• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Virat Kohli On T 20 World Cup। Not looking at NZ ODIs as preparation for T 20 World cup, IPL Right Platform

न्यूजीलैंड दौरा / कोहली ने कहा- टी-20 वर्ल्ड कप की तैयारी के लिए वनडे सीरीज नहीं, आईपीएल सही प्लेटफॉर्म है

विराट ने कहा- हम वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड को हल्के में नहीं ले रहे। (फाइल) विराट ने कहा- हम वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड को हल्के में नहीं ले रहे। (फाइल)
X
विराट ने कहा- हम वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड को हल्के में नहीं ले रहे। (फाइल)विराट ने कहा- हम वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड को हल्के में नहीं ले रहे। (फाइल)

  • विराट ने कहा-वनडे और टी-20 फॉर्मेट अलग हैं, इसलिए दोनों को बराबर सम्मान मिलना चाहिए
  • टी-20 वर्ल्ड कप इस साल 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा 

दैनिक भास्कर

Feb 05, 2020, 07:54 AM IST

खेल डेस्क. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने मंगलवार को कहा कि टी-20 वर्ल्ड कप की तैयारी के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज नहीं, बल्कि आईपीएल सही प्लेटफॉर्म है। उन्होंने कहा, ‘‘हम पहले ही न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 टी-20 खेल चुके हैं। ऐसा नहीं है कि हमारे पास वर्ल्ड कप से पहले टी-20 क्रिकेट खेलने का मौका नहीं है। हम डेढ़ महीने तक आईपीएल खेलेंगे और इसका इस्तेमाल खुद को तैयार करने के लिए करेंगे। यह अलग बात है कि पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप से पहले द्विपक्षीय सीरीज छोड़ दें, तो हमारे पास तैयारी के लिए ज्यादा मौके नहीं थे। लेकिन इस बार आईपीएल के रूप में मौका है।’’ 

टी-20 वर्ल्ड कप इस साल 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा। कोहली ने कहा, ‘‘टी-20 और वनडे क्रिकेट दोनों बहुत अलग हैं। अगर टी-20 वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिहाज से सोच रहे हैं तो आईपीएल ज्यादा मुफीद है। क्योंकि यह सबसे चुनौतीपूर्ण क्रिकेट लीग है, जिसमें आप एक टीम के रूप में खेलते हैं। इसलिए खिलाड़ी भी इस टूर्नामेंट में टी-20 वर्ल्ड कप को ध्यान में रखकर उतरेंगे। आप वनडे क्रिकेट में ऐसा नहीं कर सकते। क्योंकि आपको 50 ओवर के खेल की तेजी के मुताबिक खेलना होता है। यही बात टीम कॉम्बिनेशन पर भी लागू होती है। दोनों फॉर्मेट में खेलते-खेलते खिलाड़ी अपनी भूमिका समझ जाते हैं। उन्हें यह पता चल जाता है कि टी-20 और वनडे में कैसे खेलना है।’’

कोहली ने कहा- वनडे में अपने प्लान को लागू करने का अच्छा मौका

टी-20 सीरीज में कीवी टीम को क्लीन स्वीप करने के बाद टीम इंडिया वनडे में दोगुने उत्साह के साथ उतरेगी। पिछले साल भी भारतीय टीम ने मेजबान को 5 मैचों की सीरीज में 4-1 से हराया था। इस पर विराट ने कहा कि पिछली बार जब हम यहां खेले तो पहले तीन मुकाबलों में हमारा पलड़ा भारी रहा। लेकिन चौथा वनडे हारे, फिर पांचवें मैच में वापसी की। मुझे लगता कि हमारे पास वनडे में अपना प्लान लागू करने का बेहतर मौका है। टी-20 फॉर्मेट न्यूजीलैंड के लिए ज्यादा मुफीद है। क्योंकि इसमें वह आक्रामक क्रिकेट खेल सकते हैं। हालांकि, इसके बावजूद हम मेजबान टीम को हल्के में नहीं ले रहे। 

दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला बुधवार को हैमिल्टन में खेला जाएगा। दूसरा वनडे 8 फरवरी को ऑकलैंड, जबकि तीसरा 11 फरवरी को माउंट माउननुई में होगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना