बोल्ट ने कीवी बोर्ड का कॉन्ट्रैक्ट छोड़ा:स्टोक्स के बाद ट्रेंट बोल्ट भी क्रिकेट के बेहद व्यस्त शेड्यूल से परेशान थे; घरेलू क्रिकेट खेलते रहेंगे

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने कीवी बोर्ड से अपना कॉन्ट्रैक्ट समाप्त कर दिया है। वे अब बहुत कम क्रिकेट खेलते नजर आएंगे। बोल्ट ने यह फैसला अपने परिवार को टाइम देने और लगातार हो रही क्रिकेट की थकान को कम करने के लिए किया है। हालांकि, 33 साल के तेज गेंदबाज घरेलू क्रिकेट खेलते रहेंगे।

वे अब न्यूजीलैंड की टीम का हिस्सा नहीं हैं। अब जब वो उपलब्ध हो सकेंगे तभी उनका सिलेक्शन टीम में किया जा सकता है। बोल्ट इस समय लिमिटेड ओवरों की सीरीज के लिए वेस्टइंडीज दौरे पर हैं। इस फॉर्मेट में भी वे लंबे समय बाद वापसी कर रहे हैं।

इंटरनेशनल क्रिकेट में 548 विकेट ले चुके इस गेंदबाज ने अचानक सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट खत्म कर एक बार फिर क्रिकेट संचालन करने वाले प्रशासकों को सवालों के घेरे में ला दिया है। उनके इस फैसले ने एक बार फिर क्रिकेट के बेहद व्यस्त शेड्यूल का मुद्दा गरमा गया है।

स्टोक्स ने भी संन्यास लिया था

याद दिला दें कि 21 दिन पहले इंग्लिश ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने वनडे क्रिकेट से यह कहते हुए संन्यास ले लिया था कि क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में उनके लिए खेलना बहुत मुश्किल है। उनका शरीर भी अब जवाब दे रहा है।

बोल्ट बोले- मेरा लिए परिवार सबसे पहले
बोल्ट ने कहा, 'देश के लिए क्रिकेट खेलना मेरे लिए गर्व की बात है। यह एक सपना था जो पूरा हुआ। मैं पिछले 12 साल से लगातार खेल रहा हूं। अब मैं चाहता हूं कि अपने परिवार को टाइम दूं। यह फैसला मैंने अपनी पत्नी और 3 बच्चों के लिए लिया है। मेरा परिवार मेरे लिए सबसे पहले है और उन्हें मेरी अब जरूरत है।'

उन्होंने कहा, 'मैंने खुद को सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट से बाहर करने का फैसला सोच समझ कर लिया है। मेरे नहीं होने से टीम पर इसका असर जरूर पड़ेगा। हालांकि, एक तेज गेंदबाज करियर भी बहुत अधिक लंबा नहीं होता है। ऐसे में यह सही समय है कि मैं अब अपने अलग कदम की तरफ अपनी योजनाओं को पूरा करूं।'

वनडे के नंबर-1 गेंदबाज हैं
ट्रेंट बोल्ड वनडे क्रिकेट के नंबर-1 गेंदबाज हैं। हाल ही में जारी ICC वनडे रैंकिंग में ट्रेंट बोल्ट नंबर-1 बने थे। उन्होंन जसप्रीत बुमराह को पीछे छोड़ा था।
इंटरनेशनल क्रिकेट में 548 विकेट ले चुके हैं बोल्ट
ट्रेंट बोल्ट न्यूजीलैंड के लिए 78 टेस्ट, 93 वनडे और 44 टी20 मैच खेल चुके हैं। टेस्ट क्रिकेट में बोल्ट ने न्यूजीलैंड के लिए 317 विकेट चटकाए हैं। वहीं, वनडे में उनके नाम 169 विकेट दर्ज है। उन्होंने टी20 में 62 विकेट लिए हैं।

खबरें और भी हैं...