IPL 2019 Prediction / मुंबई इंडियंस MI और चेन्नई सुपर किंग्स CSK: इस बार क्या दोनों में से कोई एक टीम जीतेगी चौथी बार आईपीएल

IPL 2019 Match Prediction / दोनों टीनें 3-3 बार आईपीएल में जीत कर चुकी हैं दर्ज

Dainik Bhaskar

Mar 22, 2019, 04:30 PM IST
इस बार क्या दोनों में से कोई एक इस बार क्या दोनों में से कोई एक

नई दिल्ली. चलिए इंतजार खत्म। इंडियन प्रीमियर लीग 2019 यानी आईपीएल के 12वें सीजन का आगाज कल से हो रहा है। 8 टीमें खिताब के लिए करीब दो महीने तक जद्दोजहद करेंगी। अब इस साल का आईपीएल विनर कौन होगा, ये तो वक्त बताएगा लेकिन इतना तय है कि मुकाबले हमेशा की तरह रोमांचक होंगे। कुल मिलाकर क्रिकेट फैन्स को दमदार क्रिकेट टीमों और दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों के बीच टक्कर देखने मिलेगी। खास बात ये है कि कोई भी टीम किसी से कम नहीं। इसलिए चेन्नई सुपर किंग्स स्टीफन फ्लेमिंग का बयान जरूर याद रखना चाहिए। फ्लेमिंग ने कहा- आईपीएल में टीमों की मानसिकता और माहौल की ही परीक्षा होगी। क्योंकि, कोई किसी से कम नहीं होगा। पिछले साल सनराइजर्स हैदराबाद ने अपने प्रदर्शन से सबको चौंकाया था। लेकिन, ट्रॉफी की बात करें तो चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और मुंबई इंडियंस (MI) के आंकड़े उन्हें दावेदार बताते हैं। दोनों ही टीमें 3-3 बार आईपीएल जीत चुकी हैं। चेन्नई का रिकॉर्ड इसलिए भी बेहतरीन हो जाता है क्योंकि वो दो साल इस लीग से बाहर भी रही है। यानी 9 सीजन में से उसने 3 बार आईपीएल जीता है। चलिए दोनों टीमों पर एक नजर डाल लेते हैं।
IPL 2019 Schedule Full/ आईपीएल 12 का फुल शेड्यूल जारी; प्लेऑफ-फाइनल की तारीखों का ऐलान बाद में, जानिए किस टीम का मुकाबला कब और किस वक्त

मुंबई इंडियंस (MI)

2013, 2015 और 2017 में आईपीएल ट्रॉफी मुंबई इंडियंस ने जीती। 2018 में चेन्नई ने एक बार फिर और तीसरी बार ये ट्रॉफी जीतकर MI के विनिंग रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। मुंबई का वानखेड़े स्टेडियम इस टीम का होम ग्राउंड है। रोहित शर्मा कप्तान हैं। मुंबई इंडियंस के कोच हैं महेला जयवर्धने। महेला दुनिया के जानेमाने बैट्समैन और श्रीलंका के कप्तान रह चुके हैं। शेन बॉन्ड और रॉबिन सिंह भी कोचिंग स्टाफ का हिस्सा हैं। सचिन, रिकी पोंटिंग, सनथ जयसूर्या और शॉन पोलाक जैसे क्रिकेटर इसी मुंबई इंडियंस का हिस्सा रहे हैं। 2019 में मुंबई ने बरिंदर सरन (3.4 करोड़), लसिथ मलिंगा (2 करोड़), युवराज सिंह (1 करोड़) और रसिक डार (20 लाख) को खरीदा। रोहित शर्मा 2013 में आधे सत्र के बाद इस टीम के कप्तान बने थे। उसी साल मुंबई इंडियंस ने यह ट्रॉफी जीती। इसके बाद 2015 और 2017 में भी मुंबई इंडियंस का खेल चरम पर था और रोहित की कप्तानी ने यहां भी उसे जीत दिलाई। इस साल लसिथ मलिंगा भी टीम में वापसी कर रहे हैं और टी20 फॉर्मेट में वो गजब के बॉलर माने जाते हैं। जसप्रीत बुमराह और लसिथ मलिंगा को एक ही टूर्नामेंट में खेलते देखने का मजा ही कुछ और है।

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK)

2010, 2011 और 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल जीता। आईपीएल 2019 इस लीग का 12वां सीजन है। पिछले 11 सीजन में 2 बार यह टीम बैन की वजह से आईपीएल का हिस्सा नहीं रही। यानी इस लीग में खेली ही नहीं। अब बचे 9 सीजन। आप अनुमान लगाइए की 9 में से 3 बार चेन्नई ने यह ट्रॉफी अपने नाम की है। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली यह टीम एक यूनिट के तौर पर गजब का प्रदर्शन करती आई है। 2018 में भी चेन्नई सुपर किंग्स ने साबित कर दिया है कि वो क्यों बेहतरीन है। इसका विजय प्रतिशत (win percentage) 61.56 प्रतिशत है, जो सभी टीमों में सबसे बेहतर है। धोनी के अलावा सुरेश रैना, फाफ डुप्लेसिस, डेरेन ब्रावो, शेन वॉटसन, केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, युवराज सिंह और हरभजन सिंह इस टीम का हिस्सा हैं। अगर गौर से देखें तो पाएंगे कि धोनी, डुप्लेसिस और जाधव ही ऐसे हैं जो वर्ल्ड कप में जाएंगे। इसके अलावा बाकी खिलाड़ियों की संभावना कम ही है कि वो अपने-अपने देशों की टीम में शामिल हो पाएंगे। ऐसे में चेन्नई आखिर तक अपनी फुल स्ट्रैंथ में होगी और यही बात उसका दावा फिर मजबूत करती है।

IPL 2019 / आईपीएल का 12वां सीजन कल से; जानिए किस चैनल पर देख सकेंगे मैच और कहां होगी लाइव स्ट्रीमिंग

X
इस बार क्या दोनों में से कोई एक इस बार क्या दोनों में से कोई एक
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना