रणजी ट्रॉफी: सातवें और आखिरी राउंड के मुकाबले आज से:सबसे सफल मुंबई पर बाहर होने का खतरा, उत्तराखंड ने चौंकाया

मुंबई7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रवींद्र जडेजा को सौराष्ट्र की कप्तानी मिली - Dainik Bhaskar
रवींद्र जडेजा को सौराष्ट्र की कप्तानी मिली

रणजी का कारवां अपने अंतिम पड़ाव की ओर पहुंच रहा है। मंगलवार से एलीट ग्रुप की सभी टीमें अपने 7वें और आखिरी ग्रुप राउंड मैच में शिरकत करेंगी। ये मुकाबले इस सीजन के क्वार्टर फाइनल के समीकरण तय करेंगे। कुल 4 ग्रुप में से टॉप-2 टीमें क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालिफाई करेंगी। बंगाल, सौराष्ट्र, कर्नाटक, और मप्र क्रमशः अपने ग्रुप ए, बी, सी, डी में टॉप पर रहकर अगले राउंड में जगह पक्की कर चुके हैं। स्थिति रोमांचक है, क्योंकि अंतिम-8 के अभी सिर्फ चार स्पॉट खाली बचे हैं और 11 टीमें अगले दौर में पहुंचने की रेस में बरकरार हैं।
आइए नजर डालते हैं हर ग्रुप के समीकरणों पर

ग्रुप-डी: पंजाब और विदर्भ टीम में जंगग्रुप-डी की रोमांचक दौड़ में मध्य प्रदेश की टीम 32 अंकों के साथ अगले दौर में पहुंच चुकी है। दूसरे नंबर पर मौजूद पंजाब (26) और तीसरे नंबर पर विदर्भ (19) अभी भी रेस में बनी हुई हैं। अंतिम राउंड का मुकाबला इन दोनों के बीच ही है। पंजाब अगर यह मैच जीत जाए या ड्रॉ खेल ले तो अगले राउंड में पहुंच जाएगी। वहीं, विदर्भ की टीम बोनस पॉइंट के साथ जीती तो अगले राउंड में जगह बना लेगी। डिफेंडिंग चैम्पियन मध्य प्रदेश मौजूदा घरेलू टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम है। उसने 6 में से लगातार 5 मैच जीते हैं।

ग्रुप सी: अगले स्पॉट के लिए 4 टीम में रेसकर्नाटक क्वार्टर फाइनल में जगह बना चुकी है। टक्कर झारखंड, केरल, राजस्थान और गोवा के बीच है। झारखंड (23) कर्नाटक को हरा दे तो क्वालिफाई कर लेगी, लेकिन अगर टीम ने मैच गंवाया या ड्रॉ खेला तो उसे राजस्थान और केरल के मैच पर निर्भर रहना होगा। राजस्थान (20) और केरल (20) को आगे जाने के लिए मैच जीतने होंगे। अगर दोनों टीमें अंक-तालिका में बराबर रहीं तो राजस्थान बोनस पॉइंट के आधार पर अगले दौर में होगी। गोवा बाकी 3 टीमों की हार की दुआ करेगी।

ग्रुप ए: उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में जंगबंगाल क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुकी है। दूसरे स्थान की लड़ाई उत्तराखंड (26) और हिमाचल प्रदेश (20) के बीच है। उत्तराखंड का हरियाणा और हिमाचल का उप्र से सामना है। उत्तराखंड अगर हरियाणा को हरा दे या पहली पारी में बढ़त के आधार पर 3 अंक हासिल कर ले तो उसकी अगले राउंड में जगह पक्की हो जाएगी। हिमाचल को अगले दौर में जाने के लिए बोनस के साथ जीतना होगा। साथ ही दुआ करनी होगी कि उत्तराखंड अपना मुकाबला हार जाए या एक अंक से ज्यादा हासिल न करे।

ग्रुप-बी: मुंबई-महाराष्ट्र मैच से अगली टीम तयबोनस- 10 विकेट या पारी से जीतने पर 1 बोनस अंकऐसे मिलते हैं पॉइंटड्रॉ (पहली पारी पूरी न होने पर)ग्रुप-बी से सौराष्ट्र 26 अंकों के साथ अगले दौर में पहुंच चुकी है। ऐसे में क्रमशः दूसरे और तीसरे नंबर पर काबिज महाराष्ट्र (25) और सबसे सफल मुंबई (23) में जंग है। मुंबई-महाराष्ट्र का मैच एक तरह से वर्चुअल क्वार्टर फाइनल होगा। जो टीम जीतेगी या पहली पारी में बढ़त लेगी, वो अगले राउंड में पहुंचेगी। रवींद्र जडेजा सौराष्ट्र की ओर से तमिलनाडु के खिलाफ उतरेंगे। उनके लिए ये मैच भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज से पहले फिटनेस साबित करने और फॉर्म पाने की चुनौती होगी। उन्हें सौराष्ट्र ने कप्तान घोषित किया है।