• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Pakistan Cricket Board (PCB) Issues Advertisement for Head Coach, Batting Coach, Bowling Coach, Other Coaching Staff

पाकिस्तान / पीसीबी ने कोचिंग पदों पर नियुक्ति के लिए निकाला विज्ञापन, 23 अगस्त तक मंगवाए आवेदन



फाइल फोटो। फाइल फोटो।
X
फाइल फोटो।फाइल फोटो।

  • मिकी ऑर्थर की जगह नए हेड कोच की तलाश शुरू
  • पीसीबी ने कोचिंग स्टाफ के लिए मंगवाए आवेदन
  • 23 अगस्त 2019 तक भेजे जा सकते हैं आवेदन

Dainik Bhaskar

Aug 09, 2019, 04:17 PM IST

इस्लामाबाद. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने नेशनल टीम का हेड कोच, बल्लेबाजी कोच और गेंदबाजी कोच बनने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए विज्ञापन जारी करते हुए इच्छुक व्यक्तियों से आवेदन मंगवाए हैं। इश्तेहार में इन तीनों पदों के अलावा एक नए पद 'स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग कोच' के लिए आवेदन भेजने को कहा गया है। माना जा रहा है कि टीम में अब ट्रेनर का पद खत्म कर दिया गया है और उसकी जगह पर ये नया पद बनाया गया है। पीसीबी ने ये कदम पूर्व हेड कोच मिकी ऑर्थर और अन्य कोचिंग स्टाफ का अनुबंध आगे बढ़ाने से इनकार करने के बाद उठाया है।

 

विज्ञापन के मुताबिक हेड कोच के पद के लिए आवेदन के इच्छुक व्यक्तियों के पास न्यूनतम लेवल-2 क्रिकेट कोचिंग की आधिकारिक मान्यता या उसके बराबर अंतर्राष्ट्रीय स्तर का कोई प्रमाण पत्र होना जरूरी है। इसके साथ ही किसी नेशनल या इंटरनेशनल टीम के क्रिकेटर्स के साथ कम से कम 3 साल तक इसी तरह का काम करने का अनुभव होना भी जरूरी है।
विज्ञापन में टेस्ट/इंटरनेशनल क्रिकेटर्स को प्राथमिकता देने की बात कही गई है। इसके साथ ही प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 10 साल का अनुभव रखने वाला व्यक्ति भी इस पद के लिए आवेदन कर सकता है। इच्छुक आवेदकों को 23 अगस्त 2019 तक आवेदन भेजने के लिए कहा गया है।
रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मिस्बाह उल हक और न्यूजीलैंड टीम के पूर्व कोच माइक हेसन पाकिस्तान क्रिकेट टीम के अगले कोच बनने की दौड़ में शामिल हैं।

 

आॉर्थर का अनुबंध बढ़ाने से किया था इनकार

 

इससे पहले 6 अगस्त को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने टीम के मुख्य कोच मिकी ऑर्थर का अनुबंध बढ़ाने करने से इनकार करते हुए उनके सपोर्ट स्टाफ की भी छुट्टी कर दी थी। इनमें गेंदबाजी कोच अजहर महमूद और बल्लेबाजी कोच ग्रांट फ्लॉवर भी शामिल थे। इसके अलावा ट्रेनर ग्रांट लुडेन का करार भी समाप्त कर दिया गया था। पीसीबी ने ये कदम वर्ल्ड कप 2019 में टीम के खराब प्रदर्शन के बाद उठाया था। पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल में पहुंचने में नाकाम रही थी।

 

ऑर्थर तीन साल तक कोच रहे

 

ऑर्थर को 2016 में पाकिस्तान टीम का कोच बनाया गया था। उनका कार्यकाल 15 अगस्त तक है। उनके कार्यकाल में मुख्य उपलब्धि चैम्पियंस ट्राफी 2017 की जीत रही। कहा जा रहा है ऑर्थर की नजर इंग्लैंड का कोच बनने पर भी है। एशेज सीरीज के बाद इंग्लैंड के वर्तमान कोच ट्रैवर बेलिस पद छोड़ रहे हैं।

 

इस बार 33 की जगह 19 खिलाड़ियों को दिया कॉन्ट्रैक्ट

 

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने साल 2019-20 सीजन के लिए 33 नहीं बल्कि 19 खिलाड़ियों को ही सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट दिया है, इस दौरान उसने 14 खिलाड़ियों की छंटनी कर दी है। पीसीबी ने पूर्व कप्तान मोहम्मद हफीज और शोएब मलिक को कॉन्ट्रैक्ट से बाहर कर दिया है। लेकिन वे टीम सिलेक्शन के लिए उपलब्ध रहेंगे। यह कॉन्ट्रैक्ट एक अगस्त से शुरू हुआ है। यह 30 जून 2020 तक चलेगा। इसके लिए खिलाड़ियों के पिछले एक साल के फिटनेस और प्रदर्शन को ध्यान में रखा गया है।

 

सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट पाने वाले खिलाड़ी
 
कैटेगरी ए- बाबर आजम, सरफराज अहमद, यासिर शाह।
कैटेगरी बी- असद शफीक, अजहर अली, हैरिस सोहेल, इमाम उल हक, मोहम्मद अब्बास, शादाब खान, शाहीन शाह अफरीदी, वहाब रियाज। 
कैटेगरी सी- आबिद अली, हसन अली, फखर जमान, इमाद वसीम, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद रिजवान, शान मसूद, उस्मान शिनवारी। 

 

 

 

पीसीबी

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना