• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Lata Mangeshkar Passes Away The 1983 World Cup Winning Team Got The Prize Money, So Lata Had Raised 20 Lakh Rupees By Doing A Programme At The Indira Gandhi Stadium.

क्रिकेट पर लता जी के एहसान:1983 वर्ल्ड कप विजेता टीम को इनामी राशि मिल सके, इसलिए स्टेडियम में प्रोग्राम कर जुटाए थे 20 लाख

मुंबई10 महीने पहले

लता मंगेशकर अब नहीं रहीं, लेकिन उनका एक एहसान क्रिकेट प्रेमियों को हमेशा याद रहेगा। 1983 में पहली बार भारतीय क्रिकेट टीम ने वर्ल्ड कप जीता था। दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड BCCI के पास उस समय इनाम देने के लिए पैसे तक नहीं थे। तब लता जी ने प्रोग्राम कर खिलाड़ियों के लिए इनामी राशि जुटाई थी। यही नहीं उन्होंने गाने के लिए BCCI से एक भी पैसा नहीं लिया था।

दरअसल 1983 वर्ल्ड कप जीतकर आई भारतीय टीम को BCCI के तत्कालीन अध्यक्ष एनकेपी साल्वे पुरस्कार देना चाहते थे, लेकिन पैसों की कमी के चलते वह विवश थे। साल्वे ने इस गंभीर स्थिति से निकलने के लिए स्वर कोकिला लता मंगेशकर से मदद मांगी। भारतीय टीम की जीत के जश्न के लिए दिल्ली के इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम में लता मंगेशकर कॉन्सर्ट आयोजित किया गया। यह कॉन्सर्ट काफी हिट रहा और इससे 20 लाख रुपए की कमाई हुई। बाद में भारतीय टीम के सभी सदस्यों को इनाम के तौर पर एक-एक लाख रुपए दिए गए।

इंदिरा गांधी स्टेडियम में हुए कार्यक्रम में लता मंगेशकर और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अधिकारी और खिलाड़ी।
इंदिरा गांधी स्टेडियम में हुए कार्यक्रम में लता मंगेशकर और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अधिकारी और खिलाड़ी।

इस कॉन्सर्ट में लता मंगेशकर ने कई गाने गाए, लेकिन 'भारत विश्व विजेता' गाने को खूब सराहा गया। इस गाने का संगीत लता मंगेशकर के भाई हृदयनाथ मंगेशकर ने दिया था, तो वहीं इसके बोल बॉलीवुड के प्रसिद्ध गीतकार 'इंदीवर' ने लिखे‌ थे। खास बात यह है कि जब लता मंगेशकर मंच पर यह गाना गा रही थीं, तब भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी भी पीछे से लता जी के सुर में अपना सुर मिला रहे थे।

खबरें और भी हैं...