• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • IPL 2019 Final CSK vs MI Preview: IPL Final Match between Mumbai and Chennai today in Hyderabad CSK vs MI Prediction

आईपीएल / फाइनल आज, मुंबई इकलौती टीम जिसका चेन्नई के खिलाफ सक्सेस रेट 50% से ज्यादा



IPL 2019 Final CSK vs MI Preview: IPL Final Match between Mumbai and Chennai today in Hyderabad - CSK vs MI Prediction
महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा। महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा।
X
IPL 2019 Final CSK vs MI Preview: IPL Final Match between Mumbai and Chennai today in Hyderabad - CSK vs MI Prediction
महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा।महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा।

  • प्रसारण रात 7:30 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर
  • मुंबई-चेन्नई में जो जीतेगी वह टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम बनेगी, दोनों ने अब तक 3-3 बार खिताब जीते
  • हैदराबाद में हुए 67 मैच में से 32 में पहले और 35 में बाद में खेलने वाली टीम विजेता बनी

Dainik Bhaskar

May 12, 2019, 12:22 PM IST

खेल डेस्क.  23 मार्च को शुरू हुए इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन का फाइनल रविवार को हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम पर चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा। मुंबई और चेन्नई दोनों ही अब तक सबसे ज्यादा 3-3 बार आईपीएल चैम्पियन बन चुके हैं। ऐसे में इस मैच को जो भी टीम जीतेगी वह आईपीएल की सबसे सफल टीम बन जाएगी। आईपीएल में मुंबई इकलौती टीम है, जिसका चेन्नई के खिलाफ सक्सेस रेट 50% से ज्यादा है। उसके अलावा हर टीम का चेन्नई के खिलाफ सक्सेस रेट 50% से कम है।

 

हैदराबाद में मुंबई का सक्सेस रेट चेन्नई से 3% ज्यादा

दोनों टीमें इस मैदान पर पहली बार आमने-सामने होंगी। चेन्नई ने इस मैदान पर 7 मैच खेले हैं। इनमें से 4 में उसे जीत हासिल हुई है, जबकि 3 में हार का सामना करना पड़ा है। मुंबई ने यहां 10 मैच खेले हैं। इनमें से वह 6 को जीतने में सफल रही है, जबकि 4 मुकाबले हारी है। आईपीएल में दोनों के बीच अब तक 27 मैच खेले गए हैं। इनमें से मुंबई ने 16 जीते हैं, जबकि 11 में उसे हार झेलनी पड़ी है। चैम्पियंस लीग टी-20 में भी दोनों टीमें दो बार आमने-सामने हो चुकी हैं और दोनों ने 1-1 जीत हासिल की हैं।

 

फाइनल में चौथी बार दोनों टीमें आमने-सामने
टूर्नामेंट के फाइनल में दोनों टीमें चौथी बार आमने-सामने होंगी। इससे पहले दोनों 2010, 2013 और 2015 के फाइनल में भिड़ चुकी हैं। चेन्नई ने 2010 में मुंबई को हराकर खिताब जीता था। मुंबई 2013 और 2015 में चेन्नई को हराकर चैम्पियन बन चुकी है। ऐसे में 12 मई को जो भी टीम जीतेगी वह आईपीएल की सबसे सफल टीम बनेगी।

 

चेन्नई को लगातार 4 मैच में हराने वाली मुंबई इकलौती टीम

दोनों के बीच पिछले पांच मुकाबलों की बात करें तो मुंबई चार में जीतने में सफल रही है। आईपीएल में चेन्नई के खिलाफ लगातार चार मुकाबलों में जीत हासिल करने वाली मुंबई पहली टीम है। मुंबई को पिछले साल 7 अप्रैल को हुए मैच में चेन्नई से हार झेलनी पड़ी थी। उसके बाद से अब तक चारों मैच मुंबई ने ही जीते हैं।

 

मुंबई की ताकत

 

  • क्विंटन डीकॉक और सूर्य कुमार यादव। डीकॉक 15 मैच में 35 से ज्यादा के औसत से 500 रन बना चुके हैं। वे टीम के टॉप स्कोरर। दूसरे नंबर पर सूर्य कुमार हैं। उन्होंने 34 के औसत से 409 रन बनाए हैं।
  • गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह और लसिथ मलिंगा। बुमराह ने 15 मैच में 17 विकेट ही लिए हैं, लेकिन उन्होंने 6.84 के इकॉनमी रेट से ही रन दिए हैं। मलिंगा 11 मैच में 15 विकेट ले चुके हैं। 
  • हार्दिक पंड्या का ऑलराउंडर प्रदर्शन। उन्होंने 15 मैच में 48.25 के औसत से 386 रन बनाए। वे 9.32 के इकॉनमी रेट से 14 विकेट भी ले चुके हैं। वे सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में 17वें और विकेट लेने के मामले में 14वें नंबर पर हैं।

 

मुंबई की कमजोरी

 

  • रोहित शर्मा  का लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं करना। भले ही रोहित टीम के तीसरे टॉप स्कोरर हों और 14 मैच में 30.00 के औसत से 390 रन बनाए हों। लेकिन, वे लगातार 3 मैच में 30 या उससे ज्यादा रन नहीं बना पाए हैं।
  • मध्यक्रम में कीरोन पोलार्ड का अपेक्षानुरूप प्रदर्शन नहीं। पोलार्ड 15 मैच में 238 रन ही बना पाए हैं। ईशान किशन के 6 मैच में 78 और एविन लेविस के 3 मैच में 48 रन हैं।
  • क्रुणाल पंड्या का ज्यादा रन देना। क्रुणाल 15 मैच में 11 विकेट लेने में तो सफल रहे हैं, लेकिन इसके लिए उन्होंने 296 रन देने पड़े। वे प्रति विकेट रन औसत के मामले में 35वें नंबर पर हैं।


चेन्नई की ताकत

 

  • महेंद्र सिंह धोनी। वे 14 मैच में 414 रन बनाकर टीम के टॉप स्कोरर हैं। वे 400 से ज्यादा रन बनाने वाले टीम के पहले बल्लेबाज। 
  • फाफ डुप्लेसिस का फॉर्म में होना। डुप्लेसिस के 11 मैच में 370 रन हैं। वे 3 अर्धशतक लगा चुके हैं। उनका स्ट्राइक रेट 120.12 है।
  • स्पिनर्स इमरान ताहिर, हरभजन सिंह और रविंद्र जडेजा की तिकड़ी। तीनों टीम के टॉप-4 गेंदबाजों में शामिल। ताहिर के 16 मैच में 24 विकेट। वे पर्पल कैप के भी दावेदार। हरभजन ने 10 मैच में 16 विकेट लिए हैं। जडेजा 15 मैच में 15 विकेट ले चुके हैं।

 

चेन्नई की कमजोरी

  • अंबाती रायडू का प्रदर्शन अपेक्षानुरूप नहीं। उन्होंने इस सीजन में अब तक 16 मैच में 281 रन बनाए हैं। पिछले साल उन्होंने 16 मैच में 43.00 के औसत से 602 रन बनाए थे।
  • तेज गेंदबाजों में दीपक चाहर को छोड़कर कोई प्रभावी नहीं। ड्वेन ब्रावो 11 मैच में 11 विकेट ही ले पाए हैं। शार्दुल ठाकुर भी 9 मैच में 6 विकेट ही ले पाए हैं।

 

चेज करने वाली टीम को फायदा
हैदराबाद में अब तक आईपीएल के 67 मैच खेले गए हैं। इनमें से 32 में पहले 35 में बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है। यहां पहली इनिंग का औसत स्कोर 163 और दूसरी पारी का औसत स्कोर 149 रन है। इस मैदान पर सबसे बड़ा स्कोर 231/2 बनाने का रिकॉर्ड सनराइजर्स हैदराबाद के नाम है, जो उसने इसी सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ बनाया था।

 

इस मैदान पर 215 रन तक का लक्ष्य चेज हो चुका
मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच में डेक्कन चार्जर्स 60 रन पर ऑलआउट हो गई थी, जो इस मैदान पर किसी टीम का न्यूनतम स्कोर है। इस मैदान पर हाइएस्ट स्कोर चेज करने का रिकॉर्ड डेक्कन चार्जर्स के नाम है। उसने 2008 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 215 रन का लक्ष्य हासिल किया था। मौसम की बात करें तो दोनों टीमों को यहां की गर्मी और आद्रता से जूझना होगा। यहां का विकेट स्पिनर्स के लिए मददगार हो सकता है।

 

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या, युवराज सिंह, क्रुणाल पंड्या, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, मयंक मार्कंडेय, राहुल चाहर, अनूकुल रॉय, सिद्धेश लाड, आदित्य तारे, क्विंटन डीकॉक, एविन लुइस, कीरोन पोलार्ड, बेन कटिंग, मिशेल मैकक्लेनघन, एडम मिल्ने, जेसन बेहरेनडॉर्फ, अनमोलप्रीत सिंह, बरिंदर सरन, पंकज जायसवाल, रसिख सलाम, जसप्रीत बुमराह।

 

चेन्नई सुपरकिंग्स : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), अंबाती रायडू, शेन वाटसन, सुरेश रैना, रविंद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, दीपक चहर, शार्दुल ठाकुर, हरभजन सिंह, इमरान ताहिर, मुरली विजय, ध्रुव शौरी, फाफ डुप्लेसिस, ऋतुराज गायकवाड़, मिशेल सैंटनर, डेविड विली, सैम बिलिंग्स, समीर, मोनू कुमार, कर्ण शर्मा, केएम आसिफ, मोहित शर्मा।

 

23 मई को देखिए सबसे तेज चुनाव नतीजे भास्कर APP पर।

COMMENT