राहुल ने भी ठोका टेस्ट कप्तानी का दावा:बोले- टेस्ट में देश की कप्तानी सम्मान की बात, मौका मिला तो टीम को आगे ले जाऊंगा

पार्ल5 महीने पहले

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच बुधवार से 3 मैचों की वनडे सीरीज शुरू होने जा रही है। दोनों टीमों के बीच पहला वनडे मुकाबला पार्ल के मैदान पर खेला जाएगा, जहां केएल राहुल पहली बार 50-50 ओवर फॉर्मेट में टीम इंडिया की कमान संभालते नजर आएंगे। रोहित शर्मा के चोटिल होने के बाद केएल राहुल को वनडे टीम का कप्तान बनाया गया है।

मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान राहुल ने टेस्ट का कप्तान बनाए जाने के सवाल पर कहा- मुझे जोहान्सबर्ग में टेस्ट टीम को लीड करने का मौका मिला था। जो काफी खास था। मैंने काफी कुछ सीखा। जीत नहीं मिली, लेकिन मुझे गर्व है कि मैंने टीम का नेतृत्व किया। देश की कप्तानी करना सबके लिए सम्मान की बात है। अगर मुझे मौका मिला तो मैं टीम को आगे ले जाऊंगा।

अब विराट कोहली के टेस्ट की कप्तानी छोड़ने के बाद टीम इंडिया में इस पद के लिए कई दावेदार हो गए हैं। व्हाइट बॉल क्रिकेट के दोनों फॉर्मेट में कप्तान बनाए गए रोहित शर्मा पहले ही इस कतार में हैं। उनके अलावा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भी सोमवार को कहा था कि वे हर चैलेंज के लिए तैयार हैं। अगर उन्हें टेस्ट टीम की कप्तानी दी गई तो यह उनके लिए सम्मान की बात होगी। सुनील गावस्कर विकेटकीपर ऋषभ पंत को कप्तानी सौंपने की वकालत कर चुके हैं।

राहुल ने की विराट कोहली की जमकर तारीफ
केएल राहुल ने पूर्व कप्तान विराट कोहली की जमकर तारीफ की। केएल राहुल ने पूर्व कप्तान को लेकर कहा- विराट की कप्तानी में हमने भारत के बाहर सीरीज जीती है, ऐसा पहले कभी नहीं हुआ था। विराट ने पहले ही हम सभी के लिए बढ़िया स्टैंडर्ड सेट किए हैं। पूरी दुनिया जानती है कि विराट कोहली टेस्ट को लेकर कितने जुनूनी हैं। मौजूदा टीम में जीत का विश्वास काफी हद तक कप्तान विराट कोहली के ही कारण है।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे में ओपनिंग करेंगे राहुल
केएल राहुल ने कन्फर्म करते हुए कहा कि वह वनडे सीरीज में ओपनिंग करेंगे। राहुल ने कहा- पिछले 14-15 महीनों में मैंने टीम की जरूरत के हिसाब से चार और पांच अलग-अलग पोजिशन में बैटिंग की है। रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में मैं ही ओपनिंग करूंगा।

कप्तानी के लिए तैयार राहुल
राहुल ने कहा- धोनी और विराट ने टीम को आगे पहुंचाया है। हमारा पैटर्न सेट है। हमारी टीम जीत के लिए भूखी रहती है, लेकिन सुधार की हमेशा ही गुंजाइश होती है। हम सभी सुधार के लिए मेहनत करते हैं। बतौर कप्तान मैं चाहता हूं कि हर खिलाड़ी को मेरा साथ मिले और उन्हें अच्छे प्रदर्शन के लिए प्रेरित करूं।

अय्यर को मिलेगा डेब्यू का मौका
अफ्रीका वनडे सीरीज के लिए हार्दिक पंड्या की जगह वेंकटेश अय्यर को टीम के साथ जोड़ा गया है। उनका पहले वनडे में डेब्यू करना तय है। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान केएल राहुल ने इस बात की पुष्टि की और कहा कि अय्यर पहले मैच में खेलेंगे। केएल के अनुसार, न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में अय्यर ने काफी प्रभावित किया था। फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर टीम के लिए हमेशा मूल्यवान होता है। उन्होंने नेट्स पर भी अच्छा खेल दिखाया।

भारतीय कप्तान ने आगे कहा- छठा बॉलिंग ऑप्शन होना बहुत महत्वपूर्ण है। हमारे पास वेंकटेश अय्यर भी हैं। बेशक, हम अगले साल वर्ल्ड कप की तैयारियों के साथ आगे बढ़ रहे हैं।

खबरें और भी हैं...