वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप / धोनी की 7 नंबर जर्सी के इस्तेमाल पर बीसीसीआई ने कहा- इसकी संभावना बेहद कम



महेंद्र सिंह धोनी। महेंद्र सिंह धोनी।
X
महेंद्र सिंह धोनी।महेंद्र सिंह धोनी।

  • टेस्ट चैम्पियशिप में भारत का पहला मैच 22 अगस्त से वेस्टइंडीज के खिलाफ होगा
  • आईसीसी के नए नियमों के मुताबिक, खिलाड़ियों की जर्सी पर नाम और नंबर लिखा होगा
  • धोनी ने टेस्ट से 2014 में संन्यास लिया था, इस दौरे पर वे सीमित ओवरों की टीम में नहीं हैं

Dainik Bhaskar

Jul 25, 2019, 10:02 AM IST

खेल डेस्क. 1 अगस्त से 2021 तक होने वाले सभी टेस्ट मैच वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियशिप के अंतर्गत खेले जाएंगे। भारत का पहला मैच 22 अगस्त से वेस्टइंडीज के खिलाफ होगा। इस चैम्पियशिप से ही पहली बार खिलाड़ियों की जर्सी पर उनके नाम और नंबर भी लिखे जाएंगे। भारतीय टीम में दो नंबरों की जर्सी के इस्तेमाल पर संशय है। पहली सचिन तेंदुलकर की जर्सी नंबर 10 और दूसरी धोनी की जर्सी नंबर 7 है। बीसीसीआई के मुताबिक, इन दोनों नंबरों के इस्तेमाल की संभावना बेहद कम है।

बीसीसीआई ने सचिन की 10 नंबर की जर्सी को रिटायर किया था

  1. सचिन के संन्यास लेने के बाद शार्दुल ठाकुर ने एक बार कुछ देर के लिए 10 नंबर की जर्सी वनडे में पहनी थी। तब सोशल मीडिया पर उनकी आलोचना हुई थी। इसके बाद बीसीसीआई ने सीमित ओवरों में 10 नंबर की जर्सी को रिटायर कर दिया, लेकिन टेस्ट के लिए तब फैसला नहीं लिया गया था।

  2. सचिन के सम्मान में कोई भी भारतीय खिलाड़ी 10 नंबर की जर्सी नहीं पहनता है। यह धोनी की नंबर 7 जर्सी के साथ भी हो सकता है। पूर्व भारतीय कप्तान ने 2014 में टेस्ट से संन्यास लिया था। ऐसा माना जा रहा है कि टेस्ट में भारतीय टीम के सदस्य सीमित ओवरों की जर्सी के नंबर का ही इस्तेमाल करेंगे।

  3. बीसीसीआई के एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी से कहा, ‘विराट 18 और रोहित 45 नंबर पहन सकते हैं। अधिकांश खिलाड़ी अपनी वनडे और टी-20 जर्सी के नंबर का ही इस्तेमाल करेंगे। हालांकि, धोनी टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलते हैं तो जर्सी नंबर सात उपलब्ध रहेगी, लेकिन बहुत कम संभावना है कि कोई खिलाड़ी इसे पहने।’

  4. उन्होंने कहा, ‘7 नंबर जर्सी का ताल्लुक सीधे धोनी से है। वनडे सीरीज के बाद ही वेस्टइंडीज में नंबर वाली जर्सी पहुंचेंगी।’ खेलों में आमतौर पर जर्सी रिटायर नहीं की जाती, लेकिन भारतीय क्रिकेट में सचिन के बाद धोनी का कद इतना बड़ा है कि बीसीसीआई उनकी जर्सी रिटायर कर सकता है।

  5. धोनी वेस्टइंडीज दौरे पर सीमित ओवरों में भी नहीं खेलेंगे

    धोनी वेस्टइंडीज दौरे पर सीमित ओवरों में भी नहीं खेलेंगे। उन्होंने दो महीने की छुट्टी ली है। इस दौरान वे इस दौरान पैराशूट रेजीमेंट में ट्रेनिंग कर सकेंगे। धोनी को इंडियन टेरिटोरियल आर्मी ने 2011 में लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद रैंक दी थी। सेना प्रमुख की अनुमति के बाद वे जम्मू-कश्मीर में होने वाली पैराशूट रेजीमेंट की ट्रेनिंग का भी हिस्सा हो सकते हैं। सेना धोनी को किसी सक्रिय ऑपरेशन में शामिल नहीं करेगी।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना