• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • NZ Vs IND Ajaz Remained Not Out In All Four Innings Also Took Most Wickets In The Series With A World Record In Bowling

एजाज पटेल से नहीं जीत सकी टीम इंडिया:सभी पारियों में नॉट आउट रहे एजाज, गेंदबाजी में वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट भी लिए

मुंबई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारत ने मुंबई में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को 372 रन से हराकर दो मैचों की सीरीज 1-0 से जीत ली है। इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 89 साल के इतिहास में यह रनों के लिहाज से भारत की सबसे बड़ी जीत है। रविचंद्रन अश्विन को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया। सीरीज के दोनों टेस्ट में अश्विन के अहम कॉन्ट्रीब्यूशन को देखते हुए यह चयन सही भी लगता है। अश्विन ने दो टेस्ट में 14 विकेट लिए। 70 रन भी बनाए। दूसरी ओर अगर यह देखें कि इस सीरीज को दुनिया किस नाम से याद रखेगी तो फिर यह चयन अनुचित जान पड़ता है।

इस सीरीज को सिर्फ एक नाम से याद रखा जाएगा। एजाज पटेल के नाम से।

एक पारी में सभी 10 विकेट लेना बेहद ही गैरमामूली कारनामा है। यह टेस्ट क्रिकेट के 141 साल के इतिहास में सिर्फ तीन बार हुआ है। लोगों की जुबान पर इसे हासिल करने वाले गेंदबाजों के नाम एक साथ आते हैं। अब जिम लेकर, अनिल कुंबले के साथ एजाज पटेल का नाम भी हमेशा के लिए क्रिकेट प्रेमियों की जुबान और याद्दाश्त पर दर्ज हो गया है।

इन 10 विकेटों के अलावा एजाज ने 7 और विकेट भी लिए सीरीज में। 17 विकेट हैं उनके नाम। अश्विन से तीन ज्यादा। हां, कानपुर में एजाज ने 3 विकेट ही लिए थे, लेकिन बल्ले के साथ आखिरी दिन, आखिरी घंटे, आखिरी गेंद तक वे हमसे हारे नहीं। अपनी ही तरह एक और भारतीय रचिन रवींद्र के साथ मिलकर उन्होंने भारत की जीत रोक दी। पहली पारी में भी वे नॉट आउट थे।

मुंबई में न्यूजीलैंड के 10 खिलाड़ी भारत के सामने घुटने टेक बैठे। सिर्फ एजाज खेलते रहे। मैच में 14 विकेट तो लिए ही, दोनों पारियों में फिर आउट नहीं हुए। कुल मिलाकर यह सीरीज भारत और एजाज दोनों के लिए बहुत अच्छी रही। देश भी जीता और 'देशवासी' भी। चाहे वह NRI ही क्यों न हो।