आईपीएल / राजस्थान-दिल्ली मैच आज, घरेलू मैदान पर 7 साल से कैपिटल्स से नहीं हारे रॉयल्स



राजस्थान के कप्तान स्टीव स्मिथ और दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर। राजस्थान के कप्तान स्टीव स्मिथ और दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर।
X
राजस्थान के कप्तान स्टीव स्मिथ और दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर।राजस्थान के कप्तान स्टीव स्मिथ और दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर।

  • मुकाबला सवाई मानसिंह स्टेडियम पर, प्रसारण रात 8 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर
  • हारने पर राजस्थान की प्लेऑफ में पहुंचने की दावेदारी खतरे में पड़ सकती है

Dainik Bhaskar

Apr 22, 2019, 07:12 AM IST

खेल डेस्क. इंडियन प्रीमियर लीग का 40वां मुंकाबला सोमवार को सवाई मानसिंह स्टेडियम पर रात 8 बजे से राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला जाएगा। इस सीजन में दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। दिल्ली 10 मैच में 12 अंक के साथ तालिका में तीसरे नंबर पर है। वहीं, राजस्थान के 9 मैच में महज 6 अंक हैं। वह 7वें नंबर पर है।

आईपीएल में दिल्ली के खिलाफ राजस्थान का सक्सेस रेट 61%

  1. दिल्ली को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए अपने बाकी 4 मैच में से कम से कम 2 में जीत हासिल करने की जरूरत है। राजस्थान के सामने करो या मरो की स्थिति है। उसे प्लेऑफ में जाने के लिए अपने बाकी सभी 5 मैच जीतने हैं। एक भी मैच हारने पर उसकी दावेदारी खतरे में पड़ सकती है।

  2. राजस्थान का घरेलू मैदान पर दिल्ली के खिलाफ रिकॉर्ड बेहतर है। सवाई मानसिंह स्टेडियम पर दोनों टीमों के बीच अब तक 5 खेले गए हैं। इनमें से 4 मैच राजस्थान जीतने में सफल रही है। इस मैदान पर दिल्ली को एकमात्र सफलता एक मई 2012 को मिली थी। तब उसने राजस्थान को 6 विकेट से हराया था। तब राहुल द्रविड़ टीम के कप्तान थे।

  3. उस मैच में राजस्थान ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी थी। उसने 20 ओवर में 6 विकेट पर 141 रन बनाए। द्रविड़ ने 43 गेंद पर 57 और अजिंक्य रहाणे ने 32 गेंद पर 42 रन बनाए थे। दिल्ली के तत्कालीन गेंदबाज पवन नेगी ने 18 रन पर 4 विकेट लिए थे। दिल्ली ने 15.2 ओवर में 4 विकेट पर 144 रन बनाकर मैच जीत लिया था। उस मैच में वीरेंद्र सहवाग ने 38 गेंद पर 73 रन की पारी खेली थी।

  4. दिल्ली और राजस्थान ने आईपीएल में एक-दूसरे के खिलाफ अब तक 18 मैच खेले हैं। इनमें से राजस्थान की टीम 11 में जीत हासिल करने में सफल रही है। दिल्ली को 7 जीत से ही संतोष करना पड़ा है। दिल्ली ने राजस्थान के खिलाफ सबसे ज्यादा 4 मैच फिरोजशाह कोटला स्टेडियम पर जीते हैं। कोटला में दोनों टीमें 7 बार आमने-सामने हुईं हैं।

  5. राजस्थान तटस्थ मैदान पर भी दिल्ली के खिलाफ अपनी श्रेष्ठता साबित करने में सफल रही है। दोनों के बीच तटस्थ मैदान पर अब तक 6 मैच खेले गए हैं। इनमें से राजस्थान 4 और दिल्ली 2 में जीत हासिल करने में सफल रही है। राजस्थान मुंबई के ब्रेबोर्न और वानखेड़े, सरदार पटेल स्टेडियम और सुपरस्पोर्ट पार्क पर दिल्ली को 1-1 बार हरा चुकी है। दिल्ली ने राजस्थान के खिलाफ शेवरलेट पार्क और सरदार पटेल स्टेडियम पर 1-1 मैच में जीत हासिल की है।

  6. दोनों टीमें इस प्रकार हैं

    राजस्थान रॉयल्स : स्टीव स्मिथ (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, कृष्णप्पा गौतम, संजू सैमसन, श्रेयस गोपाल, आर्यमान बिड़ला, एस. मिधुन, प्रशांत चोपड़ा, स्टुअर्ट बिन्नी, राहुल त्रिपाठी, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, जोफरा आर्चर, ईश सोढ़ी, धवल कुलकर्णी, महिपाल लोमरोर, जयदेव उनादकट, वरुण एरॉन, ओशेन थॉमस, शशांक सिंह, लियाम लिविंगस्टोन, शुभम रंजाने, मनन वोहरा, एश्टन टर्नर, रियान पराग।

  7. दिल्ली कैपिटल्स : श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), पृथ्वी शॉ, अमित मिश्रा, आवेश खान, राहुल तेवतिया, जयंत यादव, कॉलिन मुनरो, क्रिस मॉरिस, कगिसो रबाडा, संदीप लमिछने, ट्रेंट बोल्ट, शिखर धवन, हनुमा विहारी, अक्षर पटेल, ईशांत शर्मा, अंकुश बैंस, नाथू सिंह, कॉलिन इनग्राम, शेरफेन रदरफोर्ड, कीमो पॉल, जलज सक्सेना, बंडारू अयप्पा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना