10 क्रिकेटर धोनी के कायल / मेरी टीम के कप्तान धोनी होंगे: स्टीव वॉ; कोहली बोले- उनके नेतृत्व पर कोई सवाल नहीं

धोनी की कप्तानी में भारत वनडे, टी-20 के साथ-साथ चैम्पियंस ट्रॉफी भी जीता। -फाइल फोटो धोनी की कप्तानी में भारत वनडे, टी-20 के साथ-साथ चैम्पियंस ट्रॉफी भी जीता। -फाइल फोटो
X
धोनी की कप्तानी में भारत वनडे, टी-20 के साथ-साथ चैम्पियंस ट्रॉफी भी जीता। -फाइल फोटोधोनी की कप्तानी में भारत वनडे, टी-20 के साथ-साथ चैम्पियंस ट्रॉफी भी जीता। -फाइल फोटो

  • महेंद्र सिंह धोनी ने 23 दिसंबर 2004 को बांग्लादेश के खिलाफ वनडे में डेब्यू किया था
  • धोनी की कप्तानी में भारत वनडे, टी-20 के साथ-साथ चैम्पियंस ट्रॉफी भी जीता
  • पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर गिलक्रिस्ट ने कहा था- मैं धोनी को देखने के लिए भुगतान कर सकता हूं
  • राहुल द्रविड़ ने कहा था- धोनी महान नेतृत्व का एक उदाहरण, कपिल देव ने कहा था- वे मेरे हीरो

Dainik Bhaskar

Dec 23, 2019, 05:30 PM IST

खेल डेस्क. महेंद्र सिंह धोनी को इंटरनेशनल क्रिकेट में 15 साल पूरे हो गए। उन्होंने 23 दिसंबर 2004 को बांग्लादेश के खिलाफ वनडे में डेब्यू किया था। धोनी के प्रशंकों की लिस्ट में आम आदमी, राजनीतिज्ञ और फिल्म कलाकारों से लेकर क्रिकेट के बड़े दिग्गज भी शामिल हैं। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव वॉ ने कहा था कि यदि मुझे अपनी टीम चुननी होगी, तो मैं धोनी को कप्तानी दूंगा। विराट कोहली ने कहा कि धोनी के नेतृत्व पर कोई भी सवाल नहीं उठा सकता।

धोनी डेब्यू करने के तीन साल के अंदर ही वे भारतीय टीम के कप्तान बन गए थे। उनके नेतृत्व में भारत वनडे, टी-20 के साथ-साथ चैम्पियंस ट्रॉफी भी जीता। वे आईसीसी की इन तीनों ट्रॉफी जीतने वाले दुनिया के इकलौते कप्तान हैं। धोनी ने पिछला मैच वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था।

1. सुनील गावस्कर ने कहा था- मरने से पहले वर्ल्ड कप फाइनल (2011) में धोनी का आखिरी छक्का देखना चाहूंगा।

2. सचिन तेंदुलकर ने कहा था- धोनी मेरे करियर के सर्वश्रेष्ठ कप्तान हैं। मैं उनकी कप्तानी में खेला भी हूं।

3. स्टीव वॉ ने कहा था- यदि मुझे अपनी टीम चुननी होगी, तो सचिन तेंदुलकर को ओपनर रखूंगा। धोनी टीम के कप्तान होंगे।

4. वर्ल्ड कप विजेता भारतीय टीम के कोच रहे गैरी कर्स्टन ने कहा था- धोनी मेरे साथ हैं, तो मैं किसी (टीम) से भी भिड़ सकता हूं।

5. रवि शास्त्री ने कहा था- जब आप दिग्गज क्रिकेटर्स की तुलना करेंगे, तब आपके पास सुनील गावस्कर, कपिल देव, सचिन तेंदुलकर और धोनी एक ही पायदान पर रहेंगे।

6. वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर इयान बिशप ने कहा था- यदि मैच जीतने के लिए आखिरी ओवर में 15 रन चाहिए होंगे, तब गेंदबाज पर दबाव होगा, धोनी पर नहीं।

7. राहुल द्रविड़ ने कहा था- वे (धोनी) महान नेतृत्व का एक उदाहरण हैं। हर कोई उनकी योग्यता की प्रशंसा करता है।

8. कपिल देव ने कहा था- धोनी मेरे हीरो हैं। हम सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग की बहुत बात करते हैं, लेकिन इस लड़के में भी इनके जितनी ही काबिलियत है।

9. विराट कोहली ने कहा था- मैं उनके (धोनी) नेतृत्व पर किसी भी प्रकार का सवाल उठाने की सोच भी नहीं सकता।

10. पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट ने कहा था- मैं धोनी का खेल देखने के लिए भुगतान कर सकता हूं। यह सबसे अच्छा कॉम्पलिमेंट है, जो एक खिलाड़ी दूसरे को दे सकता है। वे पहले धोनी हैं, अगले गिलक्रिस्ट नहीं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना