पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • James Anderson Breaks Alastair Cook Record In England Vs New Zealand 2nd Test; Anil Kumble Record |Eng Vs NZ

एंडरसन ने कुक का रिकॉर्ड तोड़ा:इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाले प्लेयर बने; कुंबले का रिकॉर्ड भी तोड़ सकते हैं

बर्मिंघम2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच बर्मिंघम में आज से दूसरा टेस्ट खेला जा रहा है। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला लिया। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को भी इंग्लिश टीम में शामिल किया गया। उन्होंने एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। वे इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

एंडरसन का यह 162वां टेस्ट मैच है। इससे पहले यह रिकॉर्ड पूर्व इंग्लिश कप्तान एलेस्टेयर कुक के नाम था। उन्होंने 161 टेस्ट खेले थे। एंडरसन के पास भारत के दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ने का भी मौका है। एंडरसन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में हुए पहले टेस्ट में 2 विकेट लिए थे। यह मैच ड्रॉ रहा था।

150+ टेस्ट खेलने वालों में एंडरसन इकलौते एक्टिव क्रिकेटर
अब तक कुल 9 क्रिकेटर्स ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 150+ टेस्ट खेले हैं। एंडरसन इस लिस्ट में अकेले एक्टिव खिलाड़ी हैं। इसमें भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर 200 टेस्ट के साथ लिस्ट में सबसे ऊपर हैं। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग और स्टीव वॉ ने 168-168 टेस्ट खेले।

साउथ अफ्रीका के दिग्गज ऑलराउंडर जैक कैलिस ने 166 टेस्ट खेले थे। वेस्टइंडीज के शिवनारायण चंद्रपॉल और भारत के द वॉल राहुल द्रविड़ ने 164-164 टेस्ट मैच खेले हैं। एंडरसन और कुक का नंबर इसके बाद आता है।

एंडरसन 600 विकेट लेने वाले टेस्ट के इकलौते तेज गेंदबाज
एंडरसन 600 टेस्ट विकेट लेने वाले दुनिया के इकलौते तेज गेंदबाज भी हैं। उनके नाम फिलहाल 161 टेस्ट में 616 विकेट हैं। उनके अलावा ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा ने 124 टेस्ट में 563 विकेट लिए थे। ओवरऑल टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों में एंडरसन चौथे नंबर पर हैं। टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम है। उन्होंने 133 मैचों में 800 विकेट लिए थे।

एंडरसन के पास अनिल कुंबल को पीछ छोड़ने का मौका
ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न 145 टेस्ट में 708 विकेट के साथ दूसरे और भारत के अनिल कुंबले 132 टेस्ट में 619 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ अगर एंडरसन 4 विकेट लेते हैं, तो वे कुंबले को पीछे छोड़ देंगे और तीसरे नंबर पर पहुंच जाएंगे। टेस्ट में दुनिया के टॉप-10 सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों में इंग्लैंड के एंडरसन और ब्रॉड ही 2 एक्टिव गेंदबाज हैं।

पिछले महीने एंडरसन ने टेस्ट में 18 साल पूरे किए थे
पिछले महीने एंडरसन ने टेस्ट फॉर्मेट में अपने 18 साल पूरे किए थे। उन्होंने 22 मई 2003 को लॉर्ड्स में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला था और पहली ही पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा भी किया था। 30 जुलाई, 2021 को जेम्स एंडरसन 39 साल के हो जाएंगे। 38 साल की उम्र में भी एंडरसन की घार खत्म नहीं हुई है और इस साल अगस्त-सितंबर में भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए वे इंग्लैंड के सबसे अहम हथियार बताए जा रहे हैं।

ये कारण एंडरसन को इतने सालों के बाद भी असरदार बनाते हैं...

1. बेहतरीन फिटनेस, रनिंग पर जोर
दुनिया के अन्य क्रिकेटरों की तरह जेम्स एंडरसन भी चोटिल हुए हैं। लेकिन, उनके चोटिल होने की फ्रिक्वेंसी अन्य तेज गेंदबाजों की तुलना में काफी कम रही है। अधिकांश तेज गेंदबाज उम्र बढ़ने के साथ रन अप छोटी कर देते हैं। लेकिन, एंडरसन ने इसे बकरार रखा।

2. उम्दा जोड़ीदार, वर्कलोड मैनेजमेंट
जेम्स एंडरसन के ऊपर कभी बहुत ज्यादा वर्कलोड नहीं डाला गया। सीमिंग और स्विंगिंग कंडीशन में उन्हें ज्यादा मैच खिलाए गए। साथ ही स्टुअर्ट ब्रॉड जैसा जोड़ीदार मिलने से भी उनके ऊपर बोझ कम रहा।

3. लगातार नई स्किल सीखते गए
एंडरसन को इंग्लैंड की टीम में अपनी जगह पक्की करने में 5 साल लगे। लेकिन, इसके बाद वे लगातार नई स्किल सीखते गए। परंपरागत स्विंग वे शुरुआत से अच्छी करते थे। बाद में उन्होंने रिवर्स स्विंग भी सीखी। स्लोअल डिलीवरी, बाउसंर, कटर सहित ऐसी कोई विधा नहीं है जिसमें एंडरसन पारंगत न हों।

''एशेज से पहले सभी 7 टेस्ट खेलना चाहता हूं''
एंडरसन ने हाल ही में कहा था- मैं अभी फिट हूं और मुझे नहीं लगता कि मैंने बहुत मैच खेले हैं। मैं बूढ़ा या थका हुआ महसूस नहीं कर रहा हूं और यह अच्छी बात है। मैं इंग्लिश समर में न्यूजीलैंड और भारत के खिलाफ सातों टेस्ट खेलना पसंद करूंगा। इसके बाद हमें एशेज खेलना है। हम चाहते हैं कि एशेज से पहले हमारा समर अच्छा गुजरे। मुझे पता है कि सातों टेस्ट खेलना आसान नहीं होगा। पर कुछ न कुछ हल निकाला जाएगा।

एंडरसन ने कहा- यह सब वर्कलोड मैनेजमेंट पर है। अगर मैं एक टेस्ट में 20 ओवर बॉलिंग करता हूं, तो मैं निश्चित तौर पर दूसरा टेस्ट खेलूंगा। पर अगर मैंने एक ही टेस्ट में 50 ओवर बॉलिंग की, तो दूसरे टेस्ट को लेकर मुझे सोचना पड़ेगा। हालांकि, न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद हमें काफी आराम का मौका मिलेगा। भारत के खिलाफ अगस्त में मैच होना है। लेकिन टेस्ट मैचों के बीच ज्यादा गैप नहीं है। इसलिए खिलाड़ियों को रोटेट भी किया जा सकता है।

फर्स्ट क्लास में 1000 विकेट से 8 विकेट दूर हैं एंडरसन
एंडरसन को फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 1000 विकेट पूरे करने के लिए केवल 8 विकेट की जरूरत है। उन्होंने कहा कि 1000 विकेट बहुत ज्यादा लगता है। मौजूदा समय में मैं नहीं जानता कि फर्स्ट क्लास में इतने विकेट हासिल करना संभव है या नहीं। जिस प्रकार क्रिकेट खेला जा रहा है, उसमें गेंदबाजों का करियर बहुत लंबा नहीं लगता। टेस्ट के अलावा वनडे और टी-20 क्रिकेट भी काफी खेले जा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...