प्रयोग / ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज में खिलाड़ियों की टेस्ट जर्सी पर भी नाम, नंबर होगा



names, numbers on the test jersey of the players in the Ashes series
X
names, numbers on the test jersey of the players in the Ashes series

  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अभी लिमिटेड ओवर में ही जर्सी पर नाम और नंबर होता
  • 1 अगस्त से इंग्लैंड अपने घरेलू मैदान पर ऑस्ट्रेलिया से एशेज सीरीज खेलेगी

Dainik Bhaskar

Mar 20, 2019, 07:15 AM IST

खेल डेस्क. इस साल अगस्त में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच होने वाली एशेज टेस्ट सीरीज में खिलाड़ियों की जर्सी पर उनका नाम और जर्सी नंबर भी लिखा रहेगा। ये पहला मौका होगा, जब टेस्ट क्रिकेट में भी खिलाड़ियों की टी-शर्ट पर उनका नाम और नंबर लिखा होगा। टेस्ट क्रिकेट के 142 साल के इतिहास में अब तक खिलाड़ी सादी सफेद किट पहनकर ही खेलते रहे हैं। सिर्फ लिमिटेड ओवर क्रिकेट यानी वनडे और टी20 में ही खिलाड़ियों की किट पर नाम और जर्सी नंबर लिखा रहता है। एक अगस्त से इंग्लैंड में एशेज शुरू होनी है।

1882 से खेली जा रही एशेज सीरीज

  1. दोनों देशों के बीच 1882 से एशेज खेली जा रही है। पिछले साल यानी 2017 में ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज जीती थी। इस बार की एशेज आईसीसी की टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होगी। फिलहाल टेस्ट किट पर नाम-नंबर का प्रयोग सिर्फ एशेज के लिए ही है। टेस्ट जर्सी पर नाम-नंबर कुछ-कुछ काउंटी क्रिकेट की तरह से लिखे जाएंगे।

  2. काउंटी में 2003 से सफेद जर्सी पर खिलाड़ियों के नाम-नंबर लिखे जा रहे हैं। आईसीसी टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता को और बढ़ाने के लिए कोशिश कर रहा है। इसी के तहत टेस्ट में नो-बॉल पर फ्री हिट, एक तरह की गेंद के प्रयोग जैसे सुझाव भी दिए गए हैं। टेस्ट चैंपियनशिप भी इसी का हिस्सा है, जो जुलाई में शुरू हो जाएगी।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना