• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Ranveer Singh Kapil Dev | Know The Story Behind How Ranveer Singh Become Kapil Dev In Movie 83

रणवीर के कपिल देव बनने की कहानी:6 महीने रोज 4 घंटे क्रिकेट खेला, लगता था पहलवान गेंद फेंक रहा हो, अब शानदार बॉलर हूं

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

फिल्म 83 में कपिल देव का मुख्य किरदार निभाना रणवीर सिंह के लिए आसान नहीं रहा। रणवीर ने कहा कि कपिल को हू-ब-हू पर्दे पर उतारने के लिए 6 महीने तक रोजाना 4 घंटे क्रिकेट खेला। कबीर खान की इस फिल्म की हाल ही में स्पेशल स्क्रीनिंग रखी गई थी। इसके बाद रणवीर के अभिनय की काफी तारीफ हो रही है।

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, रणवीर ने बताया कि किस तरह उन्होंने कपिल के एक्शन और उनकी स्टाइल को अपनाया। पढ़िए रणवीर के कपिल बनने की कहानी..

कपिल का एक्शन अनूठा, उसे अपनाने में महीनों लग गए
रणवीर ने कहा, "कपिल देव का बॉलिंग एक्शन काफी अनूठा है। मेरे लिए उनकी बायोमैकेनिक्स भी काफी यूनिक थीं। मेरी बॉडी भी उनकी बॉडी से अलग तरह की थी। ऐसे में उनके जैसा एक्शन हासिल करने के लिए मुझे अपनी फिजिक में काफी ज्यादा बदलाव करने थे। इसमें काफी लंबा समय लगा। वास्तव में परफेक्ट बॉलिंग एक्शन हासिल करने में महीनों लग गए।'

पहले कोच ने एक महीने के लिए वजन सही करने को कहा
रणवीर ने 83 की शूटिंग सिंबा के बाद शुरू की थी। इस दौरान उनकी बॉडी काफी हैवी थी। रणवीर ने बताया, "कोच ने मेरी बॉडी को देखा और कहा- जब तू बॉलिंग करने आता है तो लगता है कि कोई पहलवान बॉलिंग करने आ रहा है।

इतना कहने के बाद कोच ने मुझे एक महीने के लिए बॉलिंग से दूर कर दिया। उन्होंने मुझसे कहा कि कपिल की तरह एथलेटिक बॉडी पर काम करो। एक बार जब मैं कपिल के एथलेटिसिज्म के करीब पहुंच गया तो बॉलिंग एक्शन की ओर बढ़ना शुरू किया।'

कपिल के चाहने वाले ये जरूर देखते कि एक्शन सही हो
"कपिल जैसा एक्शन हासिल करने के लिए मैं रोज 4 घंटे क्रिकेट की प्रैक्टिस करता था और यह काम 6 महीने तक किया। 4 महीने तक तैयारी में और 2-3 महीने शूटिंग के दौरान मैंने कई घंटे इस पर काम किया। इस दौरान मुझे कई चोटें भी लगीं, लेकिन मुझे तो कपिल जैसा एक्शन पाना ही था।"

रणवीर ने कहा, "उनके चाहने वाले यह जरूर देखते कि मैं कपिल का बॉलिंग एक्शन सही से कर रहा हूं या नहीं। सबसे जरूरी यह था कि कपिल को ऐसा लगे कि मैं सही कर रहा हूं और मुझे भी इसी बात का अहसास हो। हालांकि, इस पूरी प्रॉसेस के दौरान मैं अच्छा खासा बॉलर बन गया हूं।'

कपिल ने कहा था- रणवीर महान कलाकार, उन्हें मेरी सलाह की जरूरत नहीं
रणवीर सिंह ने इस फिल्म के लिए बलविंदर सिंह संधू की निगरानी में भी प्रैक्टिस की। कपिल ने भी उन्हें कई मौकों पर अपनी सलाह दी है। कपिल ने एएनआई को दिए एक इंटरव्यू में कहा था कि रणवीर महाान कलाकार हैं। मुझे नहीं लगता है कि उन्हें मेरी सलाह या किसी मदद की जरूरत है। उन्होंने बस मेरे साथ वक्त गुजारा और बस... बाकी वो खुद ही बहुत ज्यादा समझदार हैं।