आईपीएल / बेंगलुरु-पंजाब का मैच थोड़ी देर में, दो साल से रॉयल चैलेंजर्स को हरा नहीं पाए किंग्स



किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ जीत हासिल करने पर विराट की प्रतिक्रिया कुछ ऐसी थी। किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ जीत हासिल करने पर विराट की प्रतिक्रिया कुछ ऐसी थी।
रविचंद्रन अश्विन का कैच लेने पर एबी डिविलियर्स को बधाई देते विराट कोहली। रविचंद्रन अश्विन का कैच लेने पर एबी डिविलियर्स को बधाई देते विराट कोहली।
लोकेश राहुल का विकेट गिरने पर विराट खुशी से उछल पड़े। लोकेश राहुल का विकेट गिरने पर विराट खुशी से उछल पड़े।
मोइन अली की गेंद पर छक्का लगाते निकोलस पूरन। मोइन अली की गेंद पर छक्का लगाते निकोलस पूरन।
युजवेंद्र चहल की गेंद पर चौका लगाते लोकेश राहुल। युजवेंद्र चहल की गेंद पर चौका लगाते लोकेश राहुल।
मोहम्मद शमी की गेंद पर छक्का मारते एबी डिविलियर्स। मोहम्मद शमी की गेंद पर छक्का मारते एबी डिविलियर्स।
विराट कोहली का विकेट लेने के बाद लोकेश राहुल के साथ खुशी बांटते मोहम्मद शमी। विराट कोहली का विकेट लेने के बाद लोकेश राहुल के साथ खुशी बांटते मोहम्मद शमी।
बेंगलुरु में विराट के समर्थक ने सचिन तेंदुलकर को जन्मदिन की बधाई दी। बेंगलुरु में विराट के समर्थक ने सचिन तेंदुलकर को जन्मदिन की बधाई दी।
मोइन अली को बोल्ड करने के बाद रविचंद्रन अश्विन ने कुछ ऐसी प्रतिक्रिया जाहिर की। मोइन अली को बोल्ड करने के बाद रविचंद्रन अश्विन ने कुछ ऐसी प्रतिक्रिया जाहिर की।
मोहम्मद शमी की गेंद को बाउंड्री के बाहर भेजते पार्थिव पटेल। मोहम्मद शमी की गेंद को बाउंड्री के बाहर भेजते पार्थिव पटेल।
टॉस जीतने के बाद पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन और बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली। टॉस जीतने के बाद पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन और बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली।
मैच से पहले किंग्स इलेवन पंजाब के लोकेश राहुल से बातचीत करते रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली। मैच से पहले किंग्स इलेवन पंजाब के लोकेश राहुल से बातचीत करते रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली।
X
किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ जीत हासिल करने पर विराट की प्रतिक्रिया कुछ ऐसी थी।किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ जीत हासिल करने पर विराट की प्रतिक्रिया कुछ ऐसी थी।
रविचंद्रन अश्विन का कैच लेने पर एबी डिविलियर्स को बधाई देते विराट कोहली।रविचंद्रन अश्विन का कैच लेने पर एबी डिविलियर्स को बधाई देते विराट कोहली।
लोकेश राहुल का विकेट गिरने पर विराट खुशी से उछल पड़े।लोकेश राहुल का विकेट गिरने पर विराट खुशी से उछल पड़े।
मोइन अली की गेंद पर छक्का लगाते निकोलस पूरन।मोइन अली की गेंद पर छक्का लगाते निकोलस पूरन।
युजवेंद्र चहल की गेंद पर चौका लगाते लोकेश राहुल।युजवेंद्र चहल की गेंद पर चौका लगाते लोकेश राहुल।
मोहम्मद शमी की गेंद पर छक्का मारते एबी डिविलियर्स।मोहम्मद शमी की गेंद पर छक्का मारते एबी डिविलियर्स।
विराट कोहली का विकेट लेने के बाद लोकेश राहुल के साथ खुशी बांटते मोहम्मद शमी।विराट कोहली का विकेट लेने के बाद लोकेश राहुल के साथ खुशी बांटते मोहम्मद शमी।
बेंगलुरु में विराट के समर्थक ने सचिन तेंदुलकर को जन्मदिन की बधाई दी।बेंगलुरु में विराट के समर्थक ने सचिन तेंदुलकर को जन्मदिन की बधाई दी।
मोइन अली को बोल्ड करने के बाद रविचंद्रन अश्विन ने कुछ ऐसी प्रतिक्रिया जाहिर की।मोइन अली को बोल्ड करने के बाद रविचंद्रन अश्विन ने कुछ ऐसी प्रतिक्रिया जाहिर की।
मोहम्मद शमी की गेंद को बाउंड्री के बाहर भेजते पार्थिव पटेल।मोहम्मद शमी की गेंद को बाउंड्री के बाहर भेजते पार्थिव पटेल।
टॉस जीतने के बाद पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन और बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली।टॉस जीतने के बाद पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन और बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली।
मैच से पहले किंग्स इलेवन पंजाब के लोकेश राहुल से बातचीत करते रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली।मैच से पहले किंग्स इलेवन पंजाब के लोकेश राहुल से बातचीत करते रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली।

  • पिछले 5 मुकाबलों में से बेंगलुरु 3 और पंजाब 2 मैच जीतने में सफल रही
  • चिन्नास्वामी स्टेडियम पर दोनों ने एक दूसरे के खिलाफ 10 में से 5-5 मैच जीते

Dainik Bhaskar

Apr 24, 2019, 06:56 PM IST

खेल डेस्क. इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन के 42वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने किंग्स इलेवन पंजाब को 17 रन से हरा दिया। एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर खेले गए इस मैच में किंग्स इलेवन पंजाब ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया। बेंगलुरु ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 202 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब की टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 185 रन ही बना पाई। पंजाब के खिलाफ पिछले 5 मैच में बेंगलुरु की यह चौथी जीत है।

 

 

इस सीजन में बेंगलुरु की यह लगातार तीसरी जीत है। उसको इस जीत से 2 अंक मिले। उसके अब 11 मैच में 8 अंक हो गए हैं। वह अंक तालिका में 7वें नंबर पर पहुंच गई। वह इस सीजन में पहली बार आखिरी पायदान से ऊपर आई है। इससे पहले वह अब तक 8वें नंबर पर ही थी। किंग्स इलेवन पंजाब के 11 मैच में 10 अंक हैं। वह अंक तालिका में 5वें नंबर पर है। राजस्थान रॉयल्स 8वें नंबर पर खिसक गई है।

 

उमेश यादव ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए

पंजाब की ओर से निकोलस पूरन ने सबसे ज्यादा 46 रन बनाए। उनके अलावा लोकेश राहुल ने 42, क्रिस गेल ने 23, मयंक अग्रवाल ने 35, डेविड मिलर ने 24 रन का योगदान दिय, लेकिन 203 रन के लक्ष्य के आगे यह नाकाफी रहा। बेंगलुरु की ओर से उमेश यादव सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 3 और नवदीप सैनी ने 2 विकेट लिए। मार्क्स स्टोइनिस और मोइन अली भी 1-1 विकेट लेने में सफल रहे।


पंजाब की ओर से आउट होने वाले बल्लेबाज हार्डुस विलजोएन, रविचंद्रन अश्विन, निकोलस पूरन, डेविड मिलर, लोकेश राहुल, मयंक अग्रवाल और क्रिस गेल रहे।

  • गेल ने 10 गेंद पर 23 रन बनाए। उमेश यादव की गेंद पर छक्का लगाने की कोशिश में वे बाउंड्री के पास एबी डिविलियर्स के हाथों लपके गए। वे जब आउट हुए तब पंजाब ने 3.2 ओवर में 42 रन बनाए थे।
  • मयंक अग्रवाल ने 21 गेंद पर 35 रन बनाए। मार्क्स स्टोइनिस की गेंद पर युजवेंद्र चहल ने सर्किल के अंदर मिडविकेट पर उनका कैच पकड़ा। मयंक जब आउट हुए तब पंजाब के 9.1 ओवर में 101 रन थे।

 

 

 

  • राहुल 42 रन बनाकर आउट हुए। मोइन अली की गेंद पर छक्का लगाने की कोशिश में वे बाउंड्री के पास एबी डिविलियर्स के हाथों लपके गए। वे जब आउट हुए तब पंजाब के 10.1 ओवर में 105 रन थे।
  • मिलर ने 25 गेंद पर 24 रन बनाए। नवदीप सैनी की गेंद पर लॉन्ग ऑन पर उनका कैच भी डिविलियर्स ने पकड़ा। वे जब पवेलियन लौटे तब तक पंजाब के खाते में 18.1 ओवर में 173 रन जुड़ चुके थे।
  • पूरन ने 28 गेंद पर 46 रन बनाए। उनको भी नवदीप की गेंद पर डिविलियर्स ने लपका। निकोलस के आउट होने के समय पंजाब के 19 ओवर में 176 रन थे। 
  • अश्विन ने 2 गेंद पर 6 रन बनाए। उमेश यादव की गेंद पर छक्का लगाने की कोशिश में वे लॉन्ग ऑन पर विराट ने उनका कैच पकड़ा। अश्विन जब आउट हुए तब पंजाब के 19.2 ओवर में 182 रन थे।
  • विलजोएन बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। उमेश की गेंद पर विकेट के पीछे पार्थिव पटेल ने उनका कैच पकड़ा। विलजोएन के आउट होने के समय पंजाब ने 19.3 ओवर में 182 रन ही बनाए थे।

 

डिविलियर्स बेंगलुरु के हाइएस्ट स्कोरर रहे

इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए एबी डिविलियर्स ने सबसे ज्यादा नाबाद 82 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 3 चौके और 7 छक्के लगाए। वे मैन ऑफ द मैच चुने गए।

 

 

डिविलियर्स ने सीजन का 5वां अर्धशतक लगाया

डिविलियर्स ने 3 चौके और 2 छक्के की मदद से 35 गेंद पर अपने 50 रन पूरे किए। यह उनका सीजन का 5वां और ओवरऑल 33वां अर्धशतक है। वे आईपीएल में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने के मामले में 7वें नंबर पर हैं। मार्क्स स्टोइनिस भी 2 चौके और 3 छक्के की मदद से 34 गेंद पर 46 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे।
 

 

 

 

 

 

पंजाब के 2 गेंदबाजों ने 50 से ज्यादा रन दिए
पंजाब की ओर से मोहम्मद शमी सबसे महंगे साबित हुए। उन्होंने 4 ओवर में 53 रन देकर एक विकेट लिया। रविचंद्रन अश्विन सबसे किफायती रहे। उन्होंने 4 ओवर में 15 रन देकर एक विकेट लिया। हार्डुस विलजोएन ने 4 ओवर में 51 और अंकित राजपूत ने 46 रन देकर 1-1 विकेट लिए।

 

बेंगलुरु ने पॉवर प्ले में सीजन का दूसरा हाइएस्ट स्कोर बनाया
बेंगलुरु ने पॉवर प्ले में एक विकेट खोकर 70 रन बना। आईपीएल के इस सीजन में यह पॉवर प्ले में बनाया गया दूसरा हाइएस्ट स्कोर है। पहले नंबर पर सनराइजर्स हैदराबाद है। उसने हैदराबाद में कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ बिना विकेट खोए 72 रन बनाए थे। हालांकि, आईपीएल में पॉवर प्ले के दौरान सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड कोलकाता नाइटराइडर्स के नाम है। कोलकाता ने 2017 में रॉयल चैलेंजर्स के खिलाफ बेंगलुरु में पहले 6 ओवर में बिना विकेट खोए 105 रन बनाए थे। इसमें क्रिस लिन के 49 और सुनील नरेन के 54 रन थे।

 

रन टीम किसके खिलाफ मैदान
72/0 सनराइजर्स हैदराबाद कोलकाता नाइटराइडर्स हैदराबाद
70/1 रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु किंग्स इलेवन पंजाब बेंगलुरु
69/0 सनराइजर्स हैदराबाद राजस्थान रॉयल्स हैदराबाद
68/1 सनराइजर्स हैदराबाद चेन्नई सुपरकिंग्स हैदराबाद
67/0 मुंबई इंडियंस रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु मुंबई
65/0 कोलकाता नाइटराइडर्स राजस्थान रॉयल्स जयपुर

 


बेंगलुरु की ओर से आउट होने वाले बल्लेबाज अक्षदीप नाथ, मोइन अली, पार्थिव पटेल और विराट कोहली रहे।

  • कोहली ने 8 गेंद पर 13 रन बनाए। मोहम्मद शमी की गेंद पर कवर में मनदीप सिंह ने उनका कैच पकड़ा। कोहली जब पवेलियन लौटे तब बेंगलुरु के 3.1 ओवर में 35 रन थे।
  • पार्थिव ने 24 गेंद पर 43 रन बनाए। मुरुगन अश्विन की गुगली पर कवर में रविचंद्रन अश्विन ने उनका कैच पकड़ा। पार्थिव जब आउट हुए तब बेंगलुरु के 6.2 ओवर में 71 रन थे।
  • मोइन अली 5 गेंद पर 4 रन ही बना पाए। उन्हें रविचंद्रन अश्विन ने बोल्ड किया। वे जब आउट हुए तब बेंगलुरु ने 7.3 ओवर में 76 रन ही बनाए थे।
  • मोइन की जगह अक्षदीप नाथ आए। उन्होंने 7 गेंद खेलीं, लेकिन 3 रन ही अपने खाते में जोड़ पाए। हार्डुस विलजोएन की गेंद पर कवर में मनदीप सिंह ने उनका कैच पकड़ा। वे जब पवेलियन लौटे तब बेंगलुरु के 9 ओवर में 81 रन थे।

 

दोनों टीमों ने 2-2 बदलाव किए

किंग्स इलेवन पंजाब ने अंतिम-11 में दो बदलाव किए। सैम करन की जगह निकोलस पूरन को टीम में शामिल किया। इसके अलावा हरप्रीत बरार को बाहर किया। उनकी जगह अंकित राजपूत अंतिम-11 में शामिल किए गए। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने भी 2 बदलाव किए। डेल स्टेन के फिट नहीं होने के कारण टिम साउदी को शामिल किया गया। इसके अलावा पवन नेगी को बाहर किया गया। उनकी जगह वॉशिंगटन सुंदर अंतिम-11 में शामिल किए गए।

 

 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं : 

 

किंग्स इलेवन पंजाब : रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), लोकेश राहुल (विकेटकीपर), क्रिस गेल, मयंक अग्रवाल, डेविड मिलर, मनदीप सिंह, निकोलस पूरन, हार्डुस विलजोएन, मुरुगन अश्विन, अंकित राजपूत, मोहम्मद शमी।


रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : विराट कोहली (कप्तान), पार्थिव पटेल, (विकेटकीपर), एबी डिविलियर्स, मार्क्स स्टोइनिस, अक्षदीप नाथ, मोइन अली, वॉशिंगटन सुंदर, टिम साउदी, नवदीप सैनी, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल।

 

अंक तालिका (24-04-2019, रात 11:55 बजे तक)

टीम मैच जीत हार अंक
चेन्नई सुपरकिंग्स 11 8 3 16
दिल्ली कैपिटल्स 11 7 4 14
मुंबई इंडियंस 10 6 4 12
सनराइजर्स हैदराबाद 10 5 5 10
किंग्स इलेवन पंजाब 11 5 6 10
कोलकाता नाइटराइडर्स 10 4 6 8
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु 11 4 7 8
राजस्थान रॉयल्स 10 3 7 6

 

स्कोरकार्ड : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु

बल्लेबाज रन गेंद 4s 6s
पार्थिव पटेल कै. रविचंद्रन अश्विन बो. मुरुगन अश्विन 43 24 7 2
विराट कोहली कै. मनदीप सिंह बो. मोहम्मद शमी 13 08 2 0
एबी डिविलियर्स नॉटआउट 82 44 3 7
मोइन अली बो. रविचंद्रन अश्विन 04 05 1 0
अक्षदीप नाथ कै. मनदीप सिंह बो. हार्डुस विलजोएन 03 07 0 0
मार्क्स स्टोइनिस नॉटआउट 46 34 2 3

 

रन : 202/4, ओवर : 20, एक्स्ट्रा : 11

विकेट  पतन : 1-35, 2-71, 3-76, 4-81

गेंदबाजी : अंकित राजपूत 4-0-46-0, मोहम्मद शमी 4-0-53-1, मुरुगन अश्विन 4-0-31-1, रविचंद्रन अश्विन 4-0-15-1, हार्डुस विलजोएन 4-0-51-1

 

स्कोरकार्ड : किंग्स इलेवन पंजाब

बल्लेबाज रन गेंद 4s 6s
लोकेश राहुल कै. टिम साउदी बो. मोइन अली 42 27 7 1
क्रिस गेल कै. एबी डिविलियर्स बो. उमेश यादव 23 10 4 1
मयंक अग्रवाल कै. युजवेंद्र चहल बो. स्टोइनिस 35 21 5 1
डेविड मिलर कै. एबी डिविलियर्स बो. नवदीप सैनी 24 25 2 0
निकोलस पूरन कै. एबी डिविलियर्स बो. नवदीप सैनी 46 28 1 5
मनदीप सिंह नॉटआउट 04 04 0 0
रविचंद्रन अश्विन कै. विराट कोहली बो. उमेश यादव 06 02 0 1
हार्डुस विलजोएन कै. पार्थिव पटेल बो. उमेश यादव 00 01 0 0
मुरुगन अश्विन नॉटआउट 01 02 0 0

 

रन : 185/7, ओवर : 20, एक्स्ट्रा : 4

विकेट  पतन : 1-42, 2-101, 3-105, 4-173, 5-176, 6-182, 7-182

गेंदबाजी : टिम साउदी 3-0-33-0, उमेश यादव 4-0-36-3, नवदीप सैनी 4-0-33-2, युजवेंद्र चहल 2-0-27-0, मार्क्स स्टोइनिस 2-0-13-1, मोइन अली 3-0-22-1, वॉशिंगटन सुंदर 2-0-21-0

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना