• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Virat Kohli Update; Team India Captain Virat Kohli On Social Media Fake News Appeal, Says Don't Forward Viral Or Hate WhatsApp Messages

कोरोना से जंग:फेक न्यूज को लेकर कोहली की लोगों से अपील- सोशल मीडिया पर ऐसी चीजें फॉरवर्ड न करें, जो देश हित में न हों

2 वर्ष पहले
विराट कोहली ने ट्वीटर पर वीडियो पोस्ट करने के साथ लिखा- जब हम देश के लिए खेलते हैं, तब आप हमें सपोर्ट करते हैं। लेकिन अब फेक न्यूज के खिलाफ लड़ाई में देश को आपकी और मेरी जरूरत है। (फाइल)
  • वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक ने फेक न्यूज के खिलाफ मुहिम शुरू की, इसमें विराट कोहली भी शामिल
  • सरकार ने कोविड-19 के मद्देनजर सोशल मीडिया कंपनियों को निर्देश दिए हैं कि वह भ्रामक प्रचार सामग्री पर पूरी तरह रोक लगाए

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक की एंटी सोशल कॉन्टेंट और फेक न्यूज के खिलाफ शुरू की गई मुहिम से जुड़ गए हैं। उन्होंने अपने ट्वीटर अकाउंट पर वीडियो पोस्ट कर लोगों से अपील की है कि वे सोशल मीडिया पर ऐसी चीजें फॉरवर्ड न करें, जो देश हित में न हों।

कोहली ने कहा कि फेक न्यूज या वीडियो पूरे देश में नफरत फैला सकता है। ऐसे में लोगों को ऐसा करने से बचना चाहिए। 

फेक न्यूज के खिलाफ सब मिलकर लड़ें: कोहली

विराट ने वीडियो पोस्ट करते हुए कैप्शन लिखा, "जब हम देश के लिए खेलते हैं, तब आप जोश के साथ हमें सपोर्ट करते हैं। लेकिन अब देश को आपकी, मेरी और हम सबकी जरूरत है कि हम इसके खिलाफ खेलें। क्या आप अपने हिस्से का रोल निभाएंगे? इसके साथ विराट ने 'मतकरफॉरवर्ड' हैशटैग का इस्तेमाल किया है।"

विराट के अलावा आय़ुष्मान और सारा अली भी मुहिम से जुड़े

इस वीडियो में विराट के अलावा बॉलीवुड एक्टर आयुष्मान खुराना, कृति सेनन और सारा अली खान भी हैं। यह सभी लोगों से फेक न्यूज या वीडियो फॉरवर्ड न करने की अपील कर रहे हैं।

टिकटॉक ने कहा- फेक न्यूज खतरनाक
इस मुहिम को लेकर टिकटॉक ने कहा कि फेक न्यूज खतरनाक है। यह लोगों के विश्वास पर चोट करती है और इससे समाज पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए लोगों को जागरूक करने के इरादे से हमने यह मुहिम शुरू की है। देश में टिकटॉक के 20 करोड़ यूजर्स हैं। 

सरकार फेक न्यूज के खिलाफ सख्त
बता दें कि सरकार ने कोरोनावायरस महामारी के बीच सभी सोशल मीडिया कंपनियों को यह निर्देश दिया है कि वह भ्रामक सामग्री के प्रचार को रोकने के लिए कड़ी नजर बनाकर रखे। ताकि समाज को इससे नुकसान न पहुंचे। इसके अलावा सरकार ने कंपनियों से कहा है कि वे अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से ऐसे सभी कंटेंट को हटाएं जो कोरोना के खिलाफ सरकार की लड़ाई को कमजोर कर रहा है। 

खबरें और भी हैं...