अब विदेशी टीमों के साथ खेले जाएंगे IPL के मुकाबले:जय शाह बोले- ICC से मांगेंगे ढाई महीने का विंडो, पूरी दुनिया में हमारी लोकप्रियता बढ़ी

मुंबई7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

IPL के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ढाई महीने का विंडो देगा। यह जानकारी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह ने PTI को दी है। उन्होंने कहा कि IPL की टीमें विदेशों में भी जाकर फ्रेंडली मैच खेलें, इसकी योजना पर भी BCCI और फ्रेंचाइजी काम कर रही हैं।

दरअसल IPL के 15वें सीजन से टीमों की संख्या 8 से बढ़कर 10 कर दी गई थी। गुजरात टाइटंस और लखनऊ जायंट्स ने पहली बार IPLमें डेब्यू किया। इससे मैचों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है। IPLके मैच 2 महीने तक खेले गए। वहीं, इस बार IPLके दौरान ही कई टीमों के बीच सीरीज होने से फ्रेंचाइजियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। कई खिलाड़ी IPL शुरू होने के बाद अपनी- अपनी टीम से जुड़े। वहीं कई खिलाड़ी नेशनल टीमों से खेलने के लिए IPL से दूरी बना ली।

इसी को देखते हुए BCCI ने ICC से ढाई महीने का विंडो मांगी थी, ताकि IPL के विभिन्न टीमों में शामिल विदेशी खिलाड़ी भाग ले सकें। जय शाह ने बताया कि बोर्ड ने IPL के लिए ICC और विभिन्न देशों की बोर्ड से ढाई महीने का विंडो लेने के लिए चर्चा की है।

फ्रेंडली मैच के लिए विदेशी बोर्ड से की जा रही है बात
एक सवाल के जवाब में जय शाह ने कहा कि IPL की टीमें देश के बाहर जाकर विदेशी टीमों के साथ फ्रेंडली मैच खेलें, इसको लेकर योजना तैयार की जा रही है। इसको लेकर विदेशी टीमों से भी बात की जा रही है, लेकिन यह एक लंबी प्रक्रिया है। इसके लिए देखना होगा कि उस दौरान कोई अंतरराष्ट्रीय मैच न हो।

IPL दुनिया की सबसे बड़ी लीग
जय शाह ने कहा कि IPL दुनिया की सबसे बड़ी लीग में शामिल हो चुकी है। दुनिया भर में IPL की लोकप्रियता बढ़ी है। कोरोना काल में IPL ने फिर से क्रिकेट का माहौल स्थापित करने में अहम रोल निभाया। वहीं साल 2017 में डिजिटल स्ट्रीमिंग देखने वाले लोगों की तादाद 560 मिलियन थी, लेकिन महज 5 साल बाद 2022 में यह संख्या बढ़कर 665 मिलियन हो गई है।

IPLकी मीडिया राइट्स 48,390 करोड़ रुपये में जाने से हैरान नहीं
IPL की मीडिया राइट्स 48, 390 करोड़ रुपये बिकने पर जय शाह ने कहा वह इससे हैरान नहीं हैं। जिस तरह से IPlकी लोकप्रियता बढ़ी है, उससे इतनी राशि मिलने की उम्मीद थी। IPL के अगले पांच सीजन (2023 से 2027) के मीडिया राइट्स की नीलामी से BCCI को 48,390.52 करोड़ रुपए मिले हैं। डिज्नी स्टार ने भारतीय महाद्वीप के TV राइट्स को 23,575 करोड़ रुपए में खरीदा। वायकॉम 18 ने भारतीय महाद्वीप के डिजिटल राइट्स को 20,500 करोड़ रुपए में और चुनिंदा 98 मैचों के नॉन एक्सक्लूसिव डिजिटल राइट्स को 3,258 करोड़ रुपए में खरीद लिया है।

भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर के राइट्स वॉयकॉम 18 और टाइम्स इंटरनेट ने खरीदे हैं। इसके लिए 1057 करोड़ रुपए की बोली लगी। इस तरह चारों पैकेज को मिलाकर 48,390.52 रुपए की रकम BCCI को मिलेगी।

खबरें और भी हैं...