्रन अश्विन ने उनका कैच पकड़ा। जब वे आउट हुए उस समय दिल्ली का स्कोर 13.3 ओवर में 116 रन था।
  • ऋषभ 7 गेंद पर 6 रन बनाकर पवेलियन लौटे। विलजोएन की गेंद पर सैम करन ने स्क्वायर लेग पर उनका कैच पकड़ा। पंत जब आउट हुए तब दिल्ली के 15.1 ओवर में 128 रन बने थे।
  • कॉलिन ने 9 गेंद पर 19 रन बनाए। उन्हें मोहम्मद शमी ने बोल्ड किया। वे जब आउट हुए तब दिल्ली का स्कोर 18.3 ओवर में 155 रन था। 
  • कॉलिन की जगह अक्षर क्रीज पर आए। वे शॉट लगाकर रन लेने के लिए दौड़े। पहला रन पूरा किया और दूसरे रन के लिए भागे, लेकिन पलटते हुए मोहम्मद शमी से टकरा गए। इससे उनकी रनगति धीमी हुई और वे दूसरे छोर पर नहीं पहुंच पाए और मयंक अग्रवाल के थ्रो पर विकेटकीपर लोकेश राहुल ने उनके विकेट की गिल्लियां बिखेर दीं। हालांकि, शमी ने स्पष्ट किया कि वे उनसे जानबूझकर नहीं टकराए थे, लेकिन अक्षर इस तरह पवेलियन लौटने पर खुश नहीं देखे। उनके आउट होने के समय दिल्ली का स्कोर 18.4 ओवर में 156 रन था।

 

पंजाब की ओर से सबसे ज्यादा रन गेल ने बनाए

69 रन बनाने वाले क्रिस गेल हाइएस्ट स्कोरर रहे। उनके अलावा मनदीप सिंह ने 30, हरप्रीत बरार ने 12 गेंद पर नाबाद 20 और कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने 16 रन का योगदान दिया। दिल्ली की ओर से संदीप लमिछने सबसे गेंदबाज रहे। उन्होंने 40 रन देकर 3 विकेट लिए। उनके अलावा कगिसो रबाडा ने 23 और अक्षर पटेल ने 22 रन देकर 2-2 विकेट लिए। हार्डुस विलजोएन भी 2 रन बनाकर नाबाद रहे।

 

गेल ने आईपीएल का 28वां अर्धशतक लगाया

पंजाब की ओर से आउट होने वाले रविचंद्रन अश्विन, मनदीप सिंह, सैम करन, क्रिस गेल, डेविड मिलर, मयंक अग्रवाल और लोकेश राहुल रहे।गेल ने 6 चौके और 3 छक्के की मदद से 25 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। उनका इस सीजन का यह चौथा और आईपीएल का 28वां अर्धशथक है।

 

  • राहुल ने 9 गेंद पर 12 रन बनाए। राहुल को संदीप लमिछने की गेंद पर ऋषभ पंत ने स्टम्प किया। राहुल जब पवेलियन लौटे तब पंजाब के 1.4 ओवर में 13 रन बने थे।
  • मयंक अग्रवाल 9 गेंद पर 2 रन ही बना पाए। वे रबाडा की गेंद पर शॉर्ट लेग पर रदरफोर्ड के हाथों कैच आउट हुए। वे जब आउट हुए तब पंजाब का स्कोर 4.5 ओवर में 42 रन था।
  • मिलर ने 5 गेंद पर 7 रन बनाए। अक्षर पटेल की गेंद पर डीप मिडविकेट पर पृथ्वी शॉ ने उनका कैच पकड़ा। मिलर के आउट होने के समय पंजाब का स्कोर 7.1 ओवर में 61 रन था।
  • गेल ने 6 चौके और 5 छक्के की मदद से 37 गेंद पर 69 रन बनाए। संदीप लमिछने की गेंद पर अक्षर पटेल ने बाउंड्री पर उनका कैच पकड़ा। गेल ने इस गेंद पर छक्का लगाने की कोशिश की थी। कॉलिन इनग्राम डीप मिडविकेट पर फील्डिंग कर रहे थे। उन्होंने गेंद को पकड़ने की कोशिश की, लेकिन बैलेंस नहीं बनने के कारण वे बाउंड्री के बाहर आ गए, लेकिन इससे पहले वे गेंद को अंदर की ओर फेंक चुके थे और अक्षर ने कैच पकड़ने में कोई गलती नहीं की। गेल जब आउट हुए तब पंजाब का स्कोर 12.2 ओवर में 106 रन था।

  • गेल की जगह सैम करन क्रीज पर आए, लेकिन वे बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। लमिछने ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच पकड़ा। सैम के पवेलियन लौटते समय पंजाब का स्कोर 106 रन ही था।

  • मनदीप ने एक चौके और एक छक्के की मदद से 27 गेंद पर 30 रन बनाए। अक्षर पटेल की गेंद पर ऋषभ पंत ने उन्हें स्टम्प किया। मनदीप के आउट होने के समय पंजाब का स्कोर 16.3 ओवर में 129 रन था।

  • अश्विन ने 14 गेंद पर 16 रन बनाए। वे आखिरी ओवर की पहली गेंद पर कगिसो रबाडा का शिकार बने। उन्हें रबाडा की शॉर्ट बॉल पर लॉन्ग ऑन पर श्रेयस अय्यर ने लपका। उनके आउट होने के समय पंजाब के खाते में 151 रन जुड़ चुके थे।


दोनों टीमों ने कुल 5 बदलाव किए

दिल्ली ने टीम में 3 बदलाव किए हैं। उसने कॉलिन इनग्राम, संदीम लमिछने, शेरफेन रदरफोर्ड को अंतिम-11 में शामिल किया है। पंजाब ने अंतिम-11 में दो बदलाव किए हैं। उसने इस मैच में हरप्रीत बरार के अलावा निकोलस पूरन की जगह सैम करन को शामिल किया है। दिल्ली ने तीन बदलाव किए हैं। इस मैच से हरप्रीत और शेरफेन आईपीएल में डेब्यू करेंगे।

 

 

फिरोजशाह कोटला में दिल्ली ने पंजाब के मुकाबले एक मैच ज्यादा जीता
दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 24 मुकाबले खेले गए हैं। इनमें पंजाब ने 14 में जीत हासिल की। दिल्ली की टीम 10 में ही जीत पाई है। इस मैदान पर दिल्ली-पंजाब के बीच कुल 11 मैच हुए। इनमें से दिल्ली 6 और पंजाब की टीम 5 मैच में जीत हासिल करने में सफल रही है।

 

दोनों टीमें

 

दिल्ली कैपिटल्स : श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, कॉलिन इनग्राम, शेरफेन रदरफोर्ड, अक्षर पटेल, अमित मिश्रा, कगिसो रबाडा, इशांत शर्मा, संदीप लमिछने।
 

किंग्स इलेवन पंजाब : रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), लोकेश राहुल (विकेटकीपर), क्रिस गेल, मयंक अग्रवाल, डेविड मिलर, मनदीप सिंह, सैम करन, हरप्रीत बरार, हार्डुस विलजोएन, मुरुगन अश्विन, मोहम्मद शमी।

 

अंक तालिका (21-04-2019, 00:10 बजे तक)

 

टीम मैच जीत हार अंक
चेन्नई सुपरकिंग्स 9 7 2 14
मुंबई इंडियंस 10 6 4 12
दिल्ली कैपिटल्स 10 6 4 12
किंग्स इलेवन पंजाब 10 5 5 10
सनराइजर्स हैदराबाद 8 4 4 8
कोलकाता नाइटराइडर्स 9 4 5 8
राजस्थान रॉयल्स 9 3 6 6
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु 9 2 7 4

 

 

स्कोरकार्ड : किंग्स इलेवन पंजाब

बल्लेबाज रन गेंद 4s 6s
लोकेश राहुल स्टं. ऋषभ पंत बो. लमिछने 12 09 1 1
क्रिस गेल कै. अक्षर पटेल बो. लमिछने 69 37 6 5
मयंक अग्रवाल कै. रदरफोर्ड बो. रबाडा 02 09 0 0
डेविड मिलर कै. पृथ्वी शॉ बो. अक्षर पटेल  07 05 1 0
मनदीप सिंह स्टं. ऋषभ पंत बो. अक्षर पटेल  30 27 1 1
सैम करन कै. एंड बो. संदीप लमिछने  00 04 0 0
रविचंद्रन अश्विन कै. श्रेयस अय्यर बो. रबाडा 16 14 2 0
हरप्रीत बरार नॉटआउट 20 12 2 1
हार्डुस विलजोएन नॉटआउट 02 03 0 0

 

रन : 163/7, ओवर : 20, एक्स्ट्रा : 5

विकेट पतन : 1-13, 2-42, 3-61, 4-106, 5-106, 6-129, 7-151

गेंदबाजी : इशांत शर्मा 4-0-29-0, संदीप लमिछने 4-0-40-3, कगिसो रबाडा 4-0-23-2, अमित मिश्रा 4-0-41-0, अक्षर पटेल 3-0-22-2, शेरफेन रदरफोर्ड 1-0-5-0

 

स्कोरकार्ड : दिल्ली कैपिटल्स

बल्लेबाज रन गेंद 4s 6s
पृथ्वी शॉ रन आउट (मनदीप सिंह) 13 11 1 1
शिखर धवन कै.रविचंद्रन अश्विन बो.विलजोएन 56 41 7 1
श्रेयस अय्यर नॉटआउट 58 49 5 1
ऋषभ पंत कै. सैम करन बो.हार्डुस विलजोएन 06 07 1 0
कॉलिन इनग्राम बो. मोहम्मद शमी 19 09 4 0
अक्षर पटेल रन आउट(मयंक अग्रवाल/लोकेश राहुल) 01 01 0 0
शेरफेन रदरफोर्ड नॉटआउट 02 02 0 0

 

रन : 166/5, ओवर : 19.4, एक्स्ट्रा : 11

विकेट पतन : 1-24, 2-116, 3-128, 4-155, 5-156

गेंदबाजी : मोहम्मद शमी 4-0-21-1, सैम करन 3.4-0-34-0, हार्डुस विलजोएन 4-0-39-2, हरप्रीत बरार 2-0-24-0, रविचंद्रन अश्विन 3-0-26-0, मुरुगन अश्विन 3-0-20-0

COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543