5 खिलाड़ी जो IPL में पा सकते हैं बड़ी रकम:वार्नर से लेकर अय्यर पर रहेगी सभी टीमों की नजर, लॉर्ड शार्दूल हो सकते हैं सरप्राइज पैकेज

नई दिल्लीएक वर्ष पहले

IPL 2022 की तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं। मंगलवार को BCCI ने ऑफिशियल तौर पर मेगा ऑक्शन में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी। इस बार 590 प्लेयर्स पर ऑक्शन में बोली लगेगी, जिसमें 355 अनकैप्ड प्लेयर्स और 228 कैप्ड प्लेयर्स शामिल होंगे। दो दिन तक चलने वाले इस मेगा ऑक्शन में 10 टीमें हिस्सा लेंगी। वहीं, 7 एसोसिएट देश के खिलाड़ी भी ऑक्शन का हिस्सा होंगे।

इसमें कोई शक नहीं है कि कुछ खिलाड़ियों के लिए फ्रेंचाइजी पानी की तरह पैसा बहाती नजर आने वाली हैं। तो आइए इस आर्टिकल में आपको उन 5 प्लेयर्स के बारे में बताते हैं, जो ऑक्शन में सबसे बड़ी बोली हासिल कर सकते हैं।

IPL ऑक्शन की फाइनल लिस्ट: 590 खिलाड़ियों पर लगेगी बोली, इनमें 370 भारतीय और 220 विदेशी; नीलामी 12-13 फरवरी को

1. डेविड वार्नर

इस लिस्ट में पहला नाम ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वार्नर का आता है। IPL 2022 के लिए वार्नर को 2 करोड़ के बेस प्राइस में रखा गया है। सनराइजर्स हैदराबाद से रिलीज किए जाने के बाद नीलामी में वार्नर के सबसे महंगे बिकने के पूरे आसार है। पिछले दो IPL सीजन में भले ही वार्नर कुछ खास रंग में न नजर आए हों, लेकिन फटाफट फॉर्मेट से इस खिलाड़ी को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।

मौजूदा समय में वार्नर बहुत ही कमाल की फॉर्म में हैं। टी-20 वर्ल्ड कप में तो उन्होंने अपनी फॉर्म से तहलका ही मचा दिया था। फाइनल मुकाबले में वार्नर की न्यूजीलैंड के खिलाफ 38 गेंद में 53 रन की वो पारी भला कौन भूल सकता है। उनकी इसी पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया था।

35 साल के हो चुके वार्नर पर इस बार IPL ऑक्शन में पैसों की बारिश हो सकती है। टी-20 वर्ल्ड कप में 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' रहे इस खिलाड़ी ने 150 IPL मैच में 5449 रन बनाए हैं, साथ ही वो हैदराबाद को 2016 में अपनी कप्तानी के दौरान चैंपियन भी बना चुके हैं।

2. श्रेयस अय्यर

ये तो तय है कि ऑक्शन टेबल पर जब श्रेयस अय्यर का नाम आएगा, तो कई फ्रेंचाइजियां बिडिंग वॉर में शामिल होती नजर आएंगीं, क्योंकि अय्यर न केवल एक बेहतरीन बल्लेबाज हैं, बल्कि उनमें कैप्टेंसी की काबिलियत भी है, जिसे वह IPL में पहले ही साबित कर चुके हैं।

अय्यर के IPL आंकड़ों पर गौर करें, तो उन्होंने 87 मैच खेले हैं, जिसमें 124 की स्ट्राइक रेट व 31.7 के औसत से 2375 रन बनाए हैं। अय्यर पर खासकर उन टीमों की नजरें होंगी, जो ऑक्शन में अपने लिए कप्तान की खरीदारी करने उतरेंगी। इसलिए अय्यर अपनी 2 करोड़ की बेस प्राइस से कई गुना महंगे बिक सकते हैं।

IPL ऑक्शन से पहले दिग्गजों का वॉकआउट: स्टोक्स-रूट ने टेस्ट क्रिकेट पर ध्यान देने के लिए नाम लिया वापस, आर्चर 100% फिट नहीं; गेल भी नहीं खेलेंगे

3. क्विंटन डिकॉक

लिस्ट में तीसरा नाम साउथ अफ्रीका के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक का है। अफ्रीकी खिलाड़ी को मेगा ऑक्शन में 2 करोड़ की बेस प्राइस में रखा गया है। मुंबई इंडियंस को लगातार दो बार IPL चैंपियन बनाने में डिकॉक का बड़ा हाथ रहा है। इस बार भी सभी फ्रेंचाइजियों की नजर उनके ऊपर टिकी रहेगी।

क्विंटन डिकॉक टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं और आगामी IPL में भी उनके पूरे सीजन के लिए मौजूद रहने की पूरी संभावना है। टी-20 स्पेशलिस्ट, विकेटकीपर और टॉप ऑर्डर का दमदार बल्लेबाज होने के चलते वह नीलामी में महंगे बिक सकते हैं।

4. शार्दूल ठाकुर

लॉर्ड शार्दूल के नाम से क्रिकेट फैंस के फेवरेट बन चुके शार्दूल ठाकर को अपने साथ जोड़ने के लिए सभी 10 टीमों के बीच जबरदस्त होड़ देखने को मिल सकती है। हाल के समय में क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शार्दूल ने गेंद और बल्ले दोनों से कमाल का खेल दिखाया है।

IPL मेगा ऑक्शन के लिए ठाकुर का भी बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए है और उनके ऊपर भी पैसों की बारिश होने की पूरी-पूरी संभावनाएं हैं। IPL 2021 में चेन्नई सुपर किंग्स को चौथी बार खिताब जीतने में उन्होंने बड़ी भूमिका निभाई थी। शार्दूल ने 16 मैचों में 25.10 की औसत के साथ कुल 21 विकेट चटकाए थे। साथ ही वह निचले क्रम पर ताबड़तोड़ बैटिंग भी कर सकते हैं।

5. ईशान किशन

विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन, इन्हें क्रिकेट के गलियारों में छोटा पैकेज, बड़ा धमाका कहकर बुलाया जाता है। ईशान ने अपने छोटे से करियर में बड़े-बड़े कारनामे कर दिखाए हैं। विकेटकीपर के तौर पर 2018 से लगातार मुंबई इंडियंस का हिस्सा रहे हैं, लेकिन अब फ्रैंचाइजी ने उन्हें ऑक्शन का रास्ता दिखाया है। ईशान किशन कई तरह से अपनी टीम की जीत में मदद कर सकते हैं।

वह बेहतरीन विकेटकीपर होने के साथ-साथ आक्रामक बल्लेबाज भी हैं और ओपनिंग भी कर सकते हैं। वे मध्यक्रम में भी बल्लेबाजी के लिए उतर सकते हैं। आंकड़ों की बात करें, तो इस युवा खिलाड़ी ने 61 आईपीएल मैचों में 136.3 की स्ट्राइक रेट और 28.5 के औसत से 1452 रन बनाए हैं। ऐसी उम्मीद है कि कई टीमें ईशान पर बोली लगाती नजर आएंगीं, जिसमें उनकी पुरानी टीम MI भी शामिल होगी।

खबरें और भी हैं...