पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Pakistan China | Uighur Muslims Pakistan Shahid Afridi On Imran Khan Over Uighur Uyghur Muslims In China

शाहिद अफरीदी ने कहा- हमारे प्रधानमंत्री चीन के उईगरों मुस्लिमों पर क्यों नहीं बोलते, वो इस जुल्म पर चुप्पी तोड़ें

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शाहिद अफरीदी ने इमरान खान से अपील की है कि वो चीन के उईगर मुस्लिमों का मुद्दा उठाएं (फाइल)
  • पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने प्रधानमंत्री इमरान को टैग करते हुए ट्वीट किया, कहा- उईगर मुस्लिमों को यातनाएं दी जा रही हैं
  • अफरीदी को इमरान का कट्टर समर्थक माना जाता है, वो कश्मीर मुद्दे पर पीएम की कई रैलियों में हिस्सा ले चुके हैं

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने कहा है इमरान खान चीन में उईगर मुस्लिमों पर हो रहे अत्याचार का मुद्दा उठाएं। अफरीदी ने सोमवार को एक ट्वीट में यह मांग की। उनका यह बयान बेहद अहम है। दरअसल, पाकिस्तान सरकार वैसे तो दुनियाभर के मुस्लिमों के हित की बात करती है लेकिन चीन के उईगर मुस्लिमों के बारे में एक शब्द भी नहीं बोलती। अफरीदी ने कश्मीर मुद्दे पर प्रधानमंत्री के साथ पीओके समेत कई रैलियों में हिस्सा लिया। उनका यह बयान इमरान के लिए धर्मसंकट खड़ा कर सकता है क्योंकि पूर्व में वो इस मुद्दे पर पूछे गए हर सवाल को टालते आए हैं।

अफरीदी ने ट्वीट में क्या कहा?
अफरीदी ने रविवार शाम एक ट्वीट किया। कहा, “उईगर मुस्लिमों पर हो रहे अत्याचार की खबरों से दिल दुखी है। मैं प्रधानमंत्री इमरान खान से अपील करता हूं कि वो इस बारे में जरूर बोलें। जब हम दुनियाभर के मुस्लिमों के बीच एकता की बात करते हैं तो इसमें हमारे चीन में रहने वाले उईगर भाई और बहनें भी शामिल हैं। मैं चीनी दूतावास से भी अपील करता हूं कि वो इस मसले पर मानवता का परिचय दें और वहां के मुस्लिमों के साथ उचित व्यवहार करें।

उईगर समुदाय के लिए अलग जेल
उईगर मुस्लिमों के मुद्दे पर चीन की अंतरराष्ट्रीय आलोचना होती रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस समुदाय के लोगों के लिए अलग जेल बनाए गए हैं। ब्रेनवॉश की कोशिश की जा रही है। चीन और अमेरिका के बीच कुछ दिनों पहले इसी मुद्दे पर काफी आरोप-प्रत्यारोप हुए। हाल ही में एक संस्था ने गूगल अर्थ के जरिए ऐसे 209 जेलों की पहचान की थी, जहां उईगर मुस्लिमों को रखा गया है। इनके लिए अलग से 74 लेबर कैम्प भी बनाए गए हैं। पेंटागन के एक अफसर रेंडल श्राईवर ने भी हाल ही में कहा था कि 30 लाख उईगरों को जेलों में रखा गया है। हालांकि, चीन ने इन खबरों को आधारहीन बताया था।  

पाकिस्तान क्यों चुप?
इमरान ही नहीं, पाकिस्तान की पूर्व सरकारें भी उईगर मुस्लिमों के मुद्दे पर चुप रहीं। इसकी वजह ये है कि चीन इस वक्त पाकिस्तान का सबसे बड़ा साझेदार है। सीपेक और रक्षा समेत कई करोड़ डॉलर के प्रोजेक्ट पाकिस्तान में चीन के कर्ज से ही चल रहे हैं। कुछ महीने पहले इमरान अमेरिका दौरे पर थे। एक टॉक शो में उनसे उईगर मुस्लिमों से जुड़ा सवाल किया गया। जवाब में इमरान ने सिर्फ इतना कहा कि उन्हें इस मुद्दे पर कोई जानकारी नहीं है। 

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें