अजब रचिन की गजब कहानी:सचिन-द्रविड़ से मिलकर बना है कीवी ऑलराउंडर का नाम; न्यूजीलैंड की ओर से 2 बार अंडर-19 वर्ल्ड कप खेले

2 महीने पहले

भारत के खिलाफ पहले टी-20 मैच में भले ही रचिन रवींद्र 7 रन बनाकर आउट हो गए हों, लेकिन इसके बाद से वह चर्चा में बने हुए हैं। दरअसल, 21 साल के रचिन अपने नाम को लेकर फैंस के बीच छाए हुए हैं। 21 साल के रचिन भारतीय मूल के हैं और उनका टीम इंडिया के खिलाड़ियों से भी खास नाता है।

रचिन का जन्म 18 नवंबर 1999 को न्यूजीलैंड के वेलिंग्टन में हुआ था। वे गुरुवार को ही अपना 22वां जन्मदिन बना रहे हैं। उनके नामकरण की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है। दरअसल, रचिन का नाम 'मास्टर ब्लास्टर' सचिन तेंदुलकर और टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ के नाम से मिलकर बना है। राहुल के RA और सचिन के CHIN को जोड़कर रचिन नाम बना है।

रचिन बाएं हाथ के गेंदबाज और बल्लेबाज है
रचिन बाएं हाथ के गेंदबाज और बल्लेबाज है

रचिन के पिता श्रीनाथ के अच्छे दोस्त
रचिन के पिता रवि कृष्णमूर्ति पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज और मैच रेफरी जवागल श्रीनाथ के अच्छे दोस्त हैं। दोनों ने साथ में बेंगलुरु के लिए क्रिकेट भी खेला है। रचिन भी अक्सर क्रिकेट और अपने खेल के बारे में श्रीनाथ से बात करते रहते हैं।

खेल चुके दो वर्ल्ड कप
रचिन रवींद्र न्यूजीलैंड के लिए दो अंडर-19 वर्ल्ड कप खेल चुके हैं। उन्होंने अपना पहला अंडर-19 वर्ल्ड कप सिर्फ 16 साल की उम्र में 2016 में खेला था। इसके बाद 2018 में भी उन्हें न्यूजीलैंड की तरफ से अंडर-19 टूर्नामेंट खेलने का मौका मिला। इसके अलावा ऑफ सीजन के दौरान रचिन भारत में भी क्रिकेट खेल चुके हैं। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा था- मैंने यहां ट्रेनिंग ली है। पिछले चार साल से हर बार आरडीटी (अनंतपुर, आंध्र प्रदेश) में खेला है।

फर्स्ट क्लास मैच में बॉलिंग करते रचिन
फर्स्ट क्लास मैच में बॉलिंग करते रचिन

इसी साल किया है इंटरनेशनल डेब्यू
इस साल सितंबर में रचिन ने न्यूजीलैंड के लिए बांग्लादेश के खिलाफ अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था। अभी तक वह कीवी टीम के लिए 6 टी-20 मैच खेल चुके हैं और इस दौरान उन्होंने 98.18 के स्ट्राइक रेट के साथ 54 रन बनाए और 13.83 की औसत के साथ कुल 6 विकेट चटकाए हैं।