राहुल हो सकते हैं वनडे टीम के कप्तान:रोहित अभी NCA में कर रहे हैं रिहैब, 100% फिट हुए बिना उनको साउथ अफ्रीका नहीं भेजेंगे सिलेक्टर्स

नई दिल्ली9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राहुल अभी टेस्ट टीम के उपकप्तान हैं। - Dainik Bhaskar
राहुल अभी टेस्ट टीम के उपकप्तान हैं।

वनडे टीम की फुल टाइम कप्तानी मिलने के बाद रोहित शर्मा पहली ही सीरीज से बाहर हो सकते हैं। टेस्ट टीम के साथ साउथ अफ्रीका रवाना होने से पहले रोहित चोटिल हो गए और इस समय नेशनल क्रिकेट एकेडमी में रिहैब कर रहे हैं। BCCI ने साफ कर दिया है कि अगर रोहित समय रहते फिट नहीं हुए तो उनकी जगह केएल राहुल वनडे सीरीज में टीम की कप्तानी करेंगे।

BCCI के एक अधिकारी ने बताया कि 100% फिटनेस हासिल किए बिना रोहित को साउथ अफ्रीका नहीं भेजा जाएगा। भारतीय टीम इस समय साउथ अफ्रीका के साथ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही है।

टेस्ट सीरीज में उप कप्तान हैं राहुल
केएल राहुल को रोहित शर्मा और विराट कोहली के बाद भारतीय टीम के अगले कप्तान के तौर पर देखा जा रहा है। इसलिए रोहित की गैर हाजिरी में उन्हें टेस्ट टीम का उप कप्तान भी बनाया गया है। अब अगर रोहित साउथ अफ्रीका नहीं जाते हैं तो राहुल के पास कप्तानी करने का मौका भी आ जाएगा।

विराट कोहली वनडे सीरीज में उपलब्ध रहेंगे। वे पहली बार रोहित या राहुल की कप्तानी में इंटरनेशनल मैच खेलेंगे।
विराट कोहली वनडे सीरीज में उपलब्ध रहेंगे। वे पहली बार रोहित या राहुल की कप्तानी में इंटरनेशनल मैच खेलेंगे।

सुर्खियों में रहा कप्तानी विवाद
विराट कोहली ने टी-20 वर्ल्ड कप से पहले क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने की घोषणा कर दी थी। इसके बाद BCCI ने उन्हें वनडे की कप्तानी से भी हटा दिया और रोहित शर्मा को व्हाइट बॉल क्रिकेट के दोनों फॉर्मेट की कप्तानी दे दी। विराट सिर्फ टेस्ट टीम के कप्तान रह गए। विराट ने बाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस में कह दिया कि वे वनडे टीम के कप्तान बने रहना चाहते थे और सिलेक्टर्स ने साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टीम की घोषणा से सिर्फ 90 मिनट पहले उन्हें इस फैसले के बारे में बताया।

IPL में कर चुके हैं पंजाब की कप्तानी
केएल राहुल इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में पंजाब किंग्स के कप्तान भी रहे हैं। हालांकि, उनकी अगुआई में टीम इस बार प्ले ऑफ में नहीं पहुंच सकी। माना जा रहा है कि उन्हें लखनऊ की टीम अगले सीजन के लिए टीम का कप्तान बना सकती है। राहुल ने पंजाब छोड़ने का फैसला पहले ही कर लिया है।

शिखर धवन भी जा सकते हैं साउथ अफ्रीका
साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम की घोषणा जल्द होने वाली है। इसके लिए बतौर ओपनर शिखर धवन का सिलेक्शन हो सकता है। धवन ने विजय हजारे ट्रॉफी में बहुत अच्छा परफॉर्म नहीं किया है, लेकिन 2023 वनडे वर्ल्ड कप देखते हुए सिलेक्टर्स अभी उन्हें टीम में कायम रखना चाहते हैं। विजय हजारे ट्रॉफी में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले ऋतुराज गायकवाड का सिलेक्शन भी तय माना जा रहा है।