झूलन गोस्वामी ने रचा इतिहास:वनडे क्रिकेट में 250 विकेट लेने वाली पहली महिला गेंदबाज बनी, इंग्लैंड के खिलाफ मैच में बनाया रिकॉर्ड

5 महीने पहले

भारतीय तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी वनडे क्रिकेट में 250 विकेट लेने वाली पहली महिला गेंदबाज बन गई हैं। उन्होंने विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की। हालंकि, महिला विश्व कप में भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ 4 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। भारत के लिए भले ही ये मुकाबला कुछ खास ना रहा हो, लेकिन झूलन गोस्वामी ने इसे अपने लिए यादगार बना लिया।

39 साल की उम्र में किया कारनामा
झूलन 250 विकेट लेने वाली पहली महिला गेंदबाज बनी हैं। वो एकमात्र महिला खिलाड़ी हैं, जिन्होंने वनडे में 200 से ज्यादा विकेट लिए हैं और अब उन्होंने 250 विकेट लेकर नया कीर्तिमान स्थापित किया है। झूलन ने इंग्लैंड की सलामी बल्लेबाज टैमी ब्यूमोंट को LBW कर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया।

झूलन गोस्वामी 12 टेस्ट में 44 विकेट ले चुकी हैं।
झूलन गोस्वामी 12 टेस्ट में 44 विकेट ले चुकी हैं।

टेस्ट क्रिकेट में भी लाजवाब है प्रदर्शन
झूलन गोस्वामी ने वनडे के अलावा टेस्ट क्रिकेट में भी कमाल की गेंदबाजी की है। झूलन ने टेस्ट क्रिकेट में तीन बार पांच विकेट और एक बार 10 विकेट चटकाए हैं। एक पारी में उनका बेस्ट प्रदर्शन 25 रन देकर 5 विकेट है, जबकि एक टेस्ट मैच में उनका सबसे बेहतरीन प्रदर्शन 78 रन देकर 10 विकेट रहा है। इसके अलावा झूलन ने टी-20 क्रिकेट में भी 68 मैचों में 56 विकेट झटके हैं और 5.45 की इकोनॉमी से रन दिए हैं। टी-20 में झूलन के बल्ले से 405 रन भी निकले हैं।

महिला विश्व कप में भारत की दूसरी हार
इंग्लैंड के खिलाफ चार विकेट से मैच गंवाने के बाद भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अगले 3 में से 2 मैच जीतने होंगे। भारत को अब ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ अच्छा खेल दिखाना होगा। वर्ल्ड कप के चार मैचों में यह भारत की दूसरी हार है। इससे पहले न्यूजीलैंड की टीम ने भारत को हराया था। वहीं, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया ने जीत दर्ज की थी। इंग्लैंड की टीम इस विश्व कप में पहला मैच जीती है। इससे पहले लगातार तीन मैचों में इंग्लैंड को हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन चौथा मैच जीतकर इंग्लैंड ने अपने सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को जिंदा रखा है।