इंग्लैंड के हेड कोच बन सकते हैं ब्रेंडन मैकुलम:इंग्लिश बोर्ड के साथ पूर्व कीवी कप्तान की चल रही बातचीत

लंदन3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकुलम इंग्लिश क्रिकेट टीम के हेड कोच बन सकते हैं। वे रेड बॉल में इंग्लिश टीम का मार्गदर्शन करेंगे। एक इंग्लिश वेबसाइट ने यह दावा किया है कि इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड क्रिस सिल्वरवुड के स्थान पर पूर्व कीवी बल्लेबाज को यह जिम्मेदारी देने जा रहा है। रिपोर्ट्स की मानें तो ईसीबी और मैकुलम के बीच डील फाइनल हो गई है। एक दो दिनों में ब्रेंडन मैकुलम को इंग्लैंड की टेस्ट टीम का कोच बनाए जाने की आधिकारिक घोषणा भी की जाएगी। इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कोच पद के लिए ब्रेंडन मैकुलम के अलावा, गैरी कर्स्टन, साइमन कैटिच और ग्राहम फोर्ड ने भी इंटरव्यू दिया था, लेकिन ईसीबी ने मैकुलम पर भरोसा जताया है।

एशेज में बुरी तरह हारी थी इंग्लिश टीम
पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में खेली गई एशेज सीरीज में इंग्लिश टीम बुरी तरह हारी थी। उसे मेजबानों ने 4-0 से हराया। इस करारी हार के बाद इंग्लिश कोच क्रिस सिल्वरवुड ने हेड कोच के पद से इस्तीफा दे दिया था। उसके बाद, दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज गैरी कस्र्टन टेस्ट कोच बने थे। तब न्यूजीलैंड के पूर्व खिलाड़ी की अनदेखी की गई थी।

अपने ही देश के खिलाफ कोचिंग करेंगे

कोच बनने के बाद मैकुलम को अंग्रेज टीम से अपनी कोचिंग की शुरुआत अपने ही देश की टीम के खिलाफ करनी होगी। दरअसल, न्यूजीलैंड को दो जून से लॉर्ड्स में मेजबान टीम का सामना करना होगा। यहां बताना जरूरी है कि मैकुलम ने 31 मैचों में न्यूजीलैंड की कप्तानी करते हुए 101 टेस्ट खेले हैं।

आईपीएल में भी रचे हैं कई कीर्तिमान

पूर्व कीवी कप्तान ने टेस्ट ही नहीं टी20 फॉर्मेट में भी कई झंझे गाड़े हैं। वर्तमान में चल रही इंडियन प्रीमियर लीग को पहचान दिलाने का श्रेय इसी बल्लेबाज को जाता है। मैकुलम ने लीग के पहले ही सीजन में 158 रनों की नाबाद पारी खेली थी। जो आज भी टी20 और लीग का सबसे बड़ा इंडिविजुअल स्कोर है। उन्होंने आईपीएल के दस साल के सफर में 131.75 के स्ट्राइक रेट से 2880 रन बनाए थे। 106 मैच लीग के लीग करियर में मैकुलम ने दो शतक और 13 अर्धशतक जमाए हैं। उन्हें 293 चौके और 130 छक्के उड़ाए हैं।

केकेआर की चिंताएं बढ़ सकती हैं:

मैकुलम के इंग्लिश टीम से जुड़ने से आईपीएल-15 में प्लेऑफ की राह तलाश रही KKR की चिंताएं बढ़ सकती है। मैकुलम इन दिनों केकेआर के कोच हैं। यदि वे कोलकाता को छोड़ते हैं तो फ्रेंचाइजी को नया कोच तलाशना होगा।