पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • On This Day : In 2014 Sehwag Registered His Highest IPL Score | In 2019 Nasser Hussain Phrased You Cannot Do That Ben Stokes

क्रिकेट में आज:7 साल पहले सहवाग ने IPL की अपनी सबसे बड़ी पारी खेली, 58 बॉल पर 122 रन जड़े; स्टोक्स ने हवा में उड़कर एक हाथ से कैच पकड़ा

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

7 साल पहले यानी 2014 के IPL में आज ही के दिन वीरेंद्र सहवाग ने एक ताबड़तोड़ पारी खेलकर फैन्स को खूब एंटरटेन किया था। सहवाग इस सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब टीम से खेल रहे थे और चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मैच में 58 बॉल पर 122 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली थी। पंजाब ने यह मैच 24 रन से जीत लिया था और फाइनल में पहुंची थी।

वहीं, आज ही के दिन 2019 वनडे वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने एक ऐसा कारनामा किया, जो एक वाक्या बन गया। दरअसल स्टोक्स ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ बाउंड्री पर एक शानदार हवा में उड़ता हुआ कैच पकड़ा था। इसके बाद कमेंटेटर और पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर ने कहा था - आप यह नहीं कर सकते बेन स्टोक्स! (यू कैननॉट डू दैट बेन स्टोक्स!)

सहवाग ने जड़ा IPL का अपना दूसरा शतक
2014 में IPL के सेकंड क्वालिफायर में पंजाब और चेन्नई की टीम आमने सामने थी। पंजाब ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी। सहवाग और मनन वोहरा ओपनिंग के लिए उतरे और पहले विकेट के लिए 110 रन की पार्टनरशिप की। इसके बाद मैक्सवेल भी कुछ खास नहीं कर सके और 13 रन बनाकर आउट हो गए। सहवाग ने एक छोर संभाले रखा और पहले फिफ्टी और फिर शतक पूरा किया।

सहवाग ने 210 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए थे
उन्होंने डेविड मिलर के साथ 63 रन की पार्टनरशिप कर पंजाब के स्कोर को 200 के पार पहुंचाया। हालांकि, इसके तुरंत बाद वे आउट हो गए। उन्होंने 210 के स्ट्राइक रेट से अपनी 122 रन की पारी में 12 चौके और 8 छक्के लगाए। यह सहवाग की IPL में दूसरी सेंचुरी थी। इससे पहले 2011 में भी उन्होंने डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ शतक जड़ा था। पंजाब 6 विकेट पर 226 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया।

सुरेश रैना ने पंजाब के पसीने छुड़ा दिए थे
227 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी चेन्नई को 1 रन पर फाफ डुप्लेसिस के रूप में पहला झटका लगा। हालांकि, इसके बाद सुरेश रैना ने ताबड़तोड़ पारी खेली। उन्होंने 25 बॉल पर 87 रन बनाकर चेन्नई की उम्मीद जगा दी। इसके बाद कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भी 31 बॉल पर 42 रन बनाए। चेन्नई की टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 202 रन ही बना सकी।

सहवाग ने IPL में 2 शतक और 16 फिफ्टी लगाई हैं
सहवाग ने IPL करियर में 104 मैच खेले। उन्होंने पंजाब के अलावा दिल्ली फ्रेंचाइजी से भी खेला है। 104 मैचों में उन्होंने 27.56 की औसत और 155.44 के स्ट्राइक रेट से 2728 रन बनाए। इसमें 2 सेंचुरी और 16 फिफ्टी शामिल है। इसके अलावा उन्होंने 6 विकेट भी लिए हैं।

स्टोक्स ने किया था ये कारनामा
2019 वनडे वर्ल्ड कप के पहले मैच में आज ही के दिन इंग्लैड और साउथ अफ्रीका की टीम आमने-सामने थी। 311 रन के टारगेट को डिफेंड कर रही इंग्लिश टीम ने साउथ अफ्रीकी पारी के 32वें ओवर तक 167 रन पर 5 विकेट गिरा दिए थे। 35वें ओवर में इंग्लिश लेग स्पिनर आदिल रशीद बॉलिंग करने आए। उनकी बॉल को अफ्रीकी ऑलराउंडर एंदिले फेहलुकवायो ने डीप मिडविकेट की तरफ हवा में खेला।

नासिर हुसैन के कहे गए शब्द से स्टोक्स हुए पॉपुलर
बाउंड्री पर खड़े स्टोक्स ने खुद को बैक किया और हवा में परफेक्ट टाइमिंग के साथ उछले और कैच लपक लिया। उस वक्त कमेंट्री कर रहे नासिर ने कहा था- यू कैननॉट डू दैट बेन स्टोक्स। इसके बाद से ये फ्रेज काफी पॉपुलर हुआ। अब जब भी स्टोक्स कोई बड़ी पारी खेलते हैं या कुछ शानदार करते हैं, तो लोग उन्हें इसी फ्रेज से बुलाते हैं। इंग्लैंड ने साउथ अफ्रीका को 207 रन पर ऑलआउट किया था और मैच 104 रन से जीता था।

खबरें और भी हैं...