एनालिसिस / दूसरे देश में जन्मे खिलाड़ियों ने इंग्लैंड को पहली बार वर्ल्ड चैम्पियन बनाया



Players born in another country won first world cup for England
इयॉन मॉर्गन और बेन स्टोक्स। इयॉन मॉर्गन और बेन स्टोक्स।
X
Players born in another country won first world cup for England
इयॉन मॉर्गन और बेन स्टोक्स।इयॉन मॉर्गन और बेन स्टोक्स।

  • इस वर्ल्ड कप में इंग्लैंड की टीम ओर खेले 15 में 7 खिलाड़ी दूसरे देशों में पैदा हुए
  • इनमें कप्तान इयॉन मॉर्गन, बेन स्टोक्स, जेसन रॉय और जोफ्रा आर्चर शामिल

Dainik Bhaskar

Aug 21, 2019, 05:06 PM IST

खेल डेस्क. वर्ल्ड चैम्पियन बनी इंग्लैंड की टीम में 15 में 7 खिलाड़ियों का जन्म दूसरे देशों में हुआ। इनमें फाइनल में मैन ऑफ द मैच बने बेन स्टोक्स और टीम के लिए टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले जोफ्रा आर्चर भी शामिल हैं। टीम के कप्तान इयॉन मॉर्गन खुद आयरलैंड के हैं। वे आयरलैंड की टीम से 2007 में वर्ल्ड कप भी खेल चुके हैं। वहीं, ओपनर जेसन रॉय दक्षिण अफ्रीकी हैं। इंग्लैंड की टीम पहली बार वर्ल्ड कप जीती।

 

विदेशी मूल के खिलाड़ियों का टीमों में खेल पाना आईसीसी के नियमों के तहत संभव है। आईसीसी के नियम 2.1.3 के मुताबिक, अगर कोई खिलाड़ी दूसरे देश की टीम से खेलना चाहता है तो उसे संबंधित देश में कम से कम 3 साल रहना होगा।

 

इंग्लैंड की टीम में विदेशी मूल के खिलाड़ी और उनका वर्ल्ड कप में प्रदर्शन

इयॉन मॉर्गन (डबलिन, आयरलैंड)
इयॉन ने आयरलैंड की तरफ से खेलते हुए 5 अगस्त 2006 को स्कॉटलैंड के खिलाफ मैच से वनडे में डेब्यू किया था। आयरलैंड से डेब्यू के तीन साल बाद यानी 2009 के टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप में उन्हें इंग्लैंड टीम में जगह मिली और तब से ही मॉर्गन इंग्लैंड के लिए खेल रहे हैं।

पारी : 10
रन : 371


जेसन रॉय (डरबन, दक्षिण अफ्रीका)
दक्षिण अफ्रीका में जन्मे जेसन रॉय जब 10 साल के थे, तब उनका परिवार इंग्लैंड आ गया था। उन्होंने यहीं से फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेला। जेसन रॉय ने इंग्लैंड की तरफ से पहला वनडे मई 2015 में खेला था।
पारी : 7
रन : 443

 

बेन स्टोक्स (क्राइस्टचर्च, न्यूजीलैंड)
न्यूजीलैंड में जन्मे बेन स्टोक्स जब 12 साल के थे, तब इंग्लैंड आ गए थे। यहीं उन्होंने स्थानीय टीम के साथ क्लब क्रिकेट खेलना शुरू किया। उन्होंने अगस्त 2011 को वनडे में डेब्यू किया था। 

पारी : 10
रन : 465
विकेट : 7


मोइन अली (मीरपुर, पीओके)
इंग्लैंड के स्पिनर मोइन अली पाकिस्तानी मूल के खिलाड़ी हैं। हालांकि, उनके दादा मीरपुर से बर्मिंघम आ गए थे और मोइन का जन्म भी यहीं हुआ। मोइन अली ने अपने क्रिकेट की शुरुआत भी इंग्लैंड से ही की।
पारी : 5
रन : 75
विकेट : 5

 

आदिल राशिद (मीरपुर, पीओके)
मोइन अली की तरह आदिल राशिद भी पाकिस्तानी मूल के हैं। उनका परिवार 1967 में मीरपुर से इंग्लैंड के ब्रैडफोर्ड आ गया था। 
मैच : 11
विकेट : 11

 

जोफ्रा आर्चर (बारबाडोस)
इंग्लैंड के तेज गेंदबाज में शामिल जोफ्रा आर्चर का जन्म बारबाडोस में हुआ था। उन्होंने वेस्टइंडीज की तरफ से अंडर-19 क्रिकेट खेला है। जोफ्रा ने 2016 में पहली बार फर्स्ट क्लास क्रिकेट में इंग्लैंड की ससेक्स टीम से पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेला। तीन साल बाद 3 मई 2019 को उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ इंग्लैंड की तरफ से खेलते हुए वनडे में डेब्यू किया। इसके बाद 5 मई को उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए टी20 में डेब्यू किया।

मैच : 11
विकेट : 20

 

टॉम कुरेन (केपटाउन, दक्षिण अफ्रीका)
टॉम कुरेन जिम्बाब्वे के पूर्व क्रिकेटर केविन कुरेन के बेटे हैं, लेकिन उन्होंने अपने करियर की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका से की। उन्होंने द. अफ्रीका के लिए घरेलू क्रिकेट में अंडर-15, अंडर-17 और अंडर-19 खेला है। 2017 में उन्होंने इंग्लैंड की तरफ से खेलते हुए वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में डेब्यू किया। इसके बाद जून 2017 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुए मैच से टी20 में डेब्यू किया और दिसंबर 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलकर टेस्ट में डेब्यू किया।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना