• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • New Zealand vs South Africa, World Cup 2019: NZ vs SA Head to Head Records, Stats Say of Today's Match at Birmingham

वर्ल्ड कप / दक्षिण अफ्रीका-न्यूजीलैंड मैच आज, 20 साल से कीवियों के खिलाफ नहीं जीती अफ्रीकी टीम



New Zealand vs South Africa, World Cup 2019: NZ vs SA Head to Head Records, Stats Say of Today's Match at Birmingham
X
New Zealand vs South Africa, World Cup 2019: NZ vs SA Head to Head Records, Stats Say of Today's Match at Birmingham

  • मैच का प्रसारण दोपहर 3:00 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर
  • दक्षिण अफ्रीका ने वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड को पिछली बार 1999 में हराया था

Dainik Bhaskar

Jun 19, 2019, 08:48 PM IST

खेल डेस्क. वर्ल्ड कप के 25वें मैच में बुधवार को बर्मिंघम में दक्षिण अफ्रीका का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा। अफ्रीकी टीम का टूर्नामेंट यह छठा और न्यूजीलैंड का पांचवा मैच होगा। अंक तालिका में दक्षिण अफ्रीका आठवें स्थान पर है। उसके सिर्फ 3 अंक हैं। दूसरी ओर न्यूजीलैंड 7 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है। द. अफ्रीका को सेमीफाइनल की दौड़ में बने रहने के लिए यह मैच हर हाल में जीतना होगा।

 

फाफ डुप्लेसिस की टीम के लिए मैच से दो अंक लेना आसान नहीं होगा। पिछले आंकड़े उसके पक्ष में नहीं है। न्यूजीलैंड के खिलाफ वह वर्ल्ड कप में 1999 के बाद नहीं जीता। 2003 से लेकर 2015 तक दोनों टीमों के बीच वर्ल्ड कप में चार मैच हुए और चारों मैच में कीवियों ने अफ्रीकी टीम को हराया। इस बार दक्षिण अफ्रीका फॉर्म में नहीं है। वह शुरुआती तीन मैच हार गया। इसमें बांग्लादेश के खिलाफ मिली शिकस्त भी शामिल है। उसे पिछली जीत अफगानिस्तान जैसी अपेक्षाकृत कमजोर टीम के खिलाफ मिली थी।

 

दक्षिण अफ्रीका v/s न्यूजीलैंड हेड टू हेड
दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 70 वनडे खेले गए। इनमें से दक्षिण अफ्रीका की टीम 41 मैच में जीती। न्यूजीलैंड को सिर्फ 24 मैच में ही सफलता मिली। पांच मैच में नतीजा नहीं निकला। वर्ल्ड कप में दोनों के बीच अब तक 7 मैच खेले गए। न्यूजीलैंड को 5 और दक्षिण अफ्रीका को 2 में जीत हासिल हुई। इंग्लैंड के मैदान पर दोनों के बीच हुए मुकाबलों की बात करें तो अब तक एक ही मैच हुआ। 1999 में वह मैच बर्मिंघम में ही खेला गया था। तब दक्षिण अफ्रीका जीता था। 

 
मौसम और पिच रिपोर्ट : बर्मिंघम में दिन भर बारिश होने की संभावना है। मैच के दौरान आसमान में बादल छाए रहेंगे। तापमान 12 से 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। इस मैदान पर 51 वनडे में 24 बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती। पिछले पांच वनडे में इस मैदान पर औसत स्कोर 295 रहा है।
 
दक्षिण अफ्रीका की ताकत
क्विंटन डीकॉक : टीम का यह बल्लेबाज इस वर्ल्ड कप में 186 रन बना चुका है। 5 मैच में डीकॉक की औसत 46.50 का रहा। वे अपने टीम के टॉप स्कोरर हैं। उन्होंने सबसे ज्यादा दो अर्धशतक लगाए। दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा 20 चौके और दो छक्के मारने वाले बल्लेबाज हैं। टीम प्रबंधन इस मैच में भी उनसे बेहतर बल्लेबाजी की उम्मीद कर रहा होगा।

