फिल्म 83 में कपिल की वो अनदेखी पारी:पहले बैटिंग के दौरान 4 विकेट गिरे, तब कपिल नहा रहे थे; फिर मैदान में उतरे और रच दिया इतिहास

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारत ने 1983 में पहली बार वर्ल्ड कप जीता था। इस जीत की कहानी को निर्देशक कबीर खान लेकर आ रहे हैं। फिल्म के ट्रेलर में कैप्टन कपिल देव की उस पारी की भी झलक दिखाई गई है, जिसे आज तक कोई नहीं देख पाया है। कपिल देव ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 175 रन की पारी खेली थी, जिसने न केवल इस मैच में जीत दिलाई थी बल्कि वर्ल्ड कप से बाहर होने जा रही टीम इंडिया को दोबारा होड़ में शामिल कर दिया था।

नहा रहे थे कपिल, आनन-फानन में मैदान पर पहुंचे
1983 के वर्ल्ड कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ टीम इंडिया के लिए करो या मरो का मुकाबला था। अगर भारत ये मैच हार जाता तो वर्ल्ड कप से बाहर हो जाता। टीम इंडिया ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। टीम को शुरुआत में जोरदार झटके लगे।

17 रन तक टीम के पांच बल्लेबाज आउट हो गए थे। जब कपिल देव बल्लेबाजी करने आए तो उनके सामने पांचवा विकेट गिरा। इसके बाद उन्होंने महज 138 गेंदों में नाबाद 175 रन जड़ दिए। उन्होंने इस दौरान 16 चौके और 6 छक्के लगाए। यह उस समय वनडे क्रिकेट में खेली गई किसी बल्लेबाज की सबसे बड़ी पारी थी। जब भारतीय टीम बल्लेबाजी करने उतरी तो कपिल ड्रेसिंग रूम के अंदर बाथरूम में नहा रहे थे। टीम के एक के बाद एक 5 विकेट गिर चुके थे, तब कैप्टन कपिल साबुन लगाकर नहा रहे थे। इसी कहानी को फिल्म के ट्रेलर में दिखाया गया है।

वीडियो रिकॉर्डिंग भी मौजूद नहीं है इस पारी की
इस पारी की वीडियो रिकॉर्डिंग नहीं हो पाई थी और न ही इस मैच को लोग रेडियो पर सुन पाए थे। उस समय इंग्लैंड में वर्ल्ड कप BBC लाइव कर रहा था। जिम्बाब्वे वाले मुकाबले के दिन BBC कर्मचारियों ने हड़ताल कर दी थी। इस कारण कपिल की यह ऐतिहासिक पारी न तो कोई लाइव देख पाया था और न ही उसकी कोई वीडियो रिकॉर्डिंग ही हो पाई थी। फिल्म के ट्रेलर में इस पारी को बड़े शानदार ढंग से दिखाया गया है। फिल्म में कपिल का किरदार रणवीर सिंह निभा रहे हैं।

मेरी टीम की कहानी: कपिल देव
कपिल देव ने खुद भी फिल्म का ट्रेलर सोशल मीडिया पर शेयर कर लिखा, "मेरी टीम की कहानी।" ट्रेलर देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि विदेशी धरती पर हमारे प्‍लेयर्स ने अपनी इज्जत और देश का अभिमान बढ़ाने के लिए कितनी मेहनत की थी। ट्रेलर को देख फैंस फिल्म को हिट बता रहे हैं।

फिल्म में रणवीर और दीपिका के अलावा ताहिर राज भसीन, जीवा, साकिब सलीम, जतिन सरना, चिराग पाटिल, दिनकर शर्मा, निशांत दहिया, हार्डी संधू, साहिल खट्टर, अम्मी विर्क, आदिनाथ कोठारे, धैर्य करवा, आर बद्री और पंकज त्रिपाठी भी अहम किरदारों में नजर आएंगे।

खबरें और भी हैं...