• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Pujara Scored Four Consecutive Centuries, Made The Record For Most Double Centuries For India

काउंटी क्रिकेट से टीम इंडिया में वापसी का दावा:पुजारा ने लगातार चार शतक जड़े, बनाया भारत के लिए सबसे ज्यादा डबल सेंचुरी का रिकॉर्ड

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

एक तरफ जहां पूरा भारत IPL के रोमांच में डूबा हुआ है, वहीं भारत के टेस्ट स्पेशलिस्ट चेतेश्वर पुजारा इंग्लैंड में इंग्लिश काउंटी टेस्ट चैंपियनशिप खेल रहे हैं। ससेक्स के लिए खेलते हुए पुजारा ने शानदार प्रदर्शन किया है और वे चार मैचों में चार शतक जड़ चुके हैं। इनमें दो दोहरे शतक भी हैं। पुजारा के इस शानदार प्रदर्शन के बाद चयनकर्ताओं के लिए पुजारा को आगामी इंग्लैंड दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम से बाहर रखना मुश्किल होगा।

ससेक्स के लिए खेलते हुए पुजारा ने 4 मुकाबलों में चार शतकों की मदद से 717 रन बनाए हैं। इसमें डर्बीशायर और डरहम के खिलाफ लगाए दोहरे शतक भी शामिल हैं। इस दौरान पुजारा का औसत 135 से ऊपर का रहा है और वे चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल हैं। पुजारा के इस शानदार प्रदर्शन के बाद उन्हें जुलाई में इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले एकमात्र टेस्ट के लिए भारतीय टीम में शामिल किया जा सकता है।

भारत के लिए 95 टेस्ट खेल चुके पुजारा पिछले कुछ समय से इंटरनेशनल क्रिकेट में काफी खराब दौर से जूझ रहे हैं। वे पिछली 52 इंटरनेशनल टेस्ट इनिंग्स में कोई शतक नहीं लगा सके हैं। साउथ अफ्रीका दौरे पर खराब प्रदर्शन के बाद तो पुजारा को श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट टीम से बाहर भी कर दिया गया था। काउंटी क्रिकेट में पुजारा का शानदार प्रदर्शन उनके ढलान की तरफ जाते टेस्ट करियर के लिए संजीवनी का काम कर सकता है।

IPL में नहीं बिकना पुजारा के लिए वरदान साबित हुआ

पिछले साल चेन्नई सुपरकिंग्स से जुड़े रहे पुजारा को इस बार IPL में किसी भी टीम ने नहीं खरीदा। हालांकि, ये बात पुजारा के लिए अच्छी ही साबित हुई, क्योंकि इस दौरान उन्हें ससेक्स की ओर से काउंटी क्रिकेट में खेलने का मौका मिल गया और टेस्ट क्रिकेट में उन्हें अपनी खोई हुई फॉर्म मिल गई। पुजारा के अलावा इस लीग में पाकिस्तान के मोहम्मद रिज़्वान, हसन अली, शाहीन अफरीदी, ऑस्ट्रेलिया के मार्नश लाबुशेन, मार्कस हैरिस जैसे खिलाड़ी भी खेल रहे हैं।

मिडिलसेक्स के लिए खेल रहे पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी की गेंद पर बैकवर्ड पॉइंट के ऊपर से अपरकट लगाकर मारा गया पुजारा का छक्का फैंस के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है।
मिडिलसेक्स के लिए खेल रहे पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी की गेंद पर बैकवर्ड पॉइंट के ऊपर से अपरकट लगाकर मारा गया पुजारा का छक्का फैंस के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है।

दूसरी ओर पुजारा की तरह ही खराब प्रदर्शन के चलते टीम से बाहर चल रहे अजिंक्या रहाणे IPL में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेल रहे हैं और खास प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। इस वजह से टीम इंडिया में उनकी वापसी मुश्किल हो सकती है।

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा दोहरे शतक बनाने वाले बल्लेबाज बने पुजारा

काउंटी क्रिकेट में दो डबल सेंचुरी लगाने के साथ ही पुजारा की फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 15 डबल सेंचुरी हो गई हैं। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे ज्यादा डबल सेंचुरी लगाने वाले टॉप-10 बल्लेबाजों की लिस्ट में पुजारा 9वें नंबर पर पहुंच गए हैं। भारत की ओर से इससे पहले सिर्फ महाराजा रणजीत सिंह 14 दोहरे शतकों के साथ इस लिस्ट में शामिल थे। इस लिस्ट में टॉप पर डॉन ब्रैडमैन हैं जिनके नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 37 दोहरे शतक हैं।

खबरें और भी हैं...