पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जोकोविक ने फेडरर के रिकार्ड की बराबरी की:सबसे ज्यादा 310 हफ्ते तक नंबर-1 रहने का रिकॉर्ड तोड़ने के करीब जोकोविच

बेलग्रेड2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सर्बिया के वर्ल्ड नंबर-1 टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच ने रोजर फेडरर के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। फेडरर के नाम सबसे ज्यादा 310 हफ्ते तक नंबर-1 रहने का रिकॉर्ड दर्ज है। यह ज्यादा देर नहीं रहेगा। जोकोविच ने उनकी बराबरी कर ली है। अब अगले हफ्ते यह रिकॉर्ड टूटना तय है।

जोकोविच ने पिछले हफ्ते ही रिकॉर्ड 9वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब अपने नाम किया है। जोकोविच ने मेन्स सिंगल्स के फाइनल में रूस के वर्ल्ड नंबर-4 डेनिल मेदवेदेव को लगातार सेटों में 7-5, 6-2, 6-0 से हराया था।

8 मार्च को टूटेगा फेडरर का रिकॉर्ड
एसोसिएशन ऑफ टेनिस प्रोफेशनल्स (ATP) ने वर्ल्ड रैंकिंग को फ्रीज कर दिया है। इसका मतलब किसी भी खिलाड़ी के जीतने हारने से जोकोविच की रेटिंग और रैंकिंग पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। ऐसे में जोकोविच 7 मार्च को लगातार 310 हफ्ते नंबर-1 रहने का रिकॉर्ड पूरा कर लेंगे। 8 मार्च को वे 11वें हफ्ते में नंबर-1 के साथ एंट्री करेंगे और फेडरर के वर्ल्ड रिकॉर्ड को भी तोड़ देंगे।

जोकोविच पिछले साल 3 फरवरी को ATP रैंकिंग में टॉप पर पहुंचे थे। तब से वे नंबर-1 बने हुए हैं। इससे पहले वह जुलाई 2014 से नवंबर 2016 तक नंबर-1 रहे थे। जोकोविच के अब 12030 प्वाइंटस हो गए हैं। यह नडाल, डेनिल मेदवेदेव और डोमिनीक थिएम से 2000 प्वाइंटस ज्यादा हैं।

सिर्फ नडाल ही जोकोविच को रिकॉर्ड तोड़ने से रोक सकते थे
नडाल के पास जोकोविच को फेडरर का रिकॉर्ड तोड़ने से रोकने का मौका था। अगर नडाल ATP कप, ऑस्ट्रेलियन ओपन और रोटरडैम ओपन जीत जाते, तो वे ATP रैंकिंग में जोकोविच को पीछे छोड़ सकते थे। हालांकि, नडाल ने चोट की वजह से ATP कप से नाम वापस ले लिया था। वहीं, ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टरफाइनल में सितसिपास के हाथों उन्हें हार मिली।

जोकोविच लगातार 9 मैच जीत चुके
ऑस्ट्रेलियन ओपन जोकोविच के करियर का 18वां ग्रैंड स्लैम खिताब रहा है। वे रोजर फेडरर और राफेल नडाल के 20-20 ग्रैंड स्लैम के रिकॉर्ड के करीब पहुंच गए हैं। 2021 मेंस टूर के शुरू होने के बाद से ही जोकोविच शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने लगातार 9 मैच जीते हैं, जबकि पिछले अक्टूबर में फ्रेंच ओपन के फाइनल तक उन्होंने एक भी मैच नहीं हारा था।

ज्यादा से ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने पर ध्यान रहेगा
जोकोविच ने कहा, ‘सबसे ज्यादा हफ्ते तक नंबर-1 बने रहने का ऐतिहासिक रिकॉर्ड हासिल करना मेरे लिए बेहद राहत भरा है, क्योंकि अब मेरा पूरा ध्यान ज्यादा से ज्यादा ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने पर रहेगा।’

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें