• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • T20 World Cup Semifinals 2022; India England Pakistan New Zealand Point Table | Virat Kohli Babar Azam Devon Conway Jos Buttler

सेमीफाइनल में टीम इंडिया का पलड़ा भारी:जानिए इंग्लैंड के खिलाफ हमारा रिकॉर्ड; न्यूजीलैंड के खिलाफ PAK की परफॉर्मेंस भी देखिए

मेलबर्न3 महीने पहले

टीम इंडिया ने सुपर-12 ग्रुप-2 के आखिरी मुकाबले में जिम्बाब्वे को 71 रन से हराकर टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। भारत के साथ न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और पाकिस्तान की टीमें भी अंतिम चार में पहुंच गई हैं।

पहले सेमीफाइनल में 9 नवंबर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर पाकिस्तान का सामना न्यूजीलैंड से होगा। वहीं, 10 नवंबर को दूसरे सेमीफाइनल में एडिलेड में भारत का मुकाबला इंग्लैंड से होगा। इस स्टोरी में हम जानेंगे कि भारत का इंग्लैंड के खिलाफ अब तक प्रदर्शन कैसा रहा है। साथ ही हम पाकिस्तान-न्यूजीलैंड के बीच हुए मुकाबलों के ट्रैक रिकॉर्ड को भी देखेंगे।

सबसे पहले पाकिस्तान-न्यूजीलैंड की बात
पाकिस्तान ने लगातार दूसरी बार और ओवरऑल छठी बार टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में प्रवेश किया है। न्यूजीलैंड की टीम लगातार तीसरी और ओवरऑल चौथी बार अंतिम चार में पहुंची है। इन दोनों टीमों के बीच टी-20 इंटरनेशनल में 28 बार भिड़ंत हुई है। 17 बार पाकिस्तान ने जीत हासिल की है। न्यूजीलैंड को 11 मैचों में जीत मिली है।

टी-20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच अब तक 6 बार भिड़ंत हुई है। 4 में पाकिस्तान ने और 2 में न्यूजीलैंड ने जीत हासिल की है। 2007 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भी पाकिस्तान का सामना न्यूजीलैंड से हुआ था। तब पाकिस्तान ने जीत दर्ज की थी।

इंग्लैंड पर टीम इंडिया का पलड़ा भारी
टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक 3 बार भिड़ंत हुई। 2 दो में टीम इंडिया ने जीत हासिल की। 1 मैच इंग्लैंड ने जीता।

2007 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच पहली भिड़ंत हुई थी। इस मैच में युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 6 छक्के जमाए थे। भारत ने 18 रन से जीत हासिल की थी।

  • 2009 टी-20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड ने भारत को 3 रन से हराया था।
  • 2012 टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने इंग्लैंड पर 90 रन से एकतरफा जीत हासिल की थी।
  • टी-20 वर्ल्ड कप के किसी नॉकआउट मैच में भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक कोई मैच नहीं हुआ है।