• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Navdeep Saini Bowling Speed: Navdeep Saini Vs Kagiso Rabada Vs Mitchell Starc; India (IND) Vs West Indies (WI) Series 20

नया चेहरा / नवदीप सैनी के पास मिशेल स्टार्क- कगिसो रबाडा जैसी रफ्तार; सिर्फ 6 साल पहले थामी थी लेदर बॉल



आईपीएल 2019 के एक मैच के दौरान आंद्रे रसेल को भी सैनी की एक काफी तेज गेंद शरीर पर लगी थी। आईपीएल 2019 के एक मैच के दौरान आंद्रे रसेल को भी सैनी की एक काफी तेज गेंद शरीर पर लगी थी।
X
आईपीएल 2019 के एक मैच के दौरान आंद्रे रसेल को भी सैनी की एक काफी तेज गेंद शरीर पर लगी थी।आईपीएल 2019 के एक मैच के दौरान आंद्रे रसेल को भी सैनी की एक काफी तेज गेंद शरीर पर लगी थी।

 

  • विश्व कप के दौरान कोहली और रवि शास्त्री ने खास तौर पर सैनी को प्रैक्टिस के लिए इंग्लैंड बुलाया था
  • आईपीएल 2019 में हरियाणा के इस तेज गेंदबाज ने कई बड़े बल्लेबाजों को परेशान किया था

Dainik Bhaskar

Jul 22, 2019, 08:03 PM IST

खेल डेस्क. भारत और वेस्ट इंडीज के बीच क्रिकेट सीरीज (India vs West Indies 2019) 3 अगस्त से शुरू हो रही है। तीनों फॉर्मेट के लिए टीम इंडिया का ऐलान भी हो चुका है। इसमें एक नाम पर सबकी नजर है। ये हैं हरियाणा के स्पीडस्टर नवदीप सैनी। उनके पास लगभग उतनी ही रफ्तार से गेंदबाजी करने की काबिलियत है, जितनी ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क और साउथ अफ्रीका के कगिसो रबाडा के पास।

 

इसका एक नजारा इस साल आईपीएल में भी दिखा था। पहले मैच में आरसीबी का मुकाबला सीएसके से था। 71 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स के ओपनर शेन वॉटसन के हेलमेट पर पहले ओवर में ही Navdeep Saini की 151.4 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली गेंद लगी और वो विकेट पर गिर गए। वॉटसन इस युवा गेंदबाज की इतनी तेज रफ्तार से हैरान नजर आए और बाद में उन्होंने इसे माना भी।

 

तेजी में सिर्फ रबाडा आगे
आईपीएल 2019 की सबसे तेज गेंद कगिसो रबाडा (154.23 किलोमीटर प्रति घंटे) ने फेंकी। दूसरे स्थान पर नवदीप सैनी (152.85 किलोमीटर प्रति घंटे) रहे। जानकार मानते हैं कि 26 साल के सैनी इससे भी काफी तेज रफ्तार निकाल सकते हैं। यही वजह थी कि वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया से मुकाबले के पहले टीम मैनेजमेंट ने नवदीप सैनी को नेट्स के लिए इंग्लैंड बुला लिया, ताकि पैट कमिंस और मिशेल स्टार्क जैसे रफ्तार वाले गेंदबाजों के खिलाफ खेलने का अभ्यास किया जा सके। World Cup 2019 में सबसे तेज रफ्तार तीन गेंदबाजों ने निकाली। ये थे मिशेल स्टार्क, जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड। तीनों ने ही अलग-अलग मैचों में 154 किलोमीटर प्रति घंटे (95.7 मील प्रति घंटे) की रफ्तार से गेंद फेंकी। सैनी के लिए भी ये गति हासिल करना मुश्किल नहीं होगा। 

 

यॉर्कर और इन स्विंगर
सैनी लगातार 150 किलोमीटर की तेजी से गेंदबाजी करने में सक्षम हैं। सिर्फ 6 साल पहले उन्होंने लेदर बॉल से गेंदबाजी शुरू की थी। टीम इंडिया के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर ने उनकी प्रतिभा को पहचाना और तमाम मशक्कत के बाद दिल्ली की टीम में लाए। इसके बाद से इस छरहरे गेंदबाज ने पलटकर नहीं देखा। आईपीएल के 11 मैचों में उन्होंने 13 विकेट लिए।

 

इस वक्त वो ‘इंडिया ए’ टीम के साथ वेस्ट इंडीज के दौरे पर हैं। वहां भी उन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी की है। टीम ने पांच मैचों की सीरीज 4-1 से जीती। सैनी के मुताबिक, अगर गंभीर ने उनकी प्रतिभा को नहीं पहचाना होता तो शायद इस मुकाम पर नहीं पहुंचते। आईपीएल के दौरान ब्रेट ली ने भी सैनी की गेंदबाजी को करीब से देखा और कहा कि वो टीम इंडिया के लिए जरूर खेलेंगे। सैनी के पास बेहतरीन इन स्विंगर है। ऑफ स्टंप के आस-पास उनकी तेज गेंदों को पढ़ना आसान नहीं है। इसके अलावा उनके पास बुमराह की तरह ही सटीक गिरने वाली यॉर्कर भी है। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना