• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • MS Dhoni Jersey No 7 Retirement Demand By Dinesh Karthik Mohammad Kaif Dhoni No 7 News Updates

धोनी की जर्सी को रिटायर करने की मांग:दिनेश कार्तिक ने कहा- जर्सी नंबर-7 भी रिटायर हो, कैफ बोले- उनकी जर्सी में किसी और को सोच भी नहीं सकते

एक वर्ष पहले
धोनी ने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को 2011 में वर्ल्ड कप जिताया था। तब भी टीम इंडिया ने 7 मैच जीतकर यह खिताब जीता था। -फाइल फोटो
  • महेंद्र सिंह धोनी का लंकी नंबर 7 रहा है, उनका जन्म दिन भी 7वें महीने की 7 तारीख को है
  • माही ने 7वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा शतक का भी रिकॉर्ड बनाया है

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। उन्होंने जर्सी नंबर-7 पहनकर टीम को टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 बनाया। साथ ही वनडे और टी-20 का वर्ल्ड कप भी जिताया। ऐसे में दिनेश कार्तिक और मोहम्मद कैफ समेत क्रिकेट के दिग्गजों और फैंस ने धोनी की नंबर-7 जर्सी को भी रिटायर करने की मांग की है। इससे पहले सचिन तेंदुलकर की जर्सी नंबर-10 को भी रिटायर किया जा चुका है।

कार्तिक ने 16 अगस्त की सुबह धोनी के साथ वाली फोटो शेयर की। उन्होंने लिखा, ‘‘उम्मीद है बीसीसीआई व्हाइट बॉल क्रिकेट (वनडे और टी-20) में जर्सी नंबर-7 को रिटायर करेगी।’’ वहीं, कैफ ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘टीम इंडिया की जर्सी नंबर-7 में धोनी के बाद किसी और को देखने की सोच भी नहीं सकते हैं। यादगार पलों को देने के लिए धोनी का धन्यवाद। यूएई में मिलते हैं।’’

7 नंबर से जुड़ी है धोनी की यादें
करियर की शुरुआत में धोनी ने टॉप ऑर्डर में बेटिंग की थी, लेकिन कप्तान बनने के बाद वे निचले क्रम में खेलने लगे थे। उन्होंने 7वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने का रिकॉर्ड भी बनाया है। उनकी गाड़ी के नंबर में भी 7 है। उनका जन्मदिन भी 7वें महीने की 7 तारीख को आता है। धोनी ने शादी भी 7वें महीने में ही की थी।

7 मैच जीतकर ही 2011 वर्ल्ड कप जिताया
अपनी कप्तानी में 2011 में वर्ल्ड कप जिताया था। इसमें भी धोनी की कप्तानी में इंडिया ने 7 मैच जीतकर यह खिताब जीता था। यही नहीं जब उन्होंने भारतीय टीम को टी-20 वर्ल्ड कप जिताया, तब वे 27वें साल में प्रवेश कर चुके थे। इसमें भी 7 नंबर आ रहा है।

संन्यास के बाद सचिन की जर्सी नंबर-10 को शार्दुल ने पहना था
सचिन तेंदुलकर ने 2013 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा था। इसके बाद उनकी जर्सी नंबर-10 को 2017 में शार्दुल ठाकुर ने इस्तेमाल किया था। इसके बाद फैन्स ने जर्सी नंबर-10 को रिटायर करने की मांग की थी। तब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने सचिन को ट्रिब्यूट के तौर पर उनकी जर्सी नंबर-10 को रिटायर किया था।

ये भी पढ़ें

धोनी का इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट:39 साल के धोनी बोले- प्यार और सपोर्ट के लिए शुक्रिया, अब मुझे रिटायर समझें; कोहली ने कहा- हर चीज के लिए शुक्रिया कप्तान!

खबरें और भी हैं...