झूलन ने लॉर्ड्स में करियर का आखिरी मुकाबला खेला:ईडन गार्डन्स में 1997 वर्ल्ड कप फाइनल में बॉल गर्ल थीं, आज दुनिया की सबसे तेज गेंदबाज

लंदन4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

चकदा एक्सप्रेस के नाम से मशहूर झूलन गोस्वामी शनिवार को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ अपना आखिरी मुकाबला खेला। उन्हें आज दुनिया की सबसे तेज गेंदबाज और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज का रुतबा मिला हुआ है। लेकिन, क्या आपको पता है कि आज से 25 साल पहले क्रिकेट ग्राउंड में झूलन की एंट्री एक बॉल गर्ल ( बाउंड्री के बाहर से बॉल उठाने वाली लड़की) के रूप में हुई थी।

इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे से पहले झूलन ने खुद इस बात का खुलासा किया। 39 साल की इस गेंदबाज ने बताया- 'मैं कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में 1997-वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में बॉल उठाने गई थी। वहां ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल खेला गया था। तभी मैंने पहली बार महिला क्रिकेट मैच देखा। वहीं मैंने क्रिकेट को करियर बनाने का फैसला किया और इंडिया खेलने का सपना देखा'

एक सवाल के जवाब ने झूलन ने कहा- 'मैंने अपने करियर में कई वर्ल्ड कप खेले, लेकिन एक भी नहीं जीत सकी। इस बात का मलाल है।'

जिंदगी का सबसे यादगार लम्हा पूछने पर झूलन बताती हैं- 'जब मैंने इंडिया के लिए पहला ओवर डाला था, वह लम्हा उनके लिए सबसे खास था।'

WIPL खेलने के सवाल पर वे कहती हैं कि अभी इस बारे में कुछ सोचा नहीं है। लीग की अधिकृत घोषणा के बाद कुछ सोचेंगी। यहां बता दें कि झूलने अपने करियर की शुरुआत भी इंग्लैंड के खिलाफ ही की थी। उन्होंने तीनों ही फॉर्मेट में अंग्रेजों के खिलाफ डेब्यू किया है।

एक नजर में झूलन का करियर...

  • 6 जनवरी 2002 को इंटरनेशनल डेब्यू किया था। अपने 19 साल के करियर में झूलन ने 283 मुकाबले खेले हैं। उनके नाम 355 विकेट हैं।
  • विमेंस वनडे वर्ल्ड कप में सबसे अधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं। उन्होंने 34 विश्व कप मैचों में 43 विकेट लिए हैं। वे विश्व कप में 2 बार 4 विकेट ले चुकी हैं।
  • अपने इंटरनेशनल करियर में झूलन गोस्वामी ने 1,924 रन बनाए हैं। इसमें 3 फिफ्टी भी शामिल हैं। 2 अर्धशतक टेस्ट, जबकि एक वनडे में आया है।
  • वे टी-20 और टेस्ट से पहले ही संन्यास ले चुकी हैं। उन्होंने भारत के लिए आखिरी टी20 मैच 2018 में और आखिरी टेस्ट अक्टूबर 2021 में खेला था।

80 KM रोज प्रैक्टिस करने जाती थीं
प. बंगाल के चकदा में जन्मी झूलन ने 15 साल की उम्र में अपने करियर की शुरुआत की थी। वे 19 साल की उम्र में टीम इंडिया के लिए चुन ली गई थीं। घर के पास लड़के खेलने नहीं देते थे। इसलिए 80 KM दूर प्रैक्टिस करने जाती थीं।

2 फरवरी को रिलीज होगी फिल्म
झूलन गोस्वामी की लाइफ पर बॉलीवुड फिल्म भी बन रही है। उसमें अनुष्का शर्मा लीड रोल में हैं। यह फिल्म 2 फरवरी 2023 को रिलीज होगी।

काफी समय से था फेयरवेल मैच का इंतजार
झूलन को लंबे समय से फेयरवेल मैच का इंतजार था। BCCI उन्हें न्यूजीलैंड में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप में ही फेयरवेल देना चाह रहा था, लेकिन वे चोट के कारण साउथ अफ्रीका के खिलाफ आखिरी लीग मैच में नहीं खेल सकी थीं। शुरुआती मुकाबले में उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 19 रन देकर 2 विकेट लिए थे।