पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जेमिसन को न्यूजीलैंड क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवॉर्ड:6 फिट 8 इंच के ऑलराउंडर को सबसे ज्यादा वोट मिले; विलियम्सन और कॉनवे जैसे खिलाड़ियों को पीछे छोड़ा

वेलिंग्टन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जेमिसन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू भारत के खिलाफ 2020 में किया था। उन्होंने बेसिन रिजर्व पर अपना पहला टेस्ट खेला। - Dainik Bhaskar
जेमिसन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू भारत के खिलाफ 2020 में किया था। उन्होंने बेसिन रिजर्व पर अपना पहला टेस्ट खेला।

न्यूजीलैंड के 6 फिट 8 इंच के ऑलराउंडर काइल जेमिसन को कीवी क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवॉर्ड से नवाजा गया। उन्हें 2021 के लिए प्लेयर्स कैप मिला। जेमिसन को न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन और डेवोन कॉनवे जैसे खिलाड़ियों से ज्यादा वोट मिले। वोटिंग में न्यूजीलैंड के खिलाड़ी और स्टाफ ने हिस्सा लिया।

वाटलिंग ने जेमिसन को सम्मानित किया
जेमिसन को न्यूजीलैंड के ही विकेटकीपर बैट्समैन बीजे वाटलिंग ने अवॉर्ड देकर सम्मानित किया। वाटलिंग भारत के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के बाद संन्यास लेंगे। जेमिसन ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट डेब्यू भारत के खिलाफ फरवरी 2020 में हुए टेस्ट सीरीज में किया था। तब से लेकर अब तक वे 6 टेस्ट खेल चुके हैं और 33.39 के स्ट्राइक रेट से 36 विकेट लिए हैं।

इसके अलावा टेस्ट में जेमिसन ने 56.5 की औसत से 226 रन भी बनाए हैं। जेमिसन ने 5 वनडे और 8 टी-20 भी खेले हैं। वनडे में उनके नाम 5 विकेट और टी-20 में 4 विकेट है। उनकी लंबाई और ऑलराउंड क्षमता की वजह से IPL फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने उन्हें इस साल ऑक्शन में 15 करोड़ रुपए में खरीदा था।

''साथी खिलाड़ियों ने अलग महसूस नहीं करवाया''
अवॉर्ड जीतने के बाद जेमिसन ने ईएसपीएन क्रिकइन्फो से कहा कि पिछले 12 महीने मेरे लिए स्पेशल रहे हैं। मैं टीम में मौजूद सभी खिलाड़ियों को धन्यवाद कहना चाहता हूं। उन्होंने मुझे कभी अलग महसूस नहीं होने दिया। मैंने इस अवॉर्ड की उम्मीद नहीं की थी। इस अवॉर्ड को मुझसे पहले न्यूजीलैंड के कई महान क्रिकेटर्स जीत चुके हैं।

''मुझे जीतना पसंद है, उसे इंजॉय करता हूं''
जेमिसन ने कहा कि मुझे जीतना पसंद है। मैं उसे इंजॉय करता हूं। उन्होंने बताया कि बचपन में वह एक बैट्समैन बनना चाहते थे। 2013 तक उन्होंने टॉप-3 में बैटिंग की। पर 2014 में अंडर-19 वर्ल्ड कप को देखते हुए डेली हेडली ने उन्हें गेंदबाजी की सलाह दी।

बैट्समैन बनना चाहते थे, ऑलराउंडर बने
2014 अंडर-19 वर्ल्ड कप में जेमिसन ने 4 मैच में 23.85 की औसत से 7 विकेट झटके थे। उनका इकोनॉमी 4.51 का रहा। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। जेमिसन अब इंग्लैंड के खिलाफ बुधवार से शुरू हो रहे 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में दिखेंगे। इसके बाद न्यूजीलैंड टीम भारत के खिलाफ 18 जून से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भी खेलेगी।

विलियम्सन ने 3 बार जीता है अवॉर्ड
2012 में शुरू हुए इस अवॉर्ड को पहली बार पूर्व कीवी बल्लेबाज और विकेटकीपर ब्रैंडन मैकुलम ने जीता था। इसके बाद विलियम्सन ने 2015 से 2017 तक लगातार 3 बार ये अवॉर्ड अपने नाम किया।

खबरें और भी हैं...