आईपीएल / कोलकाता-पंजाब का मैच आज, जो भी हारा वह प्लेऑफ की दौड़ से बाहर होगा



कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक और पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन। कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक और पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन।
X
कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक और पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन।कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक और पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन।

  • मुकाबला मोहाली में, प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर रात 8 बजे से
  • पंजाब इस सीजन में घरेलू मैदान पर अब तक 5 में से सिर्फ एक मैच ही हारी

Dainik Bhaskar

May 03, 2019, 07:35 AM IST

खेल डेस्क. इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन का 52वां मुकाबला शुक्रवार रात 8 बजे से मोहाली में किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच खेला जाएगा। कोलकाता और पंजाब के 12-12 मैच में 10-10 अंक हैं। हालांकि, नेट रनरेट के आधार पर कोलकाता छठे और पंजाब 7वें नंबर पर है।

पंजाब ने अपना पिछला मैच गंवाया और कोलकाता ने जीता था

  1. इस मैच में जो भी टीम हारेगी उसकी प्लेऑफ में पहुंचने की संभावनाएं खत्म हो जाएंगी। ऐसे में कोलकाता और पंजाब मुकाबला जीतकर टूर्नामेंट में अपना अभियान जारी रखने की कोशिश करेंगे। पंजाब को पिछले मैच में हैदराबाद के हाथों 45 रन से हार झेलनी पड़ी थी।

  2. कोलकाता अपने पिछले मैच में मुंबई को 34 रन से हरा चुका है। इस सीजन में पंजाब का घरेलू मैदान पर अब तक रिकॉर्ड बेहतर है। उसने इस साल मोहाली में अब तक 5 मैच खेले हैं, जिसमें 4 को जीतने में सफल रहा। उसे इस मैच में भी घरेलू परिस्थितियों को फायदा मिलेगा।

  3. मोहाली में कोलकाता और पंजाब के बीच हुए मुकाबलों की बात करें तो दोनों का सक्सेस रेट बराबर है। इस मैदान पर दोनों के बीच अब तक 6 मैच खेले गए हैं। इनमें से दोनों ही टीमें 3-3 मैच जीतने में सफल रहीं। वैसे कोलकाता ने मोहाली में पंजाब को आखिरी बार 9 मई 2017 को हराया था।

  4. ओवरऑल आईपीएल के नतीजों के आंकड़े कोलकाता के पक्ष में हैं। दोनों के बीच अब तक 24 मैच हुए हैं। इनमें से कोलकाता की टीम 16 मैच जीतने में सफल हुई है। पंजाब सिर्फ 8 मुकाबलों में ही कोलकाता को हरा पाया है। इस सीजन में दोनों के बीच हुए पहले मैच में भी कोलकाता ने जीत हासिल की थी।

  5. कोलकाता को रसेल से फिर बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद

    कोलकाता को यदि मोहाली में उलटफेर करना है तो आंद्रे रसेल को फिर एक बढ़िया पारी खेलनी होगी। रसेल अब तक 12 मैच में 486 रन बनाकर टीम के टॉप स्कोरर हैं। उनके अलावा नीतीश राणा, कप्तान दिनेश कार्तिक, रॉबिन उथप्पा और क्रिस लिन को भी अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी।

  6. पंजाब की टीम में भी कई अच्छे खिलाड़ी हैं। भारत की वर्ल्ड कप टीम में चुने गए लोकेश राहुल बेहतरीन फॉर्म में हैं। कैरेबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल भी अच्छा खेल रहे हैं। राहुल ने 12 मैच में 5 अर्धशतक और एक शतक के साथ 520, जबकि गेल ने 11 मैच में 448 रन बनाए हैं।

  7. दोनों टीमें इस प्रकार हैं

    कोलकाता नाइटराइडर्स : दिनेश कार्तिक (कप्तान), रॉबिन उथप्पा, क्रिस लिन, शुभमन गिल, आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रैथवेट, सुनील नरेन, पीयूष चावला, कुलदीप यादव, नीतीश राणा, निखिल नाइक, जोए डेनली, श्रीकांत मुंडे, संदीप वारियर, प्रसिद्ध कृष्णा, लॉकी फर्गुसन, हैरी गर्नी, केसी करियप्पा, यारा पृथ्वीराज।

  8. किंग्स इलेवन पंजाब : रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), क्रिस गेल, केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, करुण नायर, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), मनदीप सिंह, वरुण चक्रवर्ती, मुजीब उर रहमान, एंड्रयू टॉय, अंकित राजपूत, डेविल मिलर, सरफराज खान, मोएसेस हेनरिक्स, हरप्रीत बरार, सैम कुरन, सिमरन सिंह, मुरुगन अश्विन, मोहम्मद शमी, हार्डुस विलजोएन, अर्शदीप सिंह, दर्शन नलकांडे, अग्निवेश अयाची।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना