इंग्लैंड में वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ेगी टीम इंडिया:टी-20 में अंग्रेजों को उनके घर में सबसे ज्यादा बार हराने का मौका, विराट-रोहित के बीच भी रेस

नई दिल्ली2 महीने पहले

साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 टी-20 मैचों की सीरीज 2-2 से बराबरी पर खत्म करने के बाद टीम इंडिया अब यूरोप के टूर पर है। आयरलैंड के खिलाफ दो मुकाबले खेलने के बाद भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ 1 टेस्ट मैच खेलेगी और इसके बाद तीन टी-20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज शुरू होगी।

तब भारतीय टीम के पास इस फॉर्मेट में इंग्लैंड को उसके घर में सबसे ज्यादा बार हराने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा। इसके अलावा इस सीरीज में विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच भी एक अनोखी रेस होने वाली है।
खबर में आगे बढ़ने से पहले हमारे इस पोल में अपनी राय दे दीजिए...

पहले जान लेते हैं भारत का इंग्लैंड में रिकॉर्ड कैसा है
भारतीय टीम ने अब तक इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में 6 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इसमें टीम इंडिया को दो मैचों में जीत मिली है। वहीं, 4 मैचों में इंग्लैंड ने जीत हासिल की है। इंग्लैंड में सबसे ज्यादा जीत के मामले में भारत अभी ऑस्ट्रेलिया की बराबरी पर है। वहीं, श्रीलंका, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज और पाकिस्तान की टीमें हमसे आगे हैं।

पाकिस्तान के नाम है इंग्लैंड में सबसे ज्यादा जीत का रिकॉर्ड
टी-20 इंटरनेशनल में इंग्लैंड को उसके घर में सबसे ज्यादा बार हराने का रिकॉर्ड फिलहाल पाकिस्तान की टीम के नाम है। पाकिस्तान ने अब तक इंग्लैंड में इंग्लैंड के खिलाफ 12 टी-20 मैच खेले हैं। इसमें उन्हें 4 जीत मिली है। 7 मैचों में मेजबान टीम ने जीत हासिल की है। एक मुकाबला बेनतीजा समाप्त हुआ है।

टीम इंडिया को बनानी होगी जीत की हैट्रिक
भारत को अगर पाकिस्तान को पीछे छोड़ते हुए इंग्लैंड में सबसे कामयाब विदेशी टी-20 टीम बनना है तो उसे आगामी सीरीज में मेजबानों के खिलाफ क्लीन स्वीप करना होगा। इंग्लैंड की टीम अपने घर में अक्सर अच्छा खेल दिखाती है। टी-20 में वेस्टइंडीज के अलावा कोई भी टीम ऐसी नहीं है जिसने इंग्लैंड जाकर इंग्लैंड के खिलाफ मैच जीते ज्यादा हों और हार कम मिली हो। वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड में अब तक 7 मैच खेले हैं, जिसमें उसे 4 में जीत मिली है।

2018 में टीम इंडिया ने जीती थी सीरीज
भारत और इंग्लैंड के बीच इंग्लैंड में आखिरी बार टी-20 सीरीज 2018 में खेली गई थी। तब तीन मैचों में से दो में सफलता हासिल कर टीम इंडिया ने सीरीज पर कब्जा जमाया था। एक मुकाबले में इंग्लैंड को जीत मिली थी। इससे पहले भारत के 2011 और 2014 के इंग्लैंड दौरे पर दोनों टीमों के बीच 1-1 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले गए थे। उन दोनों मौकों पर इंग्लैंड ने जीत हासिल की थी। इसके अलावा इंग्लैंड ने 2009 में अपने घर में हुए टी-20 वर्ल्ड कप में भी भारत को हराया था।

क्या विराट से आगे निकलेंगे रोहित
इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में सबसे ज्यादा टी-20 रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट में विराट कोहली सबसे आगे हैं। विराट ने 5 मैचों में 1 हाफ सेंचुरी की मदद से 180 रन बनाए हैं। दूसरे स्थान पर मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा हैं। रोहित ने टी-20 में इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में 5 मैचों में 147 रन बनाए हैं। अब देखने वाली बात यह होगी इंग्लैंड के खिलाफ अगली सीरीज में ये दोनों बल्लेबाज खेलते हैं या नहीं। 5 जुलाई को टेस्ट मैच समाप्त होगा और 7 जुलाई से टी-20 सीरीज शुरू हो रही है। खबर आ रही है कि टाइट शेड्यूल के कारण विराट और रोहित को या तो पूरी टी-20 सीरीज से या इसके कुछ मैचों से आराम दिया जा सकता है।

खबरें और भी हैं...