 

इमरान ताहिर : 40 साल के इमरान ताहिर ने 5 मैच में 8 विकेट लिए। वे टीम के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। ताहिर ने एक बार मैच में 4 विकेट भी अपने नाम किया। उन्होंने अफ्रीकी टीम को शुरुआती और बीच के ओवरों में सफलता दिलाई। ताहिर ने 5.54 की इकोनॉमी रेट से रन दिए। उनका गेंदबाजी औसत 25.62 का रहा।
 
दक्षिण अफ्रीका की कमजोरी
अमला आउट ऑफ फॉर्म : टीम के सबसे अहम खिलाड़ी हाशिम अमला अब तक टूर्नामेंट में आउट ऑफ फॉर्म हैं। उन्होंने चार मैच में सिर्फ 64 रन ही बनाए। इस दौरान अमला का 22 और स्ट्राइक रेट 54.10 का रहा। आउट ऑफ फॉर्म होने के कारण उन्हें वर्ल्ड कप टीम में चुने जाने पर भी विवाद हुआ था। अमला को अब टूर्नामेंट के अहम पड़ाव पर टीम के लिए ज्यादा रन बनाने होंगे। दक्षिण अफ्रीकी टीम को ओपनर्स से बेहतर शुरुआत की उम्मीद है।
 
न्यूजीलैंड की ताकत
रॉस टेलर : टीम के सबसे अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर इस वर्ल्ड कप में फॉर्म में हैं। दो पारियों में उन्हें बल्लेबाजी का मौका मिला। इस दौरान टेलर ने 65 की औसत से 130 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान एक अर्धशतक भी लगाया। 82 रन उनका हाईएस्ट स्कोर है। वे इस वर्ल्ड कप में टीम के टॉप स्कोरर हैं। टीम प्रबंधन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अहम मैच में उनसे दोबारा बड़ी पारी की उम्मीद कर रहा होगा।

 

तेज गेंदबाज : इस बार सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में टॉप-20 में न्यूजीलैंड के तीन तेज गेंदबाज हैं। लॉकी फर्गुसन 8 विकेट के साथ छठे स्थान पर हैं। वहीं, मैट हेनरी 7 विकेट के साथ 9वें और जेम्स नीशम 6 विकेट के साथ 14वें नंबर पर हैं। दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को इन तीन गेंदबाजों के सामने संभलकर खेलना होगा।

 

न्यूजीलैंड की कमजोरी
स्पिनर्स : न्यूजीलैंड की टीम में दो स्पिनर मिशेल सैंटनर और ईश सोढ़ी शामिल हैं। सोढ़ी को अब तक खेलने का मौका नहीं मिला। दूसरी ओर सैंटनर 3 मैच में ज्यादा प्रभाव नहीं छोड़ पाए। उन्हे सिर्फ दो कामयाबी मिली। हालांकि, इकोनॉमी रेट में सैंटनर टीम के टॉप गेंदबाज हैं। उन्होंने 3.83 की औसत से रन दिए, लेकिन उन्हें विकेट नहीं मिलना टीम के लिए चिंता की बात है।

 

दोनो टीमें
दक्षिण अफ्रीका : फाफ डुप्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), रसी वान डर डुसेन, जेपी डुमिनी, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवायो, ड्वाइन प्रीटोरियस, कगिसो रबाडा, लुंगी एंगिडी, इमरान ताहिर, एडेन मार्कराम, तबरेज शम्सी, क्रिस मॉरिस।

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, टॉम ब्लंडेल, ट्रेंट बोल्ट, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, लॉकी फर्ग्युसन, मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम, कॉलिन मुनरो, जेम्स नीशम, हेनरी निकोलस, मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